बच्चे मोबाइल मांगे तो क्या करना चाहिए? – मोबाइल का लत को हमेशा के लिए होगी खत्म

Spread the love

बच्चे मोबाइल मांगे तो क्या करना चाहिए? मोबाइल का लत को हमेशा के लिए होगी खत्म – पेरेंट्स की गलतियां कभी-कभी बच्चो को जाने अनजाने बेहद नुकसान पहुंचाती हैं। आपकी एक गलती के चलते बच्चे के सेहत पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं। अगर आपका बच्चा भी दिन भर मोबाइल देखते रहता हैं तो यह बेहद गंभीर समस्या हैं। हमेशा मोबाइल में लगे रहने के कारण आंखें समय से पहले खराब होने लगती हैं। बच्चे मोबाइल के चक्कर में शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं जिससे शारीरिक विकास भी स्लो हो जाता हैं। बच्चे मोबाइल पर गलत चीजें आसानी से सिख लेते हैं। मोबाइल से निकलने वाली नीली रौशनी भी बच्चे की नींद को प्रभावित करती हैं। दिन भर गेम खेलते रहने से बच्चे की पढाई भी प्रभावित होती हैं। आइये जानते हैं की बच्चे मोबाइल मांगे तो क्या करना चाहिए?

बच्चे मोबाइल मांगे तो क्या करना चाहिए? - मोबाइल का लत को हमेशा के लिए होगी खत्म
बच्चे मोबाइल मांगे तो क्या करना चाहिए? – मोबाइल का लत को हमेशा के लिए होगी खत्म

पेरेंट्स की गलतियों की सजा बच्चो को भुगतनी पड़ती हैं। कम उम्र में ही छोटे-छोटे बच्चों को मोटे-मोटे लेंस लग जाते हैं। अक्सर पेरेंट्स बच्चों को खाने खिलाने या बहलाने के लिए हाथ में मोबाइल दे देते हैं। उसके बाद बच्चे इसके आदि हो जाते हैं। बिना मोबाइल न खाना खाते हैं और नहीं दूध पीते हैं। लगातार मोबाइल के इस्तेमाल से बच्चा चिड़चिड़ापन और गुस्सैल स्वाभाव का हो सकता हैं। इसलिए समय रहते मोबाइल की आदत को छुड़ाना आवश्यक हैं। नीचे विस्तार से मैंने बताया हैं की बच्चे मोबाइल मांगे तो क्या करना चाहिए? कैसे उनकी इस लत को दूर करना चाहिए।

बच्चे मोबाइल मांगे तो क्या करना चाहिए?

अगर बच्चे की मोबाइल की लत छुड़ाने की आपकी हर कोशिश नाकाम हो चुकी हैं तो चिंता न करें। मैं आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रही हूँ जो बेहद कारगर हैं। अक्सर पेरेंट्स बच्चे की मोबाइल की लत छुड़ाने के लिए बच्चे को मारने-पीटने लगते हैं। यह करना बिल्कुल गलत हैं। बच्चों को मारने और डांटने के बजाय अगर आप दिमाग का उपयोग कर स्थिति पर काबू पाने की कोशिश करेंगे तो अवश्य सफल होंगे।

बच्चे मोबाइल मांगे तो क्या करना चाहिए?
बच्चे मोबाइल मांगे तो क्या करना चाहिए?

1. बच्चों को समय दें

कई बार बच्चे बोर होने की वजह से मोबाइल के लत का शिकार हो जाते हैं। दरसल ऐसा तब होता हैं जब आसपास कोई अन्य बच्चा न हो। बच्चे के साथ खेलने वाला कोई न हो तो वे बोर होने लगते हैं। ऐसे में बच्चों का ध्यान मोबाइल की तरफ ज्यादा आकर्षित होता हैं। बच्चे के साथ शारीरिक गतिविधि वाले खेलकूद में हिस्सा लें। इससे आप भी फिट रहेंगे। पकड़ा-पकड़ी, छुपा-छुपी, क्रिकेट जैसे खेल बच्चों को शारीरिक रूप से मजबूत बनाता हैं। इसलिए प्रतिदिन कम से कम 1 घंटे बच्चों के साथ समय बिताएं। आप चाहे तो सुबह-शाम बच्चों के साथ टहलने भी जा सकते हैं।

2. बच्चे मोबाइल मांगे तो ध्यान भटकाना चाहिए

बच्चे मोबाइल मांगे तो उनका ध्यान भटकाना जरुरी हैं। आप उन्हें छोटे-मोटे काम दे सकते हैं जिसमें उनकी रूचि हैं। बच्चों को घर के छोटे-मोटे काम करना बहुत पसंद होता हैं। आप बच्चे को बगीचे में फुल के पौधों को पानी देने के लिए बोल सकते हैं। बच्चे को झाड़ू देना बहुत अच्छा लगता हैं। उन्हें छोटे झाड़ू दे सकते हैं जिससे वे खेल-खेल में साफ़ सफाई का महत्त्व भी समझ सके। इसके अलावे उनकी रूचि के अनुसार अन्य काम देकर उनका ध्यान भटका सकते हैं।

यह भी पढ़ें पढ़ाई करने से पहले क्या करना चाहिए – 7 चीजें करनी बेहद हैं जरूरी

3. सिलेबस अलग किताबे दें

बच्चे कई बार सिलेबस से जुड़ी किताबे पढ़-पढ़ कर बोरियत फील करते हैं। ऐसे में वे मोबाइल की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं। आप बच्चे को कुछ ऐसी किताबे और कॉपी खरीद कर दे सकते हैं जिससे बच्चे का ज्ञान भी पढ़ें और मनोरंजन भी हो। बच्चो को पेंटिंग करना बहुत पसंद होता हैं। आप बच्चों को ड्राइंग बुक भी खरीद कर दे सकते हैं। बच्चे तरह-तरह के एनिमल्स को कलर करने के साथ-साथ उनके बारें में जान कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं। आप खुद बैठकर बच्चे को जानवरों के बारें में बता सकते हैं।

