रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए या नहीं – जल्दी पढ़ें

Spread the love

रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए या नहीं – दोस्तों कई घरों में देखा जाता हैं की लोग अपने रसोई घर में ही कुल देवी का मंदिर बना देते हैं। सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र के अनुसार घर बनाने की सलाह दी जाती हैं। कई लोग मानते हैं की रसोई घर में मंदिर बनाने से माँ अन्नपूर्णा की कृपा बनी रहती हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र कहता हैं की रसोई घर में मंदिर बनाने से घर विपत्ति आ सकती हैं। अगर आपके घर के सदस्य या आप तामसिक भोजन खाते हैं तो इस स्थिति में गलती से भी रसोई घर में मंदिर नहीं बनाना चाहिए। फिर भी अगर आपने रसोई घर में मंदिर बनाया हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी हैं। तो आइये विस्तार से जानते हैं की रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए या नहीं ?

रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए या नहीं - जल्दी पढ़ें
रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए या नहीं – जल्दी पढ़ें

वास्तु दोष से घर में आती नकारात्मकता

हिन्दू धर्म में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जिसमें भगवान का मंदिर या स्थान न हो। हर घर में कुल देवता का मंदिर होता ही हैं। किसी त्यौहार और किसी पूजा के दिन खास तौर पे मंदिर की साफ सफाई भी की जाती हैं। दीपावली जैसे त्यौहार के समय माता लक्ष्मी और गणेश जी की प्रतिमा के वस्त्र को हर साल बदलने की भी परम्परा हैं। दोस्तों घर में शांति और आर्थिक परेशानियों से बचने के लिए घर का घर चीज वास्तु शास्त्र से अरेंज करने की सलाह दी जाती हैं। रसोई घर में रखी किसी चीज से भी घर की शांति भांग हो सकती हैं।

अगर आपके घर में किसी तरह की समस्या आ रही हैं या घर में नकारात्मकता फैली हुई हैं तो इसका कारण वास्तु दोष हो सकता हैं। घर की खुशहाली और सुख समृद्धि में रसोई में रखी चीजें या मंदिर कैसे प्रभावित कर सकता हैं आइये जानते हैं।

Also, Read औरतों को शनि देव की पूजा करनी चाहिए या नहीं

रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए

दोस्तों रसोई में मंदिर बनाने को लेकर लोगों के अलग-अलग मत हो सकते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र में रसोई के अंदर मंदिर बनाना उचित हैं। कुछ लोग मानते हैं की माँ अन्नपूर्णा और अग्नि देव रसोई में विराजते हैं ऐसे में रसोई में मंदिर का निर्माण या कुल देवता को स्थापित करना उचित हैं। अगर आपने आलरेडी रसोई में मंदिर बना रखा हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी हैं। रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए या नहीं यह आप नीचे बताएं गए मुख्य बातों को ध्यान में रखकर निर्णय ले सकते है।

Also, Read शमी का पेड़ की पहचान – शमी के पेड़ की पूजा के चौका देने वाले फायदे

रसोई घर में मंदिर बना रहे तो ध्यान रखें

  • अगर आपके रसोई में मंदिर हैं तो तामसिक भोजन न बनायें। तामसिक भोजन में प्याज, लहसुन, मांस आदि आते हैं। रसोई में तामसिक भोजन बनाने पर घर में नकारात्मकता आती हैं।
  • रसोई में मंदिर हैं तो रसोई घर को लाल रंग से पेंट कर दे। माना जाता हैं की लाल रंग अग्नि तत्व का कलर हैं। सनातन धर्म में लाल कलर का बड़ा महत्त्व हैं। इस रंग से रसोई घर को पेंट करने से नकारत्म्कता घर में प्रवेश नहीं करती हैं।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई में मंदिर हों की स्थिति में मंदिर की दिशा उत्तर पूर्व में स्थापित करना चाहिए इससे घर माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं। साथ ही घर से नकारात्मकता दूर होती हैं और खुशहाली आती हैं।
  • रसोई घर में मंदिर होने पर भगवान के मुख की दिशा में गैस चूल्हें को न रखें।
  • ध्यान रहें की रसोई में बने सात्विक भोजन को सबसे पहले भगवान पे चढ़ाना चाहिए। उसके बाद ही भोजन ग्रहण करना चाहिए। माना जाता हैं की भगवन शिव को सूजी का हलवा बहुत पसंद हैं। अगर आप रसोई में सूजी का हलवा बना रहे हैं तो भगवान शिव पर चढाने के बाद ही यूज़ ग्रहण करें।
  • रसोई में मंदिर हैं तो गलती से भी आप रसोई को जूठा न करें यानी रसोई में भोजन न करें।

निष्कर्ष

रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए या नहीं यह तो आप जान चुके हैं। रसोई में मंदिर बनाने पर आपको मीट, प्याज , लहसुन आदि चीजों से बचना चाहिए। अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो रसोई से मंदिर हटा दे और मंदिर का निर्माण कही और करें। वास्तु शास्त्र में रसोई में मंदिर बनाना पूर्णत: वर्जित हैं। परन्तु आप अगर कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो सब शुभ होगा

रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए या नहीं की इस जानकारी में मैंने आपको आज मंदिर स्थापना के विषय में बताया हैं। कुछ नियमों का पालन कर हानि से बच सकते हैं। मुझे उम्मीद हैं की यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक शेयर जरुर करें।

Also, Read प्रेगनेंसी में मंदिर जाना चाहिए या नहीं – विस्तार से

3 thoughts on “रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए या नहीं – जल्दी पढ़ें”

Leave a Comment