बालों में मेथी लगाने के नुकसान – लगाने का सही तरीका

Spread the love

बालों में मेथी लगाने के नुकसान – दोस्तों मेथी का उपयोग खाने से लेकर शारीरिक सुंदरता बढ़ाने तक में किया जाता हैं। मेथी के अनेक फायदे हैं यह हार्ट, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा माना जाता हैं। इसके अलावे इसका उपयोग रसोई में कई तरह के खाना पकाने में भी किया जाता हैं। मेथी वजन को कम करने और इम्युनिटी को बूस्ट करने में भी उपयोग में लाया जाता हैं। मेथी के फायदे तो अनेक हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं। आज की इस पोस्ट में मैं खासतौर पे बालों में मेथी लगाने के नुकसान के बारें में बताने जा रही हूँ। साथ ही इस आर्टिकल के जरिये मैं मेथी को बालों में लगाने का सही तरीका भी बताउंगी।

बालों में मेथी लगाने के नुकसान - लगाने का सही तरीका
बालों में मेथी लगाने के नुकसान – लगाने का सही तरीका

दोस्तों बालों में मेथी लगाने के बहुत सारे फायदे हैं। आपने कई लोगों से यह सुना भी होगा की बालों में मेथी लगाने से बालों की ग्रोथ तेज होती हैं और यह सच भी हैं। इसे बालों में लगाने से बाल मजबूत और मोटे होते हैं। हालाँकि कुछ लोगों में फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं की बालों में मेथी लगाने से किस स्थिति में नुकसान हो सकता हैं। अगर आपको बालों में मेथी लगाने से कोई फायदा नहीं दिखाई दे रहा हैं तो इसे लगाना छोड़ देना चाहिए।

बालों में मेथी लगाने के नुकसान

अक्सर लोग बालों को लम्बा घना और मोटा करने के लिए मेथी बालों में लगाते हैं। आपने मेथी के फायदों के बारें में सुना होगा। एक्सपर्ट्स के अनुसार बालों में मेथी का पेस्ट कमजोर बालों के लिए वरदान के समान हैं। बालों के कमजोर होने या ज्यादा टूटने पर मेथी पेस्ट लगाने की सलाह दी जाती हैं। लेकिन बालों में मेथी लगाने के कुछ नुकसान या दुष्प्रभाव भी दिखाई दे सकते हैं। नीचे बालों में मेथी लगाने के नुकसान या दुष्प्रभाव बताएं गए हैं।

1. मेथी के पेस्ट को बालों में लगाने में कभी-कभी एलर्जी भी हो सकती हैं। इसलिए पहले आप पेस्ट को स्किन पर लगाकर चेक कर ले उसके बाद ही बालों में इसका इस्तेमाल करें।
2. कभी- कभी मेथी बालों में लगाने पर सर दर्द की समस्या भी हो सकती हैं।
3. अगर आप बालों में मेथी कई महीने से लगा रहे हैं और आपके बालों में रूखेपन जैसी समस्या हैं तो इसका इस्तेमाल बंद कर दे। कई मामलों में देखा गया हैं की जो लोग महीनों से इसका उपयोग कर रहे हैं और कोई फायदा नहीं हो रहा हैं उनके बाल झड़ने लगते हैं।

ध्यान रहें की बालों में अधिक मेथी लगाने से बालों की नमी कम हो जाती हैं इसलिए उचित सलाह के बाद ही इसका उपयोग करना चाहिए। मैंने नीचे विस्तार से बालों में मेथी लगाने का तरीका बताया हैं।

बालों में मेथी पेस्ट या पानी लगाने के नुकसान या दुष्प्रभाव अस्थायी होते हैं जो सामान्यत: स्वत: ही दूर हो जाते हैं। आइये अब जानते हैं की बालों में मेथी लगाने के फायदे क्या हैं और लगाने का तरीका क्या हैं:

