सेब खाने के फायदे (Seb Khane Ke Fayde)

Spread the love

सेब खाने के फायदे (Seb Khane Ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते है अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और इसमें हम बात करेंगे, सेब खाने के फायदे (apple khane ke fayde)के बारे में। हम सभी ने बचपन में तो यह पढ़ा ही होगा ‘An apple a day, keeps the doctor away’, और इसका मतलब हम आपको बताते हैं, इसका मतलब है अगर आप हर रोज एक सेब खाओगे तो आप डॉक्टर से दूर रहोगे। अगर सरल शब्दों में कहा जाए   तो सेब  हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है  मगर इसमें  पाए जाने वाले पोषक तत्व  हमें बहुत सी बीमारियों से बचाते हैं। तो अगर हम बीमार नहीं होंगे, तो हमें डॉक्टर के पास जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

सेब खाने के फायदे (Seb Khane Ke Fayde)
सेब खाने के फायदे (Seb Khane Ke Fayde)

वैसे तो लोग सेब को किसी भी समय खा लेते हैं, लेकिन अगर आप सेब को सुबह  खाएंगे तो यह ज्यादा लाभकारी होता है। तो मैं आज के इस ब्लॉग  में आपको बताऊंगा सेब खाने के फायदे(apple khane ke fayde), नुकसान, तरीके,  और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में।

सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्व

तो चलिए सबसे पहले शुरू करते हैं  सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्व की जानकारी के साथ।

वैसे तो आप लोग सेब जरूर खाते ही होंगे, लेकिन जो सेब नहीं खाता हम उनको बता दें की आपको हर रोज एक सेब का सेवन जरूर करना है, और सेब बाकी फलों के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद भी होता है। सेब में भरपूर मात्रा में विटामिन और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। वैसे तो सेब खाने के फायदे अनेक है। अगर आप  सेब किसी भी समय खा लेते हैं तो ठीक है लेकिन अगर आप सुबह  खाएंगे तो इसका असर दुगनी तेजी से होता है। एक सेब में भरपूर मात्रा में कैलोरी, फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और fat  पाया जाता है।

यहाँ पढ़ें अंजीर खाने के फायदे (Anjeer Khane Ke Fayde)

सेब खाने का सही तरीका (Seb Khane Ka Sahi Tarika)

अब हम बात करते हैं सेब को किस तरह से  खाया जा सकता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है।

वैसे तो हर एक चीज का समय होता है, वह कोई कार्य हो या फिर खाने का समय। सही समय पर सही चीज करते हैं तो बहुत फायदेमंद होती है। कहा जाता है कि सेब  को खाने का सबसे बेस्ट समय सुबह होता है क्योंकि इससे बहुत से फायदे होते हैं। अगर आप सेब का सेवन शाम को या फिर सोते समय करते हैं तो इसकी वजह से आपके शरीर में कोई नुकसान तो नहीं होगा लेकिन पूर्ण तरह से लाभ भी नहीं होगा।

सेब खाने के फायदे (seb khane ke fayde)

तो चलिए जानते हैं सेब खाने के फायदे(apple khane ke fayde) के बारे में:

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में

सेब खाने के फायदे में(apple khane ke fayde) सबसे पहला फायदा है, कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करना। अगर आप हर रोज सुबह सेब खाते हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। लेकिन अगर आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल काफी बढ़ चुका है तो आप  सेब को उबालकर भी खा सकते हैं।

यहाँ पढ़ें लौंग खाने के फायदे (long khane ke fayde)

वजन कम करने में

सेब खाने के फायदे में(apple khane  ke fayde) दूसरा फायदा है, वजन को कम करना। जैसा कि मैंने आपको बताया यदि अगर आप सुबह के समय सेब को खाते हैं तो इससे आपको अपने वजन को नियंत्रण रखने में भी मदद मिलेगी। फाइबर से भरपूर सेब का सेवन सुबह करके आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी और ऐसे में अगर आप सेब को सुबह खाते हैं तो आपकी खाने की लालसा नियंत्रण में रहेगी। जिसकी वजह से आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

