नये बाल उगाने का तरीका – देखते ही देखते बाल आने होंगे शुरू

Spread the love

नये बाल उगाने का तरीका: हैलो दोस्तों स्वागत करते है हम आपका हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट पर जहां आज हम नये बाल उगाने का तरीका जानने वाले है। 

नये बाल उगाने का तरीका - देखते ही देखते बाल आने होंगे शुरू
नये बाल उगाने का तरीका – देखते ही देखते बाल आने होंगे शुरू

जाने नये बाल उगाने का तरीका: परिचय

दोस्तो आजकल की इस आधुनिक और बिजी लाइफ में बालो को लेकर अनेक सवाल और शिकायतों से हर व्यक्ति परेशान रहता है। आप तो जानते ही है की बाल कितने जरूरी होते है । बाल आपके लुक पर पर्सनेल्टी पर भी असर करते है। ऐसे में बालों की समस्या से परेशान होना तानव पूर्ण होता हैं। आजकल की इस बीजी लाइफ में हम अपने बालों से प्यार करते है उनकी परवाह भी करते है लेकिन उनका ध्यान नहीं रखते।

दरअसल हमारे बालों को भी अच्छे पोषण की जरुरत होती है और बिजी शेड्यूल के कारण हम बालों की केयर पर ध्यान नही देते है। लेकिन यह आज हम आपको नये बाल उगाने का तरीका बताने वाले है। हम उम्मीद करते है की आपके लिए हमारे तरीके जरूर काम करेंगे। 

क्या है नए बाल उगाने का तरीका

कपूर और कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करे

दोस्तों कपूर और कैस्टर ऑयल दोनो ही हमारे बालों की सेहत के लिए अच्छे पोषक तत्व रखते है। कपूर और कैस्टर ऑयल हमारे सर की त्वचा को भी स्वस्थ रखते है। देखा जाए तो कपूर एक तरह से आयुर्वेदिक दवाई है जिसमें एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सिडेंट के गुण होते है।

कपूर बालो को मॉइश्चर करता है और बालो में नमी बरकरार रखता है। साथ ही कपूर बालो को घना होने में और नये बाल उगाने में मदद करता है। कपूर डेंड्रफ को दूर करता है और बालो का झड़ना कम करता है। कपूर का तेल उपयोग करने के लिए कपूर का तेल, अरंडी और ऑलिव ऑयल का मिश्रण बनाकर एक बोतल में स्टोर करके रख ले फिर सर धोने से 20 मिनट पहले तक इस तेल को अपने बालो में लगाए।

रोजमेरी का इस्तेमाल (नये बाल उगाने का तरीका)

रोजमेरि भी एक अदभुत तरीका है नये बाल उगाने में मददगार है। यह उपयोग लेने से बाल दुबारा उगने शुरू जाते है। रोजमेरी के तेल से ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छा होता है। 

करी पत्ता और नारियल का तेल

क्या आप जानते है की आपके घर में नॉर्मल सा दिखने वाला वह करी पत्ता का पेड़ आपके नये बाल उगाने में मदद कर सकता है। दरअसल करी पत्ता में केरोटिन नामक तत्व होता है जो बालो के लिए एक वरदान के जैसे है। करीपत्ता में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व होते है। करी पत्ता का तेल बनाने के लिए आपको कुछ करी पत्ते लेने होंगे उसके बाद उनको धोकर धूप में सुखा ले फिर अगले दिन नारियल के तेल में धीमी आंच में उन्हे डालकर पका लें जब करी पत्ता का रंग भूरा हो जाए तब तक पकाते रहे। लेकिन सिर्फ धीमी आंच पर ही पकाए वर्ना पत्तो का पोषण तेल में आने के बजाय जलाकर खराब हो जायेंगे।

Also, Read चूहा भगाने का आसान तरीका – फिर कभी नहीं दिखेंगे चूहे

प्याज का रस (नये बाल उगाने का तरीका)

 कच्चे प्याज का रस कितना फायदेमंद होता है यह तो सभी जानते है । प्याज में एंटी बैक्टिरियल गुण होते है जो बालो को किसी भी परेशानी से लड़ने में मदद मदद है। प्याज जिनके बाल चले गए वहा भी दुबारा बाल उगाने की क्षमता रखता है। इसके इस्तेमाल के लिए प्याज का रस आप सर धोने के आधे घंटे पहले लगाए और फिर सर धो ले। 

नीम और बादाम के तेल का उपयोग (नये बाल उगाने का तरीका)

अगर आपको डेंड्रफ की प्रोब्लम है तो यह तरीका आपके लिए सबसे बेस्ट रहने वाला है। नीम एंटीऑक्सिडेंट और फेटी एसिड से भरपूर होता है। नीम में एंटीफंगल गुण भी पाए जाते है। जो आपके सर की त्वचा को अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करता है। 

नीम की पत्तियों का उपयोग करने के लिए आप नीम की पत्तियों को धोकर सुखा ले फिर बादाम का तेल ले और धीमी आंच में पका लें जब पत्ते पूरी तरह टूटने लग जाए तो गैस बन्द कर और छानकर यूज करे। 

Also, Read प्रेगनेंसी में पति से कब दूर रहना चाहिए – जानें की दुरी कब हैं आवश्यक

आंवला का उपयोग

सीजन के वक्त आपको आंवला जरूर खाना चाहिए। इसमें विटामिन सी वाले पदार्थ पाए जाते है। जो हमारे सर और बालो की सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं 

बालो की मालिश करे

मसाज जो की सर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। अच्छा ब्लड सर्कुलेशन सर में नये बाल उगाने में मददगार है। 

एंटीऑक्सिडेंट वाले पदार्थ

अपनी डाइट में एंटी ऑक्सीडेंट वाले पदार्थ ज़रूर शामिल करे। क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट वाले तत्व ही नये बाल उगने में मददगार होते है। 

हेयर मास्क

एक अच्छा हेयर मास्क आपके बालों को स्वस्थ रखता है। आप किसी भी अच्छे  आयुर्वेदिक या किसी घरेलू उपाय का यूज कर सकते है। आप चाहें तो दही, मेथी के हेयर मास्क का यूज करे। 

दोस्तो आज  आर्टिकल में आपने नये बाल उगाने का तरीक जाना। हम उम्मीद करते है आपको यह ब्लॉग पसंद आया होगा। और दोस्तो किसी भी डाॅक्टोर से मिले अपने बालो से जुड़ी ज्यादा प्रोब्लम होने पर। 

Also, Read सपने में शादी की तैयारी होते हुए देखना – इसका क्या मतलब है?

FAQ 

Q. बालो को दुबारा उगाने के लिए क्या लगा सकते है?

Ans: प्याज का रस लगाइए। 

Q. क्या गंजे सर पर फिर से बाल उगा सकते है? 

Ans: जी हा बीना एलोपैथिक दवाइयों के बाल उगाए जा सके है लेकिन आयुर्वेदिक तारिका थोड़ा वक्त लगता है।

Q. क्या करी पत्ता से दुबारा नए बाल उगाए जा सकते है?

Ans: जी हा बिल्कुल अगर आप इसके तेल का वीक में 3 से 4 बार यूज करे तो कुछ ही महीनों में आप इसके परिणाम देख सकते है। 

Also, Read प्रेगनेंसी में मंदिर जाना चाहिए या नहीं – विस्तार से

Leave a Comment