एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद – 5 घरेलू उपाय

Spread the love

एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद5 घरेलू उपाय – आज के समय कम उम्र में ही लोगों के बाल पतले और कमजोर होकर टूटने और झड़ने लगते हैं। छोटी उम्र में यह समस्या होने पर हमारे आत्मविश्वास पर गहरा चोट करता हैं। अगर आप भी बालों के अधिक झड़ने से परेशान हो चुके हैं तो घबराने की जरूरत नहीं हैं। आज मैंने आपको बालों को असमय झड़ने से बचाने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलु उपाय बताएं हैं। हमारे बाल झड़ने के पीछे कई कारण होते हैं। यह समस्या गलत खान-पान, स्कैल्प संक्रमण, हार्मोनल चेंजेज, किसी तरह की सर्जरी, कैंसर, कुछ दवाओं, अनुवांशिकता और अधिक टेंशन लेने की वजह से लोगों को प्रभावित करती हैं। नीचे बताएं गए घरेलु उपाय से सिर्फ एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद

एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद - 5 घरेलू उपाय
एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद – 5 घरेलू उपाय

बालों को घना बनाने और झड़ने से रोकने के लिए पोषक तत्वों से युक्त भोजन करना अनिवार्य हैं। पोषण की कमी भी बालों के झड़ने के मुख्य कारण हैं। विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन सी और प्रोटीन युक्त भोजन बालों की कई समस्यायों से राहत देता हैं। सही समय पर इस समस्या को रोका न जाएं तो यह गंजेपन का कारण बन सकती हैं। महिलाओं में गंजेपन की समस्या नहीं होती हैं लेकिन बाल अधिक झड़ने से घनापन खत्म हो जाता हैं। एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद जरुर आजमाएं नीचे बताएं गए घरेलु उपाय –

कम उम्र में बाल झड़ने के कारण

दोस्तों, कम उम्र में बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं। सामान्यत: प्रत्येक व्यक्ति के 50 बाल रोजाना झड़ते हैं। परन्तु समस्या तब उत्पन्न होती हैं जब बाल इससे अधिक मात्रा में सर से गायब होने लगते हैं। कम उम्र में बाल झड़ने के निम्नलिखित कारण प्रमुख हैं।

कम उम्र में बाल झड़ने के कारण
कम उम्र में बाल झड़ने के कारण

1. प्रेगनेंसी

प्रेगनेंसी के दौरान और बाद में बालों का झड़ना हार्मोनल चेंजेज की वजह से होता हैं। अधिकत्तर महिलाओं में यह समस्या तब अधिक देखी जाती हैं जब शिशु का जन्म हो जाता हैं। महिला के बाल अचानक से तेजी से टूटने और झड़ने लगते हैं। बाल बेहद कमजोर हो जाते हैं। दरसल यह स्थिति एस्ट्रोजन होरमोंस की कमी की वजह से होता हैं। हालांकि यह समस्या अधिक समय तक नहीं रहती हैं। खान-पान सही होने पर महज कुछ ही महीनों में स्वत: ही बाल झड़ने बंद हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें प्रेगनेंसी में नार्मल डिलीवरी (Normal Delivery Tips in Hindi) चाहती हैं तो इन टिप्स को फॉलो जरुर करें

2. कुछ दवाओं के कारण

कुछ रोगों और रोगों के उपचार में डी जाने वाली दवाइयां आपके बाल झड़ने का कारण बन सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल, विटामिन ए का अत्यधिक सेवन, गर्भनिरोधक दवाओं का सेवन, कीमोथेरेपी, हाइपरथायरायडिज्म में दी जानी वाली दवाएं, एंटीबायोटिक दवाओं, कैंसर में दी जानी वाली कुछ दवाएं आदि बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं।

3. अनुवांशिक

गंजेपन की समस्या ज्यादात्तर मामलों में अनुवांशिक कारणों से होती हैं। अगर आपके माता-पिता को बालों से सम्बंधित समस्याएं रही हैं तो इसके बहुत चांसेज हैं की आपके बाल भी कमजोर हो। हालांकि खान-पान को सही करते हुए सही लाइफस्टाइल इस समस्या से आपको बचा सकता हैं।

4. गलत खान-पान

अगर शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल रहा हैं तो यह भी बाल झड़ने के कारण बन सकते हैं। खाने में प्रोटीन और आयरन की कमी बालों को कमजोर कर देते हैं जिससे बाल सामान्य से अधिक झड़ने लगता हैं। पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, डी, ओमेगा -3 और इ की कमी से भी बालों की जड़ों में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता हैं। बाल अत्यधिक कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। बालों के स्वस्थ ग्रोथ के लिए प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें स्वस्थ रहने के उपाय 2023 | Sundarta

5. फंगल इन्फेक्शन

बालों के अत्यधिक झड़ने के पीछे की वजह फंगल इन्फेक्शन भी हो सकता हैं। इस स्थिति में बालों की जड़े अत्यंत कमजोर हो जाती हैं। स्कैल्प में संक्रमण होने पर बाल झड़ने शुरू हो सकते हैं। यह समस्या अस्थायी होती हैं।

