अंगूर खाने के फायदे (Grapes Khane Ke Fayde)

Spread the love

अंगूर खाने के फायदे (Grapes Khane Ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते है अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और इसमें हम बात करेंगे, अंगूर खाने के फायदे(grapes khane ke fayde) के बारे में। वैसे तो हम सबको पता है कि अंगूर दो तरह के मिलते हैं हरे रंग के अंगूर और दूसरा  काले रंग के अंगूर। हमारे आयुर्वेद में अंगूर खाने का वर्णन किया गया है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। एक रिपोर्ट के अनुसार अगर आपको अवसाद है  या फिर अवसाद से बचना चाहते हैं तो भी आप अंगूर का सेवन कर सकते हैं। अगर आप  अपने भोजन में अंगूर को भी शामिल करते हैं तो इससे आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है।

अंगूर खाने के फायदे (Grapes Khane Ke Fayde)
अंगूर खाने के फायदे (Grapes Khane Ke Fayde)

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे अंगूर खाने के फायदे(grapes khane ke fayde), नुकसान,  अंगूर में मौजूद पोषक तत्त्व, और उसके साथ साथ  सही तरह से अंगूर खाने के फायदे(grapes khane ke fayde) के बारे में। तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं अंगूर में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में। वैसे तो हम सभी को पता है कि अंगूर पूरे साल भर मिलता है और यह  सर्दियों में लाभदायक माना जाता है। अंगूर में  बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स तो मिलते ही हैं लेकिन साथ के साथ इसमें पोटैशियम, सोडियम, सिट्रिक एसिड जो कि इसे खट्टा बनाता है, magnesium,   और आयरन जैसे पोषक तत्व भी शामिल है। अंगूर खाने से न केवल आपका शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि आपका मानसिक स्वास्थ्य भी सुधरता है।

यहाँ पढ़ें Bhatkoiya(भटकोईया) के फायदें और नुकसान

अंगूर खाने के तरीके (Angoor Khane Ka Tarika)

अब हम जानेंगे अंगूर खाने के तरीके के बारे में:

देखिए अंगूर वैसे तो  मीठा होता है थोड़ा बहुत खट्टा भी होता है, लेकिन आपको इसका सेवन एक सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अंगूर में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं और अंगूर खाने के फायदे (grapes khane ke fayde) भी बहुत होते हैं।  वैसे तो लोग आमतौर पर अंगूर को धोकर खा लेते हैं यानी  की अंगूर को ठंडे पानी में धोया और उसको खा लिया। लेकिन अगर आपका मन करे तो आप अंगूर को अनेक प्रकार से खा सकते हैं। जैसे कि आप अंगूर का जूस बनाकर पी सकते हैं, या फिर अंगूर की स्मूदी भी बना सकते हैं।

  • अंगूर की स्मूदी बनाने के लिए आपको पुदीना, केला, खीरा,  और पालक को एक साथ मिक्सर में ब्लेंड कर लेना है, फिर इसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं।
  • गर्मियों के दिनों में अंगूर को दही या योगर्ट के साथ मिक्स करके कर खा सकते हैं।
  • खाना खाते समय अंगूर को सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है।
  • जो लोग एक्सरसाइज करते हैं वे अंगूर का सेवन ओट्स में अन्य फलों के साथ डालकर कर सकते हैं।
  • अगर आपको मिठाई बनानी आती है तो आप अंगूर की मिठाई भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना होगा बस एक डार्क चॉकलेट, कुछ कटे हुए  सेब, स्ट्रौबरी को अंगूर के साथ मिला देना है।
  • जैसा कि मैंने आपको बताया अंगूर का जूस शरीर के लिए लाभदायक होता है, तो आप अंगूर के जूस को पी सकते हैं।

यहाँ पढ़ें लौंग खाने के फायदे (long khane ke fayde)

अंगूर खाने के फायदे (Angoor Khane Ke Fayde)

चलिए अब हम जानते हैं अंगूर खाने के फायदे(grapes khane ke fayde) के बारे में।

हृदय को स्वस्थ रखने में अंगूर खाने के फायदे

  • अंगूर खाने के फायदे (grapes khane ke fayde)में सबसे पहला फायदा है, दिल की बीमारी को ठीक करना। अगर देखा जाए तो दुनिया में अधिकतर मौत  का कारण दिल से जुड़ी बीमारी ही होती है। अगर आप अंगूर का सेवन करते हैं या अपने भोजन में उसे सलाद के रूप में लेते हैं तो आपकी  हार्ट की कंडीशन संतुलित रहती है पर अंगूर दिल से जुड़े  रोगों मैं भी फायदेमंद होता है।

