माजून अरद खुरमा कितने दिन तक खाना चाहिए – माजून अरद खुरमा के फायदे

Spread the love

माजून अरद खुरमा कितने दिन तक खाना चाहिएमाजून अरद खुरमा के फायदे – यह एक ऐसी यूनानी औषधि हैं जिसके फायदे पुरुषों के लिए चमत्कार से कम नहीं हैं। यह औषधि विशेष तौर पर पुरुष संबंधी समस्यायों के निवारण में उपयोगी हैं। अगर कोई पुरुष शारीरिक कमजोरी या यौन समस्यायों से जूझ रहा हैं तो इसका सेवन किया जा सकता हैं। इस औषधि का उपयोग कई तरह की समस्यायों जैसे कब्ज, पाचन में दिक्कत, गैस, कुपोषण और मांसपेशियों के कमजोरी के इलाज में भी किया जाता हैं। आइए जानते हैं की माजून अरद खुरमा खाने का तरीका क्या हैं और माजून अरद खुरमा कितने दिन तक खाना चाहिए ?।

माजून अरद खुरमा कितने दिन तक खाना चाहिए
माजून अरद खुरमा कितने दिन तक खाना चाहिए

दोस्तों, माजून अरद खुरमा को कई औषधियों को मिलाकर बनाया गया हैं। इसमें विशेष रूप से बादाम, पिस्ता, शतावरी, तिल और जायफल होता हैं। सेवन से पहले माजून अरद खुरमा खाने का तरीका जान लेना आवश्यक हैं। गलत तरीके से इसके सेवन से लाभ के बजाय नुकसान भी हो सकता हैं। नीचे विस्तार से बताया गया हैं की इसके फायदे क्या हैं और माजून अरद खुरमा कितने दिन तक खाना चाहिए :-

माजून अरद खुरमा किस काम में आता है – माजून अरद खुरमा के फायदे

माजून अरद खुरमा यौन समस्यायों को दूर करने के काम आता हैं। यह शारीरिक दुर्बलता को दूर कर पुरुष को उर्जावान बनायें रखने में मदद करता हैं। अत्यधिक थकान और अनिद्रा आदि में भी यह बेहद लाभदायक हैं। इसके अलावे इसके निम्नलिखित फायदे हैं।

  • पुरुषो की शारीरिक कमजोरी को दूर करता हैं और थकान का अनुभव नहीं होता हैं।
  • शुक्राणु बनाने की रफ्तार तेज करने में सहायक हैं।
  • इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती हैं।
  • कब्ज से राहत देने के साथ-साथ पाचन क्रिया को संतुलित रखती हैं।
  • इसके सेवन से शीघ्रपतन जैसी समस्या दूर होती हैं।
  • मर्दाना ताकत को बढाती हैं और ढलती उम्र में उत्तेजित करती हैं।

Also, Readभुना हुआ लहसुन के फायदे (Bhuna hua Lahsun ke Fayde)

माजून अरद खुरमा कितने दिन तक खाना चाहिए

माजून अरद खुरमा 1 महीने तक खाना चाहिए। इसका सेवन दिन में दो बार करने की सलाह दी जाती हैं। इसके सेवन से पुरुषों की शारीरिक दुर्बलता दूर होती हैं। खाने के बाद दूध के साथ इसका सेवन ज्यादा फायदेमंद हैं। लगभग 10 ग्राम माजून अरद खुरमा डब्बे से निकालकर ढाई सौ ग्राम दूध के साथ इसका सेवन दिन में दो बार करें। 1 महीने तक लगातार सेवन करने के बाद बीना डॉक्टर के सलाह के इसे जारी न रखें।

Also, Read कीड़ा जड़ी के फायदे (Kida Jadi ke Fayde)

माजून अरद खुरमा खाने का तरीका

माजून अरद खुरमा खाने का तरीका
माजून अरद खुरमा खाने का तरीका

Friends, माजून अरद खुरमा खाने का तरीका बेहद सिंपल हैं। इसके सेवन से पहले भोजन करना अनिवार्य हैं। भोजन करने के बाद 10 ग्राम दवा को निकालकर दूध के साथ इसका सेवन करें। पानी के साथ इसका सेवन करना ज्यादा लाभकारी नहीं हैं इसलिए कम से कम 200 से 250 ग्राम अर्थात एक ग्लास दूध के साथ इस दवा को ग्रहण करें। सुबह शाम खाने के बाद दो वक्त इसके सेवन की सलाह दी जाती हैं। अधिक जानकारी के लिए किसी चिकित्सक की मदद लें।

Also, Read कुटकी के फायदे (Kutki ke Fayde)

माजून अरद खुरमा नुकसान

माजून अरद खुरमा के कई फायदे हैं वही इसके कुछ नुकसान भी हैं। अत: इसके सेवन से पहले नुकसान के बारें में जान लेना आवश्यक हैं।

  • बच्चों को इसके सेवन से दूर रखना चाहिए। यह दवा व्यस्क पुरुषों के लिए हैं। बच्चों को यह दवा देने से उल्टी, बेचैनी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।
  • एक दिन में 20 ग्राम से ज्यादा इस दवा को लेने से व्यस्क पुरुषों में भी घबराहट और शरीर में कंपकपाहट जैसी समस्या देखने को मिल सकती हैं।
  • गर्भवती महिलाओं को गलती से भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से हार्मोनल बदलाव के चलते कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।
  • अधिक सेवन से सर का चकराना और गैस की समस्या भी हो सकती हैं।
  • इसमें उपस्थित चीजों से एलर्जी होने पर यह दवा आपको हानि पहुंचा सकती हैं।
  • ज्यादा दिनों तक इसके सेवन से मोटापा बढ़ सकता हैं। दरसल इसमें कैलरी बहुत ज्यादा होती हैं।

Also, Read बादाम पाक के फायदे (Badam Pak ke Fayde)

निष्कर्ष

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया हैं की माजून अरद खुरमा कितने दिन तक खाना चाहिए और माजून अरद खुरमा के फायदे नुकसान क्या हैं। इसका सेवन करने से पहले सेवन विधि की जानकारी का होना बेहद जरुरी हैं। आवश्यकता से अधिक इस दवा को खाने से कुछ दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। अत: जानकारी को अच्छी तरीके से पढ़ें उसके बाद ही सेवन करें। पुरुषों के लिए यह दवा बहुत लाभदायक मानी जाती हैं। अगर महिलाएं इसका सेवन करना चाहती हैं तो चिकित्सक से पूछकर ही करें।

मुझे आशा हैं की आपको माजून अरद खुरमा कितने दिन तक खाना चाहिए – माजून अरद खुरमा के फायदे की यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें।

Also, Read इलायची खाने के फायदे (Elaichi Khane Ke Fayde)