सेब खाने के फायदे – दांतों के सेहत के लिए

सेब खाने के फायदे में(apple khane ke fayde) तीसरा फायदा है,  दातों को स्वस्थ रखना। अगर आपको अपने दांत हेल्थी रखने हैं  तो  सेब उसमें आपकी मदद कर सकता है। फाइबर हमारे दांतो को मजबूत बनाने में असर दायक है जो हमें सेब से मिल सकता है। सेब खाने से बैक्टीरिया और वायरस  दूर भागते हैं क्योंकि इसमें एंटीवायरस और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं।

यहाँ पढ़ें Bhatkoiya(भटकोईया) के फायदें और नुकसान

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में

सेब खाने के फायदे में(apple khane ke fayde) चौथा फायदा है, पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना। अगर आप सुबह के समय  सेब को खाते हैं तो आपके शरीर का पीएच लेवल कंट्रोल में रहता है। जिसकी वजह से आपकी पाचन क्रिया और पाचन तंत्र दोनों बढ़िया रहते हैं। यदि अगर आप का पाचन तंत्र मजबूत होगा तो  पेट से संबंधित सभी परेशानियां  और बीमारियां दूर रहेंगी।

हड्डियों को मजबूत करने में सेब खाने के फायदे

सेब खाने के फायदे में(apple khane ke fayde)  पांचवा फायदा है , हड्डियों को मजबूत करना। जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया सेब में मौजूद फाइबर और कैल्शियम हमारे शरीर के लिए तो लाभदायक होते ही हैं लेकिन कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए और भी ज्यादा लाभदायक होता है। हमारे शरीर की हड्डियां कैल्शियम से बनी होती है तो अगर आप हर रोज सेब खाते हैं तो आपकी कैल्शियम की कमी पूरी हो सकती है और हड्डियों को मजबूती भी मिल सकती है।

यहाँ पढ़ें चने खाने के फायदे (chane khane ke fayde)

सेब खाने के नुकसान (Seb Khane Ke Nuksan)

इसके फायदे तो अनेक है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन्हीं कुछ नुकसान के बारे में:

कहा जाता है कि अगर कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा की जाए तो  नुकसानदेह तो होती है। अगर आप हर रोज सेब खाते हैं तो इससे आपको कुछ साइड इफेक्ट भी देखने को मिल सकते हैं। रोज सेब खाने की वजह से आपके पेट में गैस और सूजन जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ेगा।

सेब में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक पाई जाती है लेकिन अगर आप अत्यधिक रूप से सेब का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर के शुगर लेवल में बढ़ोतरी हो सकती है। अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो सेब आपकी दवाइयों  कि काम करने की प्रक्रिया में बाधा डाल सकता है।

अधिक कार्बोहाइड्रेट्स की वजह से आपके शरीर का वजन भी बढ़ सकता है। तो 1 दिन में एक सेब से अधिक ना खाएं।

यहाँ पढ़ें चने खाने के फायदे (chane khane ke fayde)

FAQ

 हर रोज एक सेब खाए तो क्या होगा?

 अगर आप हर रोज सुबह एक सेब खाएंगे तो आप अपनी सेहत में सुधार देख सकते हैं।

 1 दिन में कितने सेब खाने चाहिए?

 प्रतिदिन आप एक सेब जरूर खाएं।

 सेब का सेवन कब नहीं करना चाहिए?

 यदि आपने  खाना खा लिया है उसके बाद सेब के सेवन से बचें।

 सुबह खाली पेट सेब खाने से लाभ होते हैं?

 जी हां, सुबह खाली पेट सेब खाने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है।

यहाँ पढ़ें सोयाबीन के अचंभित कर देने वाले फायदे

3 thoughts on “सेब खाने के फायदे (Seb Khane Ke Fayde)”

Leave a Comment