टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये – 5 घरेलु उपाय टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर को बढ़ाने के लिए अपनाएं

Spread the love

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये – दोस्तों टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी से कई तरह की समस्यायों का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में अक्सर पुरुषों का अक्सर एक ही सवाल होता हैं की टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को मेल होरमोंस के नाम से भी जाना जाता हैं। चुकी यह होर्मोन महिला और पुरुष दोनों में पायें जाते हैं। इसकी कमी से पुरुषों में नींद की कमी, प्रजनन क्षमता में कमी, मोटापे जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसके अलावे चेहरे पे झुर्रियां आने लगती हैं जिससे व्यक्ति ज्यादा उम्र का दिखने लगता हैं।

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये
टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये

दोस्तों पुरुषों में इस होरमोन की कमी को कुछ दवाओं की मदद से बढाया जा सकता हैं। लेकिन इस होर्मोन में कमी का कारण गलत खान पान और गलत लाइफस्टाइल भी हो सकता हैं ऐसे में आप अपने खान पान द्वारा इस समस्या को दूर कर सकते हैं। यह होर्मोन स्पर्म बढ़ाने के साथ-साथ रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में भी सहयोग करता हैं। साथ ही यह हड्डियों के विकास के लिए भी शरीर में उचित मात्रा में इस होर्मोन का बनना आवश्यक हैं। यह होर्मोन महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में कई गुणा ज्यादा होता हैं।

इस होर्मोन की कमी से पुरुष का स्वाभाव बदल सकता हैं। कई मामलों में देखा गया हैं की जिन पुरुषों में इस होर्मोन की कमी होती हैं वे चिडचिडे और गुस्सैल हो जाते हैं। ऐसे में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये यह सवाल उनके मन में चलते रहता हैं। तो आइये विस्तार से आपको बताते हैं की वे कैन-कौन से आहार हैं जिनके सेवन से इस होर्मोन के उत्पादन को बढाया जा सकता हैं।

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये

1. हरी साग सब्जियां

जी हाँ, टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये अब इस सवाल को लेकर ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं हैं। हरी साग सब्जियां पुरुषों की इस समस्या का सबसे अच्छा उपाय हैं। अगर आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी हैं तो हरी साग सब्जियों का सेवन रोजाना करें। नियमित रूप से इसका सेवन दवा की तरह कार्य करेगा। हरी साग सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मैग्नीशियम आदि जैसे अनेकों पोषक तत्व होते हैं जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मददगार हैं। ध्यान रहे की कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन कम मात्रा में ही करें क्योकिं ज्यादा कार्बोहाइड्रेट से युक्त भोजन टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में कमी का कारण बन सकता हैं।

Also, Read ईएसआर बढ़ने से क्या होता है – ईएसआर क्या हैं इसका घरेलु उपाय

2. मछली और रेड मीट से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये

फिश और रेड मीट का सेवन भी टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढाता हैं। दरसल इसके सेवन से आपको जिंक, कोलेस्ट्रॉल,ओमेगा 3 एसिड, सैचुरेटेड फैट्स आदि पोषक तत्व होते हैं जो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में मदद करते हैं। आप सप्ताह में एक बार मछली और रेड मीट का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन स्तर को बढाता हैं। इसके अलावे इसमें मौजूद विटामिन डी आपको उर्जावान बनाता हैं।

Also, Read 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta

3. अनार का करें सेवन

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी की स्थिति में अनार का सेवन बहुत फायदेमंद हैं। अगर आप प्रतिदिन अनार या अनार के जूस का सेवन करेंगे तो इससे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बनायें रखने में मदद मिलेगी।

4. खट्टे फल के सेवन से

खट्टे फल में विटामिन A और C प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये दोनों विटामिन टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती हैं। खट्टे फल के सेवन से स्ट्रेस दूर होता हैं। स्ट्रेस होर्मोन की कमी के साथ यह टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की बढ़ोतरी में भी मदद करता हैं। इसके लिए आप निम्बू, अंगूर, नारंगी यानी संतरा, आंवला का जूस आदि का सेवन कर सकते हैं।

Also, Read रुक रुक के ब्लीडिंग होना – पीरियड रुक रुक के आना क्या कारण है -उपाय

5. गोभी से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये

गोभी का सेवन एस्ट्रोजन होर्मोन को कम कर टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढाता हैं। गोभी में कैलरी कम होती हैं वही इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन होते हैं। पुरुष के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन और एस्ट्रोजन होर्मोन मौजूद होते हैं। लेकिन एस्ट्रोजन होर्मोन की मात्रा कम होती हैं। इसके बढ़ने से कई तरह की समस्याएं आती हैं साथ टेस्टोस्टेरोन हार्मोन भी कम होने लगता हैं। इसलिए यह आवश्यक हैं की एस्ट्रोजन होर्मोन के स्तर को बढ़ने न दिया जाएँ। गोभी के सेवन से एस्ट्रोजन होर्मोन में कमी देखी जाती हैं। मुझे उम्मीद हैं की आपको टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये की यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

Also, Read Ladki kis umar me jawan hoti hai ( लड़की किस उम्र में जवान होती हैं)

Testosteron क्या हैं?

टेस्टोस्टेरॉन हमारे शरीर में मौजूद एक होर्मोन हैं। यह होर्मोन महिला और पुरुष दोनों में होता हैं लेकिन पुरुषों में ज्यादा होता हैं और इसी कारण इसे मेल होर्मोन भी कहते हैं। यह वृषण, ओवरीज और एड्रेनल ग्लैंड में बनने वाला होर्मोन हैं। इस होर्मोन की कमी से पौरुषत्व प्रभावित होता हैं। ज्यादा उम्र की वजह से या गलत जीवनशैली और गलत आदतों की वजह से इसमें कमी देखा जा सकता हैं।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी हैं। किसी भी रोग या परेशानी में डॉक्टर से संपर्क कर उचित सलाह जरुर ले।

इस पोस्ट में मैंने आपको टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये इसके बारें में विस्तार से बताया हैं। यहाँ आपको कुछ घरेलु उपाय बताएं गए हैं जिसकी मदद से आप टेस्टोस्टेरॉन के स्तर में सुधार कर सकते हैं। ज्यादा परेशानी होने की स्थिति में चिकित्सक से संपर्क कर उचित सलाह ले और डॉक्टर द्वारा बताएं गए दवाओ का सेवन करें।

Also, Read मुंह में छाले के उपाय – 6 सबसे बेहतरीन और आसान उपाय

1 thought on “टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाये – 5 घरेलु उपाय टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर को बढ़ाने के लिए अपनाएं”

Leave a Comment