परमानेंट हेयर स्ट्रेट कैसे करें (Permanent Hair Straight Kaise Kare)

Spread the love

परमानेंट हेयर स्ट्रेट कैसे करें (Permanent Hair Straight Kaise Kare): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम जानेंगे, परमानेंट हेयर स्ट्रेट कैसे करें (permanent hair straight kaise kare) इसके बारे में। हर किसी के बाल अलग दिखते हैं और नेचुरल बाल काफी खूबसूरत भी होते हैं।  कर्ली बाल भी देखने में काफी सुंदर होते हैं लेकिन इसके साथ-साथ उनकी मेंटेनेंस भी ज्यादा होती है। कर्ली बालों को बनाने के लिए काफी समय लगता है और सवारने में मेहनत भी जाती है। अगर आपके बाल भी  कर्ली  है और आप परमानेंट हेयर स्ट्रेट कैसे करें (permanent hair straight kaise kare) इसके बारे में जानना चाहती है तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना होगा।

परमानेंट हेयर स्ट्रेट कैसे करें (Permanent Hair Straight Kaise Kare)
परमानेंट हेयर स्ट्रेट कैसे करें (Permanent Hair Straight Kaise Kare)

हम समझते हैं कि स्ट्रेट और मुलायम बाल काफी लोगों को पसंद आते हैं और अगर आप भी अपने बालों को स्ट्रेट करना चाहती है जो आपको पसंदीदा लुक दे। तो आप बालों को स्ट्रेट करवा सकती हैं लेकिन इसका असर कुछ ही समय तक रहता है और आपके बाल वापस से घुंघराले या  कर्ली  हो जाते हैं। तो आज हम सुंदरता के इस लेख में आपको बताएंगे परमानेंट हेयर स्ट्रेट कैसे करें (permanent hair straight kaise kare) इसके बारे में।

परमानेंट हेयर स्ट्रेट करने का तरीका (permanent hair straight kaise kare):

सबसे बालों को अच्छी तरह करें साफ़

परमानेंट हेयर स्ट्रेट कैसे करें (permanent hair straight kaise kare) इसमें सबसे पहले आपको अपने बाल धोने होंगे। स्ट्रेटनिंग का प्रोसेस शुरू हो उससे पहले आपको अपने बालों को साफ करके अच्छे से धोना होगा। बालों को धोने के लिए आप शैंपू का इस्तेमाल कर सकते है। ध्यान रखें कि केमिकल वाला शैंपू इस्तेमाल  ना करें क्योंकि इससे आपके बाल खराब हो सकते हैं। जिनके बाल  ज्यादा डैमेज हो गए हैं वह शहद और दूध से बने शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद और दूध में मिलने वाले पोषक तत्व आपके बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों को शाईन देते हैं।

Also, Read इंद्र जौ के फायदे (Inderjo ke fayde)

स्टेप 2: बालों को अच्छी तरह सुखाएं

बालों को धोने के बाद बारी है उनको सुखाने की। जब आप लोग अच्छे से बाल धोले तो उसके बाद आपको अपने बालों को सुखाना भी है। बालों को सुखाने में ड्रायर का इस्तेमाल होता है। बालों को सुखाने के लिए इन्हें चार भागों में बांट लें। उसके बाद हर एक भाग को  ड्रायर की मदद से सुखाएं। ड्रायर का इस्तेमाल  आपके बालों को जल्दी सुखाने के लिए किया जाता है।

स्टेप 3 : स्ट्रेटनिंग क्रीम का करें इस्तेमाल (Permanent Hair Straight Kaise Kare)

परमानेंट हेयर स्ट्रेट कैसे करें (permanent hair straight kaise kare) इसमें बारी आती है अब बालों में क्रीम लगाने की। अगर आपको अपने हेयर स्ट्रेट करनी है तो यह तीसरा स्टेप है। मार्केट में कई तरह की क्रीम मौजूद होती है  जिन्हें स्ट्रेटनिंग क्रीम भी कहा जाता है। अगर बाजार से क्रीम नहीं खरीदी तो आप इसे घर पर भी बना सकते हैं।  ब्रश की सहायता लेकर बालों पर हेयर स्ट्रेटनिंग क्रीम का इस्तेमाल करें। बालों में अच्छी तरह से क्रीम लगाने के लिए चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें। इस कंघी का इस्तेमाल आपके हर  बाल पर क्रीम लगाने के लिए किया जाता है। क्रीम लगाने के बाद  बालों को आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दे। क्रीम कहीं बालों में जम ना जाए इसके लिए बालों पर कंघी करते रहे।

