सांडे के तेल के फायदे (Sanda oil ke fayde in hindi)

Spread the love

सांडे के तेल के फायदे (Sanda oil ke fayde in hindi): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते है अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, सांडे के तेल के फायदे(sanda oil ke fayde in hindi) के बारे में। जब भी सांडे के तेल की बात होती है तो लोगों के मन में अलग-अलग तरह की धारणाएं आती है। कई लोगों को लगता है कि यह सेक्स से जुड़ी समस्याओं का इलाज है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि  सांडे का तेल हमें एक जीव की ग्रंथियों से प्राप्त हुआ है जिसे आयुर्वेदिक तत्वों का मिश्रण भी माना गया है। आपने यह गौर किया होगा कि यह तेल आपको ज्यादातर सड़कों पर बिकता हुआ दिखेगा। कई लोगों का दावा है कि यह आपकी लिंग की कमजोरी, शीघ्रपतन, सेक्स से जुड़ी अन्य समस्याओं का समाधान है। लेकिन अन्य लोगों का यह मानना है कि यह  जलन और एलर्जी से जुड़ी शिकायतों को दूर करता है। आज के इस लेख में हम बात करेंगे सांडे के तेल के फायदे(sanda oil ke fayde in hindi), नुकसान, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, और इसके इस्तेमाल के बारे में।

सांडे के तेल के फायदे (Sanda oil ke fayde in hindi)
सांडे के तेल के फायदे (Sanda oil ke fayde in hindi)

Sande ka tel me kya hota hai

चलिए सबसे पहले जानते हैं इसमें मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में:

क्या आपको मालूम है कि सरकार ने सांडे के तेल पर बैन लगा दिया है? जी हां, सांडे का तेल हमें एक जीव  को मारने के बाद प्राप्त होता है तो सरकार ने इस पर बैन लगा दिया है। सांडे का तेल नाम सुनकर आपको यह लग रहा होगा कि यह तेल एक सांड को मारकर प्राप्त किया जाता है। लेकिन मैं आपको बता दूं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। सांडा एक जीव है जो रेतीले इलाकों में पाया जाता है। सांडा दिखने में एक छिपकली की तरह होता है जो आपको राजस्थान में मिल जाएगा। सांडे के तेल में मौजूद पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, fat, सोडियम, पोटैशियम, फैटी एसिड, ओमेगा 3, कैल्शियम इत्यादि शरीर के लिए लाभदायक होते हैं।

Sande ka Tel istemal karne ka tarika (सांडे के तेल इस्तेमाल करने का तरीका)

अब हम जानेंगे इसको इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में:

  • अगर विशेषज्ञों की मानी जाए तो उनका कहना है कि इस तेल की तासीर गर्म है।
  • यह तेल गर्म होने के कारण अगर आप इसको अपने लिंग पर लगाएंगे तो वहां आपकी खून की प्रक्रिया बढ़ जाएगी।
  • सांडे के तेल को हाथ में लेकर अपने लिंग पर मसाज करें।
  • यह ध्यान देना होगा कि इसे आप लिंग के ऊपरी भाग में ना लगाएं।
  • सांडे के तेल के मदद से आपके शरीर में खून का फ्लो पड़ता है।

Also, Read नीम के फायदे (Neem ke Fayde)

फायदे (Sanda oil ke fayde in hindi)

अब जानते हैं सांडे के तेल के फायदे(sanda oil ke fayde in hindi) के बारे में:

शीघ्रपतन की समस्या

सांडे के तेल के फायदे(sanda oil ke fayde in hindi) में सबसे पहला फायदा है, शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने में मददगार। अगर आप सांडे का तेल लगाते हैं तो यह आपके शरीर में खून के प्रभाव को बढ़ाएगा। जिसकी वजह से आपको शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। सांडे का तेल लगाने से आपकी उत्तेजित नसों को आराम मिलता है और शीघ्रपतन नहीं होता।

Also, Read शंखपुष्पी सिरप के फायदे(shankpushpi syrup ke fayde)

