जड़ से बाल हटाने के उपाय – इन पांच उपायों से मिलेगी अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा

Spread the love

जड़ से बाल हटाने के उपाय – अनचाहे बाल हमें अक्सर परेशान करते हैं। अनचाहे बालों के कारण शरीर की सुंदरता कम होती हैं और शरीर भद्दा सा लगने लगता हैं। ऐसे में लोग जड़ से बाल हटाने के उपाय खोजते रहते हैं। बालों को शरीर से रिमूव करने के लिए महिलाएं अक्सर वैक्सिंग या रेजर का उपयोग करती हैं। लेकिन इस तरीके से महज कुछ दिनों तक ही अनचाहे बाल से छुटकारा मिलता हैं। इसलिए मैं आपको आज की इस खास पोस्ट में जड़ से बाल हटाने के कुछ बेहतरीन घरेलु उपाय बताउंगी। इस पोस्ट को अंत तक पढकर यह जान सकते हैं की अनचाहे बालों से छुटकारा कैसे मिलेगा।

जड़ से बाल हटाने के उपाय
जड़ से अनचाहे बालों को हटाने के उपाय

दोस्तों अनचाहे बाल अक्सर ही हमारे आत्मविश्वास के रस्ते में बाधा बनती हैं। महिलाओं में चेहरे पे जब अनचाहे बाल उग आते हैं तो वे अक्सर परेशान हो जाती हैं। ज्यादात्तर मामलों में दाढ़ी और मुछ की जगह पे अनचाहे बालों को देखा जाता हैं। जब महिलाओं में मुछे आने लगती हैं तो महिलाएं रेजर का उपयोग कर बाल हटाती हैं। रेजर से बाल हटाना और नुकसान दे सकता हैं। रेजर से बाल हटाने पर बाल और तेजी से उगने लगते हैं। इसलिए मैं आपको जड़ से बाल हटाने के उपाय बताने जा रही हूँ जो अनचाहे बालों की समस्या से निजात दिलाएगा।

Also, Read बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय

अनचाहे बाल आने के कारण

अनचाहे बालों की समस्या के कई कारण हो सकते हैं। नीचे आपको कुछ प्रमुख कारण बताएं गए हैं:

1. कुशिंग्स सिंड्रोम

दोस्तों जब स्त्रियों के एड्रिनल ग्लैंड में समस्या उत्पन्न होती हैं तो कोर्टिसोल होरमोंस की अधिकता होने लगती हैं। यह एक प्रकार का स्ट्रेस होर्मोन हैं जिससे अक्सर महिलाओं में अनचाहे बाल की समस्या उत्पन्न होती हैं।

2. पीसीओएस

Plasistic Ovary Syndrome इस समस्या में अक्सर चेहरे पर बाल उग आते हैं। दरसल यह समस्या ओवरी में सुजन की वजह से होती हैं। इस बीमारी में होरमोंस असंतुलित हो जाते हैं और मुछे उग जाती हैं। इसके अलावे इस बीमारी के कारण बालों के झड़ने और वजन बढ़ने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती हैं।

3. हाइपरट्राइकोसिस

यह समस्या महिला और पुरुष दोनों में हो सकती हैं। यह स्थिति कुछ बीमारियों की वजह से हो सकती हैं जैसे HIV। जब महिला या पुरुष इस स्थिति का सामना करते हैं तो अक्सर उनके नाक के आसपास अनचाहे बाल उगने की समस्या होती हैं।

4. टेस्टोस्टेरॉन

टेस्टोस्टेरॉन होर्मोन जो की मेल होर्मोन के नाम से भी जाना जाता हैं। यह होर्मोन महिलाओं में कम होती हैं। जब महिलाओं में किसी कारण इस होर्मोन की मात्रा बढ़ने लगती हैं तो नाक के नीचे मुछ आने की समस्या हो जाती हैं। महिलाओं में टेस्टोस्टेरॉन एंजाइम्स की कमी के कारण भी बढ़ सकता हैं। यह भी पढ़ें

