दूध पिलाने वाली मां का भोजन कैसा होना चाहिए – इन चीजों को सेवन अभी रोके

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दूध पिलाने वाली मां का भोजन कैसा होना चाहिए – इन चीजों को सेवन अभी रोके – मां की छोटी सी गलती भी बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती हैं। इसलिए मां को अपने खान-पान अर्थात अपने भोजन का खास ख्याल रखना पड़ता हैं। प्रेगनेंसी से लेकर बच्चे के जन्म के 6 महीने तक माँ को कुछ चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। माँ का दूध बच्चे को स्वस्थ रखने के साथ-साथ सम्पूर्ण पोषण देती हैं। शुरुवात में बच्चे को सिर्फ माँ का दूध ही देने की सलाह दी जाती हैं। माँ का दूध बच्चे को रोगों से लड़ने की क्षमता देता हैं। आइए विस्तार से जानते हैं की दूध पिलाने वाली मां का भोजन कैसा होना चाहिए ?

WHO के अनुसार, बेबी के समग्र विकास हेतु 6 महीने तक माँ का दूध ही बेस्ट हैं। अगर आप भी चाहती हैं की आपका बच्चा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहे तो आपको सबसे पहले खुद पर ध्यान देना होगा। मां द्वारा सेवन किया गया भोजन से दूध की क्वालिटी पर काफी असर पड़ता हैं। गलत भोजन या आहार आपके बच्चे को बीमार भी कर सकता हैं। अत: आइए जानते हैं की दूध पिलाने वाली मां का भोजन कैसा होना चाहिए ?

दूध पिलाने वाली मां का भोजन कैसा होना चाहिए

दूध पिलाने वाली मां का भोजन कैसा होना चाहिए - इन चीजों को सेवन अभी रोके
दूध पिलाने वाली मां का भोजन कैसा होना चाहिए – इन चीजों को सेवन अभी रोके

मां के दूध में सबसे ज्यादा पानी होता हैं। दूध में सभी जरुरी विटामिन, आयरन, जिंक, कैल्शियम, प्रोटीन, वसा और अन्य खनिज होते हैं। जो महिलाएं बच्चे को दूध पिलाती हैं उन्हें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन डी, कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट, मिनरल्स, फाइबर और भरपूर पानी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। नीचे विस्तारपूर्वक बताया गया हैं की दूध पिलाने वाली मां का भोजन कैसा होना चाहिए ?

1. तरल चीजों का ज्यादा से ज्यादा करें सेवन

जैसा की मैंने आपको बताया हैं की दूध में सबसे अधिक पानी होता हैं। कई शोध से यह बात सामने आयी हैं की दूध पिलाने वाली महिला को सामान्य से अधिक पानी की जरूरत होती हैं। अगर आप अपने बेबी को दूध पिलाती हैं तो विटामिन सी से भरपूर फलों के साथ-साथ कैल्शियम से भरपूर दूध का सेवन जरुर करें। बच्चे को मिलने वाले दूध में कैल्शियम की मात्रा अच्छी होगी तो हड्डियों का विकास भी सामान्य से तेज होगा। विटामिन सी युक्त फल जैसे संतरा और निम्बू महिला की इम्युनिटी को बूस्ट कर इन्फेक्शन से बचाने में सहयोग करती हैं।

2. हरी पत्तेदार शब्जियों का खूब करें सेवन

हरी पत्तेदार शब्जियों में लगभग सभी तरह के जरुरी पोषक तत्व होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन सहित सभी आवश्यक खनिज , कैल्शियम, जिंक और सभी तरह के विटामिन होते हैं। इसके सेवन से बच्चा और महिला दोनों ही बीमारियों से बचे रहेंगे। शरीर में पोषक तत्वों की कमी से होने वाले रोगों के लिए हरी पत्तेदार दवा की तरह हैं। दूध पिलाने वाली महिला जो भी खाती हैं उसका सीधा असर उसके बच्चे पर पड़ता हैं। इसलिए खान-पान में किसी तरह की लापरवाही आपके बच्चे के स्वास्थ्य लिए उचित नहीं हैं। कैल्शियम और आयरन की पूर्ति के लिए दूध, दाल, पालक की साग, हरी शब्जियां, मछली, बादाम आदि का सेवन जरुर करें।

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3. दूध पिलाने वाली मां का भोजन विटामिन सी और डी युक्त होना चाहिए

मछली के सेवन विटामिन डी भी मिलता हैं। अगर आप सुबह-सुबह सूर्य की धुप में नहीं निकल पाती हैं तो मछली का सेवन कर सकती हैं। हालाँकि की विटामिन डी के लिए सूर्य की धुप सबसे बेस्ट हैं। विटामिन डी की मदद से ही कैल्शियम शरीर में लगता हैं। जिससे आपका शरीर मजबूत और गठीला होता हैं। इसके अलावे विटामिन से भरपूर फल जैसे आंवला, संतरा आदि का सेवन करना भी जरुरी हैं। विटामिन सी आपके बच्चे और आपको रोगों से बचाएं रखने में सक्षम बनाता हैं। यह एक शानदार इम्युनिटी बूस्टर हैं।