स्टैमिना को बढ़ाने में

सांडे के तेल के फायदे(sanda oil ke fayde in hindi) में दूसरा फायदा है, स्टैमिना को बढ़ाने में मददगार। अगर सेक्स के दौरान आप जल्दी थक जाते हैं या स्टैमिना की कमी हो जाती है तो सांडे का तेल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। सांडे का तेल लगाने से आपकि स्टेमिना में बढ़ोतरी होती है और सेक्स करते समय थकावट नहीं होती।  इसकी मदद से आपकी शीघ्रपतन की समस्या भी दूर हो जाएगी और संभोग के दौरान लंबे समय तक सेक्स कर पाएंगे।

ब्लड शुगर को कम करने के लिए

सांडे के तेल के फायदे(sanda oil ke fayde in hindi) में तीसरा फायदा है, ब्लड शुगर को कम करने के लिए मददगार। एक रिसर्च के दौरान यह पता चला कि सांडे के तेल में मिलने वाला जीरा शरीर में होने वाली सूजन को कम करता है और फेफड़ों में मौजूद मांस पेशियों को फैलाने में भी मदद करता है। साथ ही साथ तेल का इस्तेमाल आपके ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करने में और नियंत्रण में रखने के लिए किया जाता है।

Also, Read अश्वगंधारिष्ट के फायदे (Ashwagandharishta ke fayde)

प्रजनन की क्षमता को बढ़ाने के लिए

सांडे के तेल के फायदे(sanda oil ke fayde in hindi) में चौथा फायदा है, प्रजनन की क्षमता को बढ़ाने के लिए मददगार। क्या आपको मालूम है कि सांडे के तेल में अश्वगंधा और शतावरी का मिश्रण मिला होता है, जिससे आपके शरीर में ब्लड का फ्लो बेहतर होने लगता है। एक रिसर्च में यह पाया गया कि अश्वगंधा और शतावरी पुरुषों और महिलाओं में  प्रजनन की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आपको इनफर्टिलिटी की समस्या है तो इस तेल के इस्तेमाल से दूर हो पाएगी।

Also, Read अर्जुन छाल के फायदे (Arjun Chhal ke Fayde)

स्पर्म की गुणवत्ता को बढ़ाने में

सांडे के तेल के फायदे(sanda oil ke fayde in hindi) में पांचवा फायदा है, स्पर्म की गुणवत्ता को बढ़ाने में मददगार। सांडे में मिलने वाला अश्वगंधा हमारी खून की मांसपेशियों को बढ़ा या फिर पतला करने में मदद करता है जिससे हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है और खून का प्रवाह  अच्छे से होता है। एक रिसर्च में यह पाया गया कि अगर अश्वगंधा का इस्तेमाल किया जाए तो यह हमारे शरीर के हारमोंस को  संतुलन में रखने में मदद करता है जिसकी वजह से आपके  स्पर्म की गुणवत्ता  बढ़ती है।

Also, Read एप्पल विनेगर के फायदे (Apple vinegar ke Fayde)

Sande Ka Tel Nuksan (सांडे के तेल के नुकसान)

चलिए अब जानते हैं सांडे के तेल के कुछ नुकसान के बारे में:

  • कई बार ऐसा देखा गया है कि आपकी स्किन पर लाल चकते भी हो सकते हैं।
  • सांडे के तेल से खुजली होना भी मुमकिन है।
  • सांडे के अधिक इस्तेमाल से सूजन भी हो सकती है।
  • सांडे के तेल से पेट से जुड़ी समस्याओं को न्योता मिल सकता है।
  • अत्यधिक रूप में इस्तेमाल करने से आपका ब्लड प्रेशर भी कम हो सकता है।

Also, Read च्यवनप्राश खाने के फायदे(Chyawanprash Khane ke Fayde)

FAQ:

सांडे का तेल कैसे इस्तेमाल करना चाहिए?

सांडे की 2-3 बूंदे आप अपने लिंग पर लगाकर मसाज कर सकते हैं।

सांडे का तेल कौन से काम में आता है?

सांडे का तेल सेक्स से जुड़ी समस्याओं में काम आता है।

सांडे का तेल लिंग पर लगाने से क्या फायदा होता है?

यह आपके लिंग में खून के प्रवाह को बढ़ाता है।

सांडे के तेल का असर कब होता है?

आपको इसका इस्तेमाल कम से कम 3 महीने तक करना होगा।

Also, Read तिल के तेल के फायदे (Til ke tel ke fayde)