स्क्रब करने के तरीके (Scrub Karne ka Tarika)

Spread the love

स्क्रब करने के तरीके (Scrub Karne ka Tarika): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, स्क्रब करने के तरीके (scrub karne ka tarika) के बारे में। जब हम लोग बाहर निकलते हैं तो  धूल और मिट्टी से हमारी त्वचा खराब होती है। यही कारण है कि लोग अपनी स्किन के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। त्वचा को साफ रखने के लिए फेस वॉश, टॉनिक, क्लीनिंग एजेंट, इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं और इनमें ही स्क्रबिंग भी शामिल है। स्क्रबिंग स्किन केयर रूटीन का एक  हिस्सा है जो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। तो आज हम सुंदरता के इस लेख में जानेंगे स्क्रब करने के तरीके (scrub karne ka tarika) के बारे में।

स्क्रब करने के तरीके (Scrub Karne ka Tarika)
स्क्रब करने के तरीके (Scrub Karne ka Tarika)

जाने स्क्रब क्या होता है in hindi

पहले जान लेते हैं कि स्क्रब है क्या?(scrub karne ka tarika)

स्क्रब एक तरह की क्रीम है  जिसका इस्तेमाल त्वचा में गंदगी को साफ करने के लिए किया जाता है। हमारी त्वचा में धूल और मिट्टी चिपक जाती है तो उसे साफ करने के लिए स्क्रबिंग का इस्तेमाल होता है। हफ्ते में एक से दो बार स्क्रबिंग करने के लिए कहा जाता है जो त्वचा पर मौजूद गंदगी को निकालता है। इसी के साथ-साथ स्क्रबिंग के फायदे भी कई सारे होते हैं जिसके बारे में हम आगे जानेंगे लेकिन उससे पहले स्क्रबिंग के प्रकार के बारे में जान लेते हैं।

स्क्रब करने के तरीके (scrub karne ka tarika) और फायदे अनेक हैं लेकिन उससे पहले हम इसके प्रकार के बारे में थोड़ा जान लेते हैं। बाजार में आपको कई तरह की क्रीम मिल जाएंगी  जिससे आप स्क्रबिंग कर सकते हैं। स्क्रबिंग के प्रकार में फुट स्क्रब, शुगर स्क्रब, कॉफी स्क्रब, हर्बल स्क्रब,  साल्ट स्क्रब, हैंड स्क्रब, और  मॉइस्चराइजिंग  बॉडी स्क्रब शामिल है।

स्क्रबिंग के फायदे जानें

यह आपकी त्वचा को साफ करता है:  त्वचा पर स्क्रबिंग करने की वजह से आपकी त्वचा गहराई तक साफ होती है और त्वचा में मौजूद गंदगी निकल जाती है। स्क्रबिंग करने के बाद आपकी त्वचा  फ्रेश और खिली हुई दिखती है। स्क्रबिंग करने से आपकी त्वचा का रंग साफ होता है और आप ताजा महसूस करते हैं।

Also, Read अंजीर खाने के फायदे (Anjeer khane ke fayde)

डेड स्किन हटाने में फायदेमंद है

हमारी त्वचा में मौजूद डेड स्किन को हटाने के लिए भी स्क्रबिंग का इस्तेमाल होता है। बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट आपकी त्वचा को अच्छे से साफ करके डेड स्किन को निकालते हैं। साथ ही साथ यह आपके चेहरे पर से पपड़ी भी निकालते हैं। स्क्रब में खुरदुरे कण मौजूद होते हैं  जो आपकी त्वचा से डेड स्किन को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

चेहरे को मुलायम बनाते हैं

अगर आप लोग स्क्रब करते हैं तो आपकी त्वचा चमकदार और कोमल दिखाई देती है। जब हमारी त्वचा अच्छे से साफ हो जाती है तो उसमें चमक दिखाई देने लगती है। साथ ही साथ यह हमारी त्वचा को मुलायम भी बनाते हैं।  स्क्रबिंग करने से आपकी त्वचा एकदम बदली हुई नजर आती है और उसमें चमक भी नजर आती है।

Also, Read इंद्र जौ के फायदे (Inderjo ke fayde)

