40 की उम्र में 24 का दिखना अब हुआ बेहद आसान करें 2 उपाय फिर देखें कमाल

Spread the love

40 की उम्र में 24 का दिखना अब हुआ बेहद आसान करें 5 उपाय फिर देखें कमाल – आज के समय में, प्रदुषण, गलत लाइफस्टाइल, उल्टे सीधे खान-पान के कारण कम उम्र में ही लोग बीमार और बुढ़ें दिखने लगते हैं। अगर आप भी ज्यादा उम्र होने पर भी 24 वर्ष के युवा की तरह दिखना चाहते हैं तो आपको इस ब्लॉग में बताएं गए तरीके और टिप्स पर ध्यान चाहिए। यहाँ बताएं गए उपाय आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ आपको लम्बे समय तो फिट रखेगी। 40 की उम्र में 24 का दिखने के लिए आपको खान-पान में सुधार करने के साथ-साथ रोजाना व्यायाम करने की जरूरत होगी। आइए विस्तार से जानते हैं की कुछ बेहतरीन उपाय और टिप्स जो हमेशा आपको जवान रख सकता हैं।

40 की उम्र में 24 का दिखना अब हुआ बेहद आसान करें 5 उपाय फिर देखें कमाल
40 की उम्र में 24 का दिखना अब हुआ बेहद आसान करें 2 उपाय फिर देखें कमाल

खुबसुरत दिखने के लिए आपकी स्किन का स्वस्थ होना जरुरी हैं। समय से पहले चेहरे पे आने वाली झुर्रियां और डार्क सर्कल्स व्यक्ति की सुंदरता को बिगाड़ देती हैं। आज आपके लिए मैं कुछ ऐसे टिप्स और उपाय लेकर आयी हूँ जो आपकी बढती उम्र के कारण स्किन से जुड़ी अनेक समस्यायों को दूर करने में मदद करेगी। त्वचा की खूबसूरती बनायें रखने के लिए स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाना बेहद जरुरी हैं। अगर आपकी स्किन टाइट रहेगी तो स्किन ग्लो करेगी। 40 की उम्र में 24 का दिखना हैं तो आपको नीचे बताएं गए उपाय करने होंगे।

40 की उम्र में 24 का दिखना हैं तो जाने की जवान रहने के लिए क्या खाएं

दोस्तों 40 की उम्र में 24 का दिखना हैं तो आपको अपने लाइफस्टाइल के साथ-साथ खान-पान के तरीकों में बदलाव की आवश्यकता होगी। जवान दिखने के लिए कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरुरी हैं। फिटनेस एक्सपर्ट्स कहते हैं की खाने और पीने के तरीके में अगर बदलाव किया जाएँ तो व्यक्ति को पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं। पेट से जुडी समस्यायों जैसे गैस, कब्ज आदि स्किन को प्रभावित करती हैं। 24 साल के युवा की तरह दिखना चाहते हैं तो नीचे मेंशन किये गए इन 5 उपायों और टिप्स को फॉलो जरुर करें।

40 की उम्र में 24 का दिखना हैं तो जाने की जवान रहने के लिए क्या खाएं
जवान रहने के लिए क्या खाएं

1. पानी पीने का तरीका

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं की बॉडी को को रोगों से बचाने और स्किन को हेल्दी रखने के लिए भरपूर पानी पीना चाहिए। आँतों को साफ़ रखने के लिए हल्का गर्म पानी पीना चाहिए। गर्म पानी शरीर की इम्युनिटी क्षमता को बूस्ट करने में मदद करती हैं। गर्म पानी पाचन में भी मदद करती हैं। इसके अलावे पानी धीरे-धीरे पीना चाहिए। तेजी से पानी पीने मुंह में उपस्थित फायदेमंद पाचक बैक्टीरिया पेट में नहीं जाती हैं। इसके अलावे फ्रिज के पानी से फिर स्वयं को दूर रखें। फ्रीज का पानी हार्ट डिजीज को बढ़ावा देता हैं। यह आपके पाचन तन्त्र के कार्यं को भी प्रभावित करता हैं। अगर आपका पेट ठीक रहेगा तो निश्चित ही आपका शरीर फिट और स्वस्थ रहेगा।

Also, Read सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – हमेशा दिखेंगे यंग

2. खाने में जरुर शामिल करें

त्वचा की अच्छी सेहत के लिए कुछ ऐसे फ़ूड को शामिल जरुर करें जो आपकी स्किन को टाइट रख सकता हैं। झुर्रियों से भरा चेहरा और बॉडी की स्किन बुढ़ापे के संकेत माने जाते हैं। 40 की उम्र में 24 का दिखना चाहते हैं तो आपको खाने कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करना होगा जो स्किन पर एंटी-एजिंग की तरह कार्य करती हैं। आपको खाने स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करने वाले फूड्स जैसे टमाटर, अंगूर, शकरकंदी, केला, फैटी फिश, त्रिफला, तरबूज, अनार, गाजर, आलू, निम्बू, पालक, बेरीज़, पपीता, नट्स और सीड्स आदि जरुर शामिल करना चाहिए।

टमाटर और निम्बू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी हैं। इसके अलावे टमाटर में पायें जाने वाले पोटाशियम और विटामिन A स्किन को चमकदार बनायें रखने में आपकी मदद करता हैं। बेरीज़ कोलेजन के उत्पादन में बढ़ावा देकर शाइनिंग स्किन बनाने में मदद करता हैं। यह एंटी ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करती हैं और त्वचा की झुर्रियों को नष्ट करने में मदद करती हैं। केला में उपस्थित विटामिन बी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करती हैं। त्रिफला का सेवन स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं। यह स्किन इन्फेक्शन को दूर कर त्वचा को जवान बनायें रखती हैं।

पपीता का सेवन आपके पाचन तन्त्र को दुरुस्त करती हैं वही पालक एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं। गाजर और अनार का सेवन झुर्रियों और सूर्य की हानिकारक किरणों से स्किन को स्वस्थ रखने का कार्य करती हैं। चमकदार स्किन के लिए तरबूज का सेवन जरुर करें। यह त्वचा में नमी बनायें रखती हैं। लाइकोपीन उपस्थिति के कारण टमाटर सूर्य की किरणों से स्किन की सुरक्षा करने में सहयोग करती हैं।

Also, Read 3 दिन में चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए कैसे उपाय करने चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों 40 की उम्र में 24 का दिखना अब हुआ बेहद आसान की इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की ज्यादा उम्र में भी कुछ उपायों द्वारा स्किन को चमकदार और रोगों से मुक्त रख सकते हैं। स्किन की खूबसूरती के लिए आपको रोजाना हल्के फुल्के व्यायाम के साथ-साथ खान-पान पर भी ध्यान देना होगा। खाने में ज्यादा तेल मसालें और जंक फ़ूड को शामिल बिल्कुल न करें। स्किन को हेल्दी रखने के लिए आपको रोज सुबह उठकर गर्म पानी का ही सेवन करना चाहिए। अगर आप सभी नियमों का पालन करेंगे तो निश्चित ही 24 साल के युवा जैसा दिखना बेहद आसान हो जाएगा।

इस पोस्ट में मैंने आपको कुछ नियम और उपाय बताएं हैं जो 40 की उम्र में 24 का दिखना संभव कर सकता हैं। मुझे आशा हैं की आपको यह पोस्ट बेहद पसंद आई होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर से जरुर शेयर करें।

Also, Read रातों रात गोरा होने के उपाय – बस करें यह 4 उपाय फिर देखें कमाल

Leave a Comment