लिवर का रामबाण इलाज – सबसे आसान उपाय

Spread the love

लिवर का रामबाण इलाज: नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है लिवर का रामबाण इलाज क्या है इसके बारे में। लिवर हमारे शरीर का सबसे महत्त्वपूर्ण अंग हैं। यह प्रोटीन और कोलेस्ट्रोल का संचालन करता है। इसके अतिरिक्त लिवर विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट का संग्रहण करने का कार्य करता है। इसके अलावा यह शरीर के अन्य कार्यों का संचालन करता है। शरीर के सभी पोषक तत्वों को शरीर के अलग अलग अंगो में भेजता है। यह हमारे शरीर के एहलकोल, दवाइयों और शरीर के मेटाबॉलिज्म से निकलने वाले टॉक्सिक पदार्थ को बाहर करने में सहायक है। आपके स्वस्थ जीवन जीने में सबसे महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

लिवर का रामबाण इलाज
लिवर का रामबाण इलाज

इसलिए शरीर के उचित संचालन के लिए आपके लिवर का स्वस्थ होना जरुरी है। इसके लिए आपको ये तय करना होगा की आपका लिवर सही साइज में रहे और इसका आकार में कोई परिवर्तन ना हों। तो चलिए जानते है अब क्या है लिवर का रामबाण इलाज

उचित आहार भी हैं लिवर के रामबाण इलाज

लिवर के स्वस्थ रहने के लिए आपका आहार का सही होना जरुरी है। अगर आपका लिवर खराब होने लगे तो आपके मेटाबॉलिज्म से जुड़ा डिसऑर्डर हो सकता है। टाइप 2 डायबिटीज से जुड़ी समस्या हो सकती है।

अगर आप संतुलित आहार लेते है तो आपका लीवर स्वस्थ रह सकता है। इसलिए अपने डाइट से शरीर को बीमार करने वाले पदार्थों को हटाएं। क्योंकि अगर आपका लिवर कमज़ोर होता है तो लिवर को अपना काम करने में बहुत प्रोब्लम होती है। और आप बीमार पड़ सकते है। लेकिन ऐसे बहुत से आहार है जिनका सेवन करके आप अपने लीवर को स्वस्थ रख सकते है।

इसलिए अब हम आपको बताते है की आपको अपने लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाना चाहिए यह बताऐंगे। लिवर का रामबाण इलाज के लिए संतुलित और उचित आहार बेहद आवश्यक होता हैं।

1. जैतून का तेल का उपयोग

अगर आप जरुरत से ज़्यादा फैट वाला खाना खाते है तो लिवर को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन कुछ फैट्स वाले खाद्य पदार्थ लिवर के लिए अच्छे भी होते है। जैसे की जैतून का तेल। जैतून के तेल से लिवर का ऑक्सीडेटिव तनाव कम होता है, साथ ही लिवर की कार्य प्रणाली को स्वस्थ करता है। जैतून के तेल में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स काफ़ी अच्छी मात्रा में होता है।

Also, Read चावल खाने का सही समय ( Chawal Khane Ka Sahi Samay)

2. अखरोट का सेवन (लिवर का रामबाण इलाज)

लिवर की सफाई के लिए नट्स बहुत मददगार होते है। नट्स में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन पाए जाते है जो अलग अलग तरह के डिसऑर्डर को ठीक करने में सहायक होते है। अखरोट में अमीनो एसिड होता है। यह अमीनो एसिड लिवर की सफाई करने में मददगार है।

3. फेटी फिश

लिवर के लिए फैटी फिश बहुत ज्यादा लाभदायक होती है। क्योंकि फैटी फिश में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। यह एसिड लिवर की सूजन करता है। फैटी फिश में होने वाला फैट लिवर एसिड लिवर में एक्स्ट्रा फैट को जमा होने से रोकता है। और एंजाइम्स का लेवल नॉर्मल रखता है। फेटी फिश लिवर का रामबाण इलाज माना जाता हैं।

Also, Read क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है जानें

4. चकोतरा

ग्रेपफ्रूट्स  में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है। ये लिवर की सूजन को कम करने में मदद करता है।लिवर की कोशिका को स्वस्थ रखता है और लिवर की चोट को ठिक करने में सहायक होता है।

5. अंगूर का सेवन हैं लिवर का रामबाण इलाज

अंगूर में भी भरपुर एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। ये एंटीऑक्सीडेंट  लिवर को चोट से बचाता है और किसी भी प्रकार का कोई डेमेज नहीं होने देता।