त्वचा की रंगत को निकालता है

ऐसा माना गया है कि स्क्रबिंग करने से आपकी त्वचा की रंगत सुधरती है। अगर आपकी त्वचा साफ होगी तो त्वचा में निखार तो जरूर ही आएगा जिसकी वजह से त्वचा की रंगत भी दिखेगी।स्क्रबिंग करने से आपकी त्वचा में मौजूद गंदगी बाहर निकलती है और त्वचा में रंगत दिखाई देती है।

Scrub Karne Ka Tarika (स्क्रब करने का तरीका)

चलिए जानते हैं स्क्रब करने के तरीके(scrub karne ka tarika) के बारे में:

जोर से ना रगड़ें

आपको स्क्रबिंग करते समय इस बात का ध्यान रखना होगा की त्वचा पर इसको जोर से ना रगड़ें।  स्क्रब में छोटे  खुरदूरे कण मौजूद होते हैं तो अगर आप चेहरे पर इन्हें जोर से रगड़ेंगे तो यह आपकी त्वचा को नुकसान दे सकता है।  स्क्रबिंग करते समय अपने हाथों से चेहरे पर अच्छे से मसाज करें ताकि आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी बाहर निकल सके। पहले अपने गालों की मसाज करें फिर नाक और ठुड्डी पर मसाज करें।

Also, Read कम सोने के नुकसान (Kam Sone ke Nuksan)

मेकअप के बाद स्क्रब करें

मेकअप और महिलाओं का एक अलग ही रिश्ता है। जब भी महिलाएं बाहर जाती हैं तो उनका मेकअप होना काफी जरूरी होता है। मेकअप करके महिलाएं सुंदर भी दिखती है लेकिन इसे उतारना भी काफी जरूरी होता है। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखा जाए की मेकअप उतारने से पहले स्क्रब बिल्कुल भी ना करें। पहले मेकअप उतार  ले उसके बाद स्क्रब करे। अगर आप मेकअप उतारने से पहले स्क्रब करेंगी तो यह आपकी त्वचा को नुकसान दे सकता है।

Also, Read Anar Khane Ke Fayde (अनार खाने के फायदे)

अपनी स्किन के अनुसार स्क्रब चुने – स्क्रब करने के तरीके

बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट मौजूद है लेकिन हर किसी की त्वचा अलग तरह से काम करती है। किसी के लिए कोई प्रोडक्ट एलर्जी दे सकता है लेकिन कोई अन्य प्रोडक्ट उसके लिए लाभकारी हो सकता है। आपको अपने त्वचा के अनुसार ही स्क्रब का चुनाव करना चाहिए क्योंकि गलत प्रोडक्ट के इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। ड्राई स्किन वालों को मॉइश्चराइजिंग गुण वाला स्क्रब इस्तेमाल करना चाहिए और ऑयली स्किन वालों को ग्रीन टी या टी ट्री स्क्रब इस्तेमाल करना चाहिए।

Also, Read क्विनोआ के फायदे (Quinoa ke fayde)

FAQ

Q. स्क्रबिंग से पहले चेहरे पर क्या लगाएं?

स्क्रब करने से पहले आपको अपने चेहरे पर पानी का इस्तेमाल करना होगा।

Q. चेहरे पर स्क्रब कितने मिनट करना चाहिए?

एक अच्छी त्वचा के लिए 2 से 3 मिनट तक स्क्रब करना चाहिए  उससे ज्यादा नहीं।

Q. चेहरे पर कौन सा स्क्रब करना चाहिए?

हर किसी की त्वचा अलग होती है तो अपनी त्वचा के अनुसार ही स्क्रब का चयन करें।

Q. हफ्ते भर में कितनी बार स्क्रब करना चाहिए?

आप लोग हफ्ते भर में एक बार ही स्क्रब करें तो फायदा होगा।

Q. क्या स्क्रब के बाद क्रीम लगाना चाहिए?

अगर स्क्रब करने के बाद त्वचा में सूखापन होता है तो क्रीम लगा सकते हैं।

इस पोस्ट में मैंने आपको स्क्रब करने के तरीके (Scrub Karne ka Tarika) बताया हैं। अगर आपको कोई एनी जानकारी चाहिए तो कमेंट करें।

स्क्रब कैसे करें

Also, Read गोखरू के फायदे (Gokhru ke Fayde)