सर दर्द और माइग्रेन में अंगूर के फायदे

  • अंगूर खाने के (grapes khane ke fayde) दूसरा फायदा है, माइग्रेन में आराम। माइग्रेन एक ऐसी बीमारी है जिसमें इंसान के सर में दर्द रहता है और चक्कर आते हैं। यदि अगर आप हर सुबह उठकर एक गिलास पानी में अंगूर के रस को मिलाकर पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। तो अगर आप माइग्रेन के शिकार हैं तो आप अंगूर का सहारा ले सकते हैं।

अस्थमा में अंगूर खाने के फायदे

  • अंगूर के फायदे में(grapes ke fayde) तीसरा फायदा है, अस्थमा में राहत। वैसे तो अंगूर को बहुत सारे रोगों के  उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर आप  अस्थमा के रोगी है  तो अंगूर आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। अंगूर में पानी की मात्रा बहुत होती है तो इसका सेवन करने से फेफड़ों में पानी की कमी पूरी होती है जिसकी वजह से अस्थमा में आराम मिलता है।

हाई ब्लड प्रेशर में अंगूर खाने के फायदे

  • अंगूर खाने के फायदे में(grapes khane ke fayde) चौथा फायदा है, रक्तचाप  का नियंत्रण करना। यदि अगर आपको या आपके किसी परिवार जन को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो यह आपके लिए एक रामबाण इलाज हो सकता है। अगर आप अंगूर का सेवन करेंगे तो आपके शरीर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखेगा। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो हफ्ते में कम से कम 3 से 4 बार अंगूर का सेवन करने से आपको फायदा मिल सकता है।

हड्डियों को मजबूत बनाने में

  • अंगूर खाने के फायदे में(grapes khane ke fayde) पांचवा फायदा है, हड्डियों को मजबूत करना। हमारे शरीर में मौजूद हड्डियों को मजबूत करने के लिए मैंगनीज आयरन और कॉपर की जरूरत होती है जो अंगूर में पाया जाता है। हमारे  नर्वस सिस्टम को  मेंटेन रखने के लिए मैंगनीज का बड़ा रोल होता है। अगर आप अंगूर का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो आप ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से बच सकते हैं।

नुकसान (Grapes Khane ke Nuksan)

अंगूर खाने के फायदे तो अनेक  हैं लेकिन इसके साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। तो चलिए अब हम जानते हैं अंगूर खाने से क्या क्या नुकसान  आपको हो सकते हैं।

अंगूर में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है और कैलरी भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। तो अगर आप अंगूर का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़  सकता है। अगर आप अंगूर   का सेवन लिमिटेड नहीं रखेंगे तो उसने मौजूद अधिकांश शक्कर की मात्रा आपके ब्लड  शुगर को बड़ा भी सकता है।

अगर आपको शक्कर खाना बहुत पसंद है या आप मीठा बहुत ज्यादा खाते हैं, तो आपको अंगूर खाने से परहेज करना होगा क्योंकि इसमें भी शक्कर की मात्रा  अधिकांश रूप में पाई जाती है। और जैसा कि हम सबको पता है अगर हम ज्यादा शक्कर खा ले तो हमें दस्त भी हो सकते हैं। तो अगर आप को दस्त से बचना है तो अंगूर खाने पर नियंत्रण रखें।

अगर आप या आपके प्रिय जन मधुमेह  की बीमारी से जूझ रहे हैं तो, आपको अंगूर खाने पर रोक लगानी होगी। अंगूर  खाने में मीठा होता है इसलिए अगर आप अधिक रूप से अंगूर खाएंगे तो मधुमेह  की परेशानी बढ़ सकती है।

यहाँ पढ़ें चने खाने के फायदे (chane khane ke fayde)

FAQ

हमको 1 दिन में कितने अंगूरों का सेवन करना चाहिए?

आप लोग एक दिन में 8 से 10 अंगूर खा सकते हैं।

किस-किस को अंगूर नहीं खाने चाहिए?

जो व्यक्ति मधुमेह और किडनी रोग से पीड़ित है उनको अंगूर नहीं खानी चाहिए।

क्या हम अंगूर रात में खा सकते हैं?

जी नहीं अंगूर को रात में नहीं खाना चाहिए क्योंकि  इससे आपको गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है।

कौन सा अंगूर बेहतर है  हरा  या लाल?

लाल अंगूर में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है।  तो लाल अंगूर ज्यादा बेहतर है।

यहाँ पढ़ें सोयाबीन के अचंभित कर देने वाले फायदे

3 thoughts on “अंगूर खाने के फायदे (Grapes Khane Ke Fayde)”

Leave a Comment