4. ज्यादा कैलरी वाले भोजन की होती हैं आवश्यकता

जो माताएं अपने बच्चों को दूध पिलाती हैं उन्हें ज्यादा कैलरी वाले भोजन की जरूरत हो सकती हैं। शोध के अनुसार, भोजन के द्वारा महिला को 500 कैलरी की अधिक जरूरत हो सकती हैं। संतुलित आहार के जरिए ही आवश्यक कैलरी की पूर्ति करनी चाहिए। इसलिए हाई कैलरी वाले फूड्स का सेवन का कर सकते हैं। पालक की शब्जी, चावल, नट्स, पनीर, एवोकाडो, अंडा, मेवा, घी से बने खाद्य पदार्थ, चीनी आदि में कैलरी ज्यादा होती हैं। हालांकि आवश्यकता से अधिक चीनी का सेवन नुकसानदायक हो सकता हैं।

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5. साबुत अनाज का सेवन जरुर करें

साबुत अनाज जैसे बाजरा, ब्राउन राइस, जौ, मक्का, साबुत गेहूं, पोपकोर्न, बुलगुर, राई आदि में खूब सारा फोलिक एसिड होता हैं जो सेल्स का पुनः निर्माण करने में बेहद आवश्यक हैं। फोलिक एसिड न सिर्फ दूध पिलाने वाली महिला को फायदा पहुंचाता हैं बल्कि यह शिशु के मष्तिष्क विकास के लिए भी जरुरी हैं। साबुत अनाज में कई विटामिन, खनिज और प्रोटीन होते हैं।

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दूध पिलाने वाली मां को क्या क्या नहीं खाना चाहिए

दूध पिलाने वाली मां को क्या क्या नहीं खाना चाहिए
दूध पिलाने वाली मां को क्या क्या नहीं खाना चाहिए

दूध पिलाने वाली मां को ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जिससे पेट अत्यधिक गैस बनते हैं। अगर मां को गैस की समस्या हैं तो बच्चे को भी यह समस्या हो सकती हैं। ब्रोकली, आलु, छोला, मैदा, बैंगन, सोयाबीन, जंक फ़ूड, ज्यादा तेल मसाले वाले खाद्य पदार्थों आदि के सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावे कैफीन, शराब, सिगरेट आदि का सेवन बच्चे और माँ दोनों के लिए बेहद हानिकारक हैं। अगर आप शराब पीती हैं तो 3 से 4 घंटे तक बच्चे को दूध पिलाना टाल दें। कैफीन के अधिक सेवन से आयरन का शरीर में अवशोषण बाधित होता हैं।

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दूध पिलाने वाली मां आम खा सकती है

गर्मी का मौसम हैं। भारत में आम का उत्पादन बड़े पैमाने पर किया जाता हैं। आम खाने में बेहद स्वादिष्ट होता हैं। आम देखने के बाद खाएं बिना रह पाना बहुत मुश्किल हैं। ऐसे में दूध पिलाने वाली मां के मन में अक्सर यह सवाल आता हैं की वह आम खा सकती हैं या नहीं। आम में फोलिक एसिड और कई तरफ के विटामिन जैसे सी, बी आदि होते हैं। ये सभी पोषक तत्व दूध पिलाने वाली मां के लिए आवश्यक हैं। आम में मौजूद फाइबर माँ के पाचन तन्त्र को दुरुस्त रखता हैं। जैसा की मैंने आपको बताया हैं की फोलिक एसिड और विटामिन सी दोनों ही माँ और बच्चे के लिए आवश्यक हैं।

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निष्कर्ष – दूध पिलाने वाली मां का भोजन कैसा होना चाहिए

दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने आपको दूध पिलाने वाली मां का भोजन कैसा होना चाहिए इसके बारें में विस्तार से बताया हैं। मां का प्रथम कर्तव्य यही हैं की वह खुद को सेफ और स्वस्थ रखें। अगर दूध पिलाने वाली मां स्वस्थ रहेगी तो दूध की गुणवत्ता भी अच्छी होगी। इसलिए सभी जरुरी पोषक तत्वों से युक्त भोजन करें ताकि आप स्वस्थ रहें। माँ अगर बीमार होती हैं तो बच्चे पर भी इसका बुरा असर पड़ता हैं। मुझे आशा हैं की आपको दूध पिलाने वाली मां का भोजन कैसा होना चाहिए इसकी जानकरी अच्छी लगी होगी।

दोस्तों, दूध पिलाने वाली मां का भोजन कैसा होना चाहिए इसकी सम्पूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक बतायी गयी हैं। मां को किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए इसके बारें में भी विस्तृत जानकारी डी गयी हैं। अगर यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरुर करें।

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