6. एवाकोडो का सेवन

इस दुनिया के सुपरफूड के नाम से जाना जानें वाला फूड है। क्योंकि इसमें अलग अलग विटामिन और खनिज तत्व पाए जाते है। यह लिवर के स्वास्थ्य को ठिक रखने में मदद करता है। इसमें ग्लूटाथीन नाम का एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह बॉडी में नुकसान पहुंचाने वाले टॉक्सिंस को बाहर करता है। इसका प्रयोग भी आप लिवर का रामबाण इलाज के तौर पे कर सकते हैं।

7. लहसुन का सेवन

लहसुन में सल्फर कंपाउंड नाम का तत्व पाया जाता है। यह आपके लिवर के एंजाइम को सक्रिय करता है जिससे आपके शरीर से टॉक्सीन बाहर निकलते है। यह आपके लिवर के लिए रामबाण हैं। लिवर के इलाज में लहसुन का प्रयोग बड़े पैमाने पे किया जाता हैं।

Also, Read पीठ के बीच हिस्से में दर्द से बचाव और उपाय

8. हल्दी का सेवन

हल्दी लिवर को खराब होने से बचाती है। हल्दी लिवर के सेल्स को अच्छा रखती है और उन्हे पुनर्जीवित करने में सहायक होती है। हल्दी पित के नेचुरल प्रोडक्शन को बढ़ाती है। हल्दी लिवर में फैट को जमने से रोकती है।

9. चुकंदर का सेवन

हरी सब्जियां तो शरीर के लिए सबसे बेहतर वरदान की तरह होती है। इनमे अलग अलग तरह के विटामिन पाए जाते है जैसे विटामिन ए, के और सी ये सब खून को साफ करने में मददगार है।

10.  ग्रीन टी का सेवन

लिवर की अच्छी सेहत के लिए आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते है।  ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है। जो लिवर की सूजन को कम करने में मददगार है। यह आपके लीवर को सुजन से बचाता ही नहीं हैं बल्कि इसका प्रयोग लिवर के रामबाण इलाज के तौर भी लोग करते हैं।

Also, Read लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

11. सेव का सेवन

लिवर के लिए सेव बहुत लाभदायक है। सेव में फाइबर होता है। यह शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालता है। और पाचन शक्ति को स्वस्थ रखता है।

नीचे लिवर में प्रोब्लम होने के लक्षण बताएं गए हैं

  • पेट में दर्द होना।
  • थकान महसूस करना।
  • भूख में कमी और वजन का कम होने लगता है।
  • भोजन न पचना।

लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि

पतंजली का Patanjali Liv- Amrit Syrup 200 ml का सिरप पतंजली के दुकान में आपको मिल जायेगा यह सिरप लिवर से सम्बंधित रोगों में रामबाण की तरह काम करता हैं। यह लिवर से सम्बंधित रोगों के लिए रामबाण इलाज हैं।

यदि यह लक्षण आपको दिखाई दे तो अपने स्वास्थ्य के प्रति आपको सचेत होने की जरुरत है। और लिवर का रामबाण इलाज करने के आवश्यकता हैं।

लिवर के इलाज के लिए आप आयुर्वेद की भी सहायता ले सकते है। और यदि आपको ज्यादा प्रोब्लम होती है तो ज्यादा लापरवाही ना करे और डॉक्टर से संपर्क करे। आयुर्वेदिक दवाइयों का सेवन लिवर का रामबाण इलाज हैं।

हम उम्मीद करतें है की आपको यह ब्लॉग पोस्ट लिवर का रामबाण इलाज पसंद आया होगा। इसे लाईक शेयर ज़रूर करे।

Also, Read टखने का दर्द (Takhne Ka Dard)

FAQ

Q. लिवर के लिए दवाई का नाम क्या है ?

Ans: लिवर का रामबाण इलाज हैं “हैपेजा- 6”

Q. लिवर के लिए कौनसा जूस पिएं?

Ans: चुकंदर, गाजर अन्य फ्रूट्स का जूस पी सकते है।

Q. लिवर के खराब होने पर किस हिस्से में दर्द होता है?

Ans: पेट के उपर  वाले हिस्से में दर्द होता है।

और विस्तार से पढ़ें

Also, Read पैर की सूजन का देसी इलाज बेहद प्रभावकारी

Leave a Comment