जब आपकी बालों की क्रीम सूख जाएगी उसके बाद बालों को धोना नहीं है और हेयर ड्रायर से सूखा लेना है। प्रेसिंग मशीन की मदद से अपने बालों को दबाएं या फिर प्रेस करें। ध्यान रहे कि मशीन को हाई हीट पर होना चाहिए। जिसकी मदद से बाल जल्दी स्ट्रेट होंगे।

Also, Read स्क्रब करने के तरीके (Scrub Karne ka Tarika)

परमानेंट हेयर स्ट्रेट बालों के लिए कुछ बातों का रखें ख्याल

परमानेंट हेयर स्ट्रेट कैसे करें यह तो आपने जान लिया  होगा लेकिन आपको हेयर स्ट्रेट करने के बाद कुछ ऐसे काम है जिसका खास ध्यान रखना होगा।

  • जब आपके बाल स्ट्रेट हो जाए उसके बाद अपने बालों को बिल्कुल भी ना बांधे और साथ के साथ अपने बालों पर  क्लिप या फिर  पिन  का इस्तेमाल ना करें।
  • अगर आप अपने बालों को स्ट्रेट रखना चाहते हैं तो 15 दिन आपको अपने बालों पर तेल नहीं लगाना है। तेल लगाने से आपकी हेयर स्ट्रेटनिंग बिगड़ जाएगी  और आपकी सारी मेहनत बर्बाद हो जाएगी।
  • बाजार में मिलने वाला नॉन सल्फेट शैंपू लेकर आएं और इसका इस्तेमाल अपने बालों पर करें। नहीं तो आप के बाल भी खराब हो सकते हैं।

जब आप हेयर स्ट्रेट कर रहे हो तो निम्न कुछ बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना होगा।

  • गीले बालों पर प्रेसिंग का इस्तेमाल ना करें यह आपके बालों को स्ट्रेट नहीं करता है।
  • गीले बालों को अच्छे से सुखा लें क्योंकि हेयर स्ट्रेटनिंग का असर सूखे बालों पर ज्यादा होता है।
  • अपनी प्रेसिंग मशीन का टेंपरेचर देख ले क्योंकि अधिक हिट के कारण बाल जल जाएंगे। इसीलिए  मार्केट में मौजूद कई ऐसी मशीन है जिनका टेंपरेचर एडजस्ट कर सकते हैं, सिर्फ उन्हीं का इस्तेमाल करें।
  • अगर आपके बाल उलझे हुए हैं तो उन पर  क्रीम ना लगाएं। ऐसा करने से हेयर स्ट्रेटनिंग के वक्त दुविधा हो सकती है।

Also, Read सिंपल मेकअप करने का तरीका (Simple Makeup Karne ka Tarika)

FAQ

Q. हेयर स्ट्रेट कराने के लिए कितना बजट चाहिए?

Ans: अगर आप परमानेंट हेयर स्ट्रेट करवाना चाहते हैं तो आपका बजट 20000 तक होना चाहिए।

Q. क्या हम परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग कर सकते हैं?

Ans: जी हां, आप लोग घर पर बैठकर भी परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग कर सकते हैं।

Q. परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद आप कैसे सोते हैं?

Ans: अगर आपने अपने बाल स्ट्रेट करवा लिए हैं तो उसके बाद आपको पेट के बल सोना होगा ताकि आपके बाल उलझे ना।

Q. भारत में स्थाई बालों को सीधा करने में कितना खर्चा आता है?

अगर आप लोग अपने बालों को  स्ट्रेट करवाना चाहते हैं तो यह आपके पार्लर पर डिपेंड करता है।

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैंने आपको परमानेंट हेयर स्ट्रेट कैसे करें (permanent hair straight kaise kare) इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको दी हैं। मुझे उमीद हैं की यह जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी। इस ब्लॉग पर आपको हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी आर्टिकल्स मिलते हैं। अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को कंटेंट को जरुर पढ़ें। अधिक पढ़ें

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)