बालों में मेथी लगाने के फायदे

दोस्तों बालों में मेथी लगाने से बालों का टूटना-गिरना कम हो जाता हैं। अगर आप सप्ताह में कम से कम एक बार बालों में मेथी लगायेंगे तो इससे बाल घने और मजबूत होंगे। कई लोग बालों के अत्याधिक झड़ने से परेशान होते हैं ऐसे में बालों में मेथी का पेस्ट लगाना फायदेमंद साबित हो सकता हैं। ज्यादात्तर लोग बालों में मेथी के पानी को लगाते हैं। मेथी में प्रचुत मात्रा में प्रोटीन, आयरन, विटामिन सी, निकोटिनिक एसिड और अमीनो एसिड के साथ-साथ एंटीफंगल गुण भी होता हैं जो की स्कैल्प उचित पोषण प्रदान कर बालों को टूटने और झड़ने से बचाता हैं। यही नहीं अगर बालों में रुसी की समस्या हैं तो निकोटिनिक एसिड इस समस्या को दूर करने में मदद करता हैं। इसमें मौजूद आयरन ब्लड फ्लो को बढ़ाता हैं।

दोस्तों अब तक मैंने आपको बालों में मेथी लगाने के तरीके नुकसान और फायदे की जानकारी दी हैं। आइये अब जानते हैं की मेथी को बालों में कैसे लगाना चाहिए।

बालों में मेथी 2 तरह से लगाया जा सकता हैं। पहला तरीका हैं मेथी को पीस कर बालों में पेस्ट की तरह अप्लाई करना और दूसरा तरीका हैं मेथी के पानी का बालों पर स्प्रे करना।

1. मेथी पेस्ट

मेथी के पेस्ट को बालों में लगाने से बाल की मोटाइ बढती हैं साथ ही बालों से रुसी खत्म होती हैं। इस पेस्ट में कई तरह के पोषक तत्व जैसे आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, निकोटिनिक एसिड, प्रोटीन आदि होते हैं जो बालों के ग्रोथ को तेज तो करता ही हैं साथ इसे लगाने से बालों में शाइनिंग आती हैं। इस पेस्ट को लगाने के लिए सबसे पहले मेथी के बीज को फूलने के लिए छोड़ दे। जब पानी में अच्छी तरह यह फुल जाएँ तो इस बीज को पीस कर पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को बालों में कम से कम एक घंटे के लिए लगाकर छोड़ दे। कुछ ही दिनों में आप देखेंगे की आपके बालो की ग्रोथ तेज हो गयी हैं।

Also, Read मेथी दाना खाने के फायदे (Methi dana khane ke fayde)

2. मेथी पानी

बालों में मेथी पानी लगाना भी उतना ही फायदेमंद हैं जितना मेथी पेस्ट लगाना। लेकिन अधिकत्तर लोग इसके पानी का उपयोग बालों को चमकदार बनाने में करते हैं। मेथी पानी बालों में लगाने से बालों का टूटना बंद होता हैं। इसके लिए एक बड़ा गिलास ले और उसमें मेथी फूलने के लिए रात भर छोड़ दे। सुबह उठने के बाद मेथी को पानी से अलग कर दे। अब इस पानी में नारियल तेल डालकर बालों में लगायें। करीब एक घंटे बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। इस प्रक्रिया से बाल घने मजबूत और चमकदार बनेंगे। आप चाहे तो स्प्रे बोतल से इस पानी को बालों पे स्प्रे कर सकते हैं।

Also, Read शिलाजीत के फायदे हिंदी में – शिलाजीत के 5 अद्भुत फायदे

निष्कर्ष

बालों में मेथी लगाने के नुकसान के इस टॉपिक में मैंने आपको मेथी के फायदे नुकसान और लगाने के तरीके के बारें में बताया हैं। मेथी बालों के सेहत के लिए बहुत उपयोगी माना जाता हैं लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। इसलिए इसका उपयोग करने से पहले चिकित्सक की सलाह लेनी जरुरी हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं की आपको बालों में मेथी लगाने के नुकसान – लगाने का सही तरीका का यह पोस्ट आपको बेहद पसंद आया होगा। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Also, Read सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे

1 thought on “बालों में मेथी लगाने के नुकसान – लगाने का सही तरीका”

Leave a Comment