इन सब कारणों के अलावे अत्यधिक टेंशन, बालों में रुसी , प्रतिरोधक क्षमता के कम होने, किसी तरह की एलर्जी, त्वचा से जुड़ी कोई बीमारी और स्टेरॉयड लेने से भी बालों के झड़ने की समस्या देखी जाती हैं। इसलिए ज्यादा तनाव लेने से बचे। मानसिक बीमारी में उपयोग की जाने दवाएं भी बालों को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद – नीचे बताएं गये 5 उपाय अभी आजमाएं।

इन 5 उपायों से एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद – बाल झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय

हाथों से बालों को पकड़ने पर या कंघी करने पर बाल बहुत अधिक झड़ रहा हैं तो 5 उपाय इस समस्या से आपको निजात दे सकता हैं। नीचे मेंशन किये गए 5 उपायों से सिर्फ रात भर में ही बालों का झड़ना बंद हो जायेगा। बालों को झड़ने से रोकने के लिए मैंने कुछ विशेष प्रकार के तेल और शैंपू के बारें में भी बताया हैं।

1. एलोवेरा

एलोवेरा आपके बालों को स्ट्रोंग करता हैं। यह फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन को रोकने में मदद करती हैं। यह बिल्कुल नेचुरल हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी हैं। इस नुस्खे को बनाने के लिए एलोवेरा की ताजा पत्तियों का जेल सबसे अच्छा हैं। सबसे पहले ताजा पत्तियों से जेल को निकाल लेना हैं। उसके बाद उसमें नारियल का शुद्ध तेल मिक्स कर देना हैं। बालों में एलोवेरा लगाने का तरीका बेहद आसान हैं। एलोवेरा और तेल को अच्छी तरह मिला लें। इस गाढ़े पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद किसी हर्बल शैम्पू से बालों को धो लें। एक ही रात में बाल झड़ने की समस्या को गारंटी से बंद करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल जरुर करें।

यह भी पढ़ें एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera gel ke fayde)

2. प्याज का रस से एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद

प्याज का रस भी कमजोर बालों को मजबूती देता हैं। यह जड़ों को मजबूत कर झड़ने से रोकने में मदद करता हैं। मार्किट में प्याज का रस से बने कई हेयर प्रोडक्ट मिलेंगे जिसका इस्तमाल बालों को दुबारा उगाने और झड़ने से रोकने के लिए किया जाता हैं। प्याज के रस का नुस्खा आप स्वयं बना सकते हैं। सबसे पहले प्याज को अच्छी तरह छीलकर छोटे-छोटे टुकड़े कर मिक्सी में पीस लें। पीसने के बाद किसी साफ़ कपड़े की मदद से रस को छानकर अलग करें। रोजाना रात के समय इस रस को लगाकर सो जाएं। इससे एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद । जी हाँ एक ही रात के इस्तेमाल के बाद बालों का झड़ना बेहद कम हो जाता हैं।

यह भी पढ़ें बेस्ट शैंपू इन इंडिया (Best Shampoo in India)

3. नीम और बेर के पत्ते से एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद

कम उम्र में अत्याधिक हेयरफॉल होना किसी को भी परेशान कर सकता हैं। अत्यधिक हेयरफॉल व्यक्ति की आत्मविश्वास को कम कर देता हैं। नीम और बेर के पत्ते बाल झड़ने की समस्या में बेहद फायदेमंद हैं। प्रतिदिन इन दो पेड़ों से बने नुस्खें को बालों में लगाने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं। बस आपको नीम और बेर के 10-10 पत्ते तोड़कर 1 गिलास पानी में तब तक उबालना जब तक की पानी आधा न हो जाएं। अब इसे ठंडा कर रोजाना लगाएं। पहले ही रात से बाल झड़ना गारंटी से कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें नीम के फायदे (Neem ke Fayde)

4. तेल के मसाज से एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद

नारियल और बादाम का तेल बालों के बहुत फायदेमंद हैं। इस तेल से रोजाना रात को मालिश करने से रूखे और बेजान बालों में भी जान आ जाती हैं। इससे स्कैल्प पर धीरे-धीरे हलके हाथों से मसाज देने से सर में ब्लड का फ्लो तेज होता हैं। इससे बाल झड़ने पहले ही रात से बंद कम हो जाएगा। इस तेल के मसाज से सिर्फ एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद

5. निम्बू और आंवला से एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद

झड़ते बालों के निम्बू और आंवला बेस्ट उपचार हैं। यह नुस्खा गारंटी के साथ आपके झड़ते बालों को रोक सकती हैं। आंवला और निम्बू विटामिन सी का प्रमुख स्रोत हैं। यह बालों का झड़ना तो रोकता ही हैं साथ ही इससे बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। इसमें , एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी हैं। यह स्कैल्प इन्फेक्शन को भी रोकता हैं। 10 आंवला को 1 गिलास पानी में उबालकर उस पानी से बालों को धोने से बालों की सभी समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावे निम्बू और आंवला के पाउडर का मिश्रण को पेस्ट बनाकर सर पर लगाने से बालों का झड़ना बंद होता हैं।

यह भी पढ़ें परमानेंट हेयर स्ट्रेट कैसे करें (Permanent Hair Straight Kaise Kare)

बालों का झड़ना कैसे बंद करें oil – झड़ते बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है

बालों को झड़ने से रोकने के लिए बाजार में अनेक तरह के तेल उपलब्ध हैं। हिमालया का हर्बल एंटी हेयर फाल तेल , मामाअर्थ अनियन ऑयल, भृंगराज हेयर ऑयल जैसे तेल बालों के झड़ने के इलाज में उपयोग किये जाते हैं। इंदुलेखा भृंगा हेयर ऑयल भी एक अच्छा तेल हैं जो बालों का झड़ना रोक देती हैं। प्याज का तेल आप खुद भी बना सकती हैं। कच्चे प्याज के रस को नारियल के तेल को मिक्स कर एंटी हेयर फाल आयल खुद बना सकते हैं। इस तेल को रात भर सर में लगा रहने दें। सुबह उठने के बाद किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से बालों को धो लें।

अरण्डी का तेल के फायदे बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। अरंडी का तेल बालों में नमी बनायें रखती हैं। यह बालों को ड्राई होने से बचाकर झड़ने की समस्या को कम करती हैं। इन तेलों के इस्तेमाल से एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद , इन तेलों को ऑनलाइन भी ख़रीदा जा सकता हैं।

क्या खाने से बाल नहीं झड़ते हैं जाने

पौष्टिक आहार बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर सकता हैं। प्रोटीन और आयरन की भी भी बालों के झड़ने के मुख्य कारण हैं। प्रोटीन से भरपूर अंडा और आयरन युक्त पालक और अन्य हरी शब्जियाँ बालों के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावे विटामिन सी वाले फल जैसे निम्बू, संतरा और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट भी बालों को उचित पोषण देकर झड़ने से बचाता हैं। विटामिन ई भी बालों के लिए आवश्यक हैं। इसलिए बादाम और चिया सीड्स का सेवन जरुर करें। इसमें भरपूर मात्रा में जिंक और विटामिन इ होता हैं।

यह भी पढ़ें सफेद बालों को 7 दिन में जीवनभर के लिए काला करने का चमत्कारी घरेलु नुस्खा ll करोड़ो में एक नुस्खा

पतले बालों को घना बनाने के घरेलू उपाय

बालों के झड़ने की समस्या तब ज्यादा उत्पन्न होती हैं जब बाल अधिक पतले हो जाते हैं। पतले बाल देखने में भी अच्छे नहीं लगते हैं। पतले बालों की समस्या के निदान के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल सबसे उत्तम हैं। रोजाना एलोवेरा की पत्तियों से निकाले गए ताजे जेल से स्कैल्प पर मसाज करने से बालों की मोटाई धीरे-धीरे बढ़ने लगती हैं। मसाज देने के बाद गुनगुने पानी से बालों को साफ़ करना न भूलें।

गीले बालों में तेल लगाना चाहिए या नहीं

गीले बालों में तेल लगाना बालों को नुकसान पहुंचाता हैं। जब तेल और पानी एक साथ मिक्स होता हैं तब बालों में गंदगी बैठने का खतरा बढ़ जाता हैं। बालों में रुसी ज्यादा सताने लगती हैं। हालांकि यह बालों में नमी को ज्यादा समय तक बनायें रखता हैं। गीले बालों में तेल लगाने से बाल चिपक जाते हैं जिससे लम्बे समय तक बाल में नमी बरकरार रहती हैं। ऐसे में यह बालों को ड्राई होने से बचाता हैं। अत: इसके फायदे और नुकसान दोनों ही हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष – एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद

एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद बस ऊपर बताएं गए 5 घरेलू उपाय इस समस्या से आपको निजात दिला सकती हैं। मुझे यकीन हैं की आपको आज की यह पोस्ट बेहद पसंद आयी होगी। इस पोस्ट को उन लोगों तक शेयर करें जिनके बाल अत्यधिक टूटते व् झड़ते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्रोटीन युक्त भोजन जरुर करें। पोषक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बालों को मजबूत बनाएगा। केमिकल युक्त शैम्पू की जगह हर्बल शैम्पू का उपयोग करें। बालों को कलर करने वाले हेयर प्रोडक्ट्स से बाल झड़ने की समस्या होती हैं। इसलिए नेचुरल मेहंदी का ही उपयोग करें।

मुझे आशा हैं की आप आज की यह पोस्ट ” एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद – 5 घरेलू उपाय ” बेहद अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। सुन्दरता ब्लॉग पर ब्यूटी और हेल्थ से जुड़ी हर जानकारी आपको मिलती हैं। इसलिए इस ब्लॉग को फॉलो जरुर करें।

यह भी पढ़ें नीचे के बाल साफ करने के साबुन का नाम – 3 साबुन जो मिनटों में करेगा काम

Leave a Comment