जड़ से बाल हटाने के उपाय – 5 ऐसे उपाय जो जड़ से हटाएगा अनचाहे बालों को

आइयें अब जानते हैं कुछ घरेलु उपाय जो अनचाहे बालों की समस्या को जड़ से नष्ट कर सकता हैं। जड़ से बाल हटाने के उपाय नीचे विस्तार से बताया गया हैं। जो उपाय नीचे बताएं गए हैं वह चेहरे के बालों के ग्रोथ को रोककर इस समस्या से निजात दिलाती हैं।

Also, Read बालों को सिल्की कैसे बनाये | Sundarta

1. जड़ से बाल हटाने के उपाय हैं निम्बू रस और चीनी

अगर आप चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान हो चुके हैं तो निम्बू का रस और चीनी इस समस्या से आपको छुटकारा दिला सकता हैं। इस समस्या के उपचार के लिए एक छोटा कटोरा ले और उसमें 2 निम्बू का रस निचोड़ ले। अब इसमें 1 चम्मच चीनी डाल कर इसे अच्छी तरह मिलाएं। जब यह मिश्रण पूरी तरह मिल जाएँ तब इसे अनचाहे बालों वाली जगह पर लगायें। 1 सप्ताह तक इस नुस्खें का उपयोग करें। इस नुस्खे से आपको जल्द ही लाभ दिखाई देने लगेगा।

2. निम्बू और शहद के इस्तेमाल से

जी हाँ, निम्बू औ शहद भी आपको इस समस्या से निजात दिला सकता हैं। इसके लिए एक छोटे से कटोरे में 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच चीनी, और निम्बू का रस काटकर मिला दे। उसके बाद इस मिश्रण को गर्म करें। अब मैदा के पाउडर को अनचाहे बालों के स्थान पर छिड़क कर उस पर मिश्रण को अप्लाई करें। इसके बाद 20 सेकंड रुककर कॉटन कपड़ें की मदद से बालों के उल्टी दिशा में कपड़ें को खींचे।

Also, Read सफेद बालों को 7 दिन में जीवनभर के लिए काला करने का चमत्कारी घरेलु नुस्खा ll करोड़ो में एक नुस्खा

3. दूध, हल्दी और चावल का आटा – जड़ से बाल हटाने के उपाय

दूध, हल्दी और आटा भी अनचाहे बालों की समस्या से आपको निजात दिला सकता हैं। इसके लिए आपको एक छोटे कटोरे में फेस मास्क तैयार करना हैं। फेस मास्क तैयार करने के लिए एक कटोरे में 1 चम्मच हल्दी का पाउडर, 3 चम्मच चावल का आटा और आवश्यकता अनुसार दूध मिलाकर पेस्ट बनायें। चावल के मोटे दाने अनचाहे बालों को हटाने में मदद करती हैं। इस पेस्ट को आप अपने फेस पर लगाकर 15 मिनट छोड़ दे। ऐसा आप सप्ताह में 2 बार जरुर करें।

Also, Read नये बाल उगाने का तरीका – देखते ही देखते बाल आने होंगे शुरू

निष्कर्ष

जड़ से बाल हटाने के उपाय में मैंने कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएं हैं जो काफी प्रभावकारी हैं। आप ऊपर बताएं गए उपायों से अनचाहे बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन अगर आपके चेहरे पे बहुत ज्यादा बड़े बाल हैं तो इस स्थिति में डॉक्टर से जरुर संपर्क करें। डॉक्टर इस समस्या के कारणों का पता कर इसका उचित इलाज करेंगे।

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं की आपको जड़ से बाल हटाने के उपाय पसंद आय्यें होंगे। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हैं तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें।

Also, Read अनचाहे बाल कैसे हटाए ( चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के घरेलु उपाय )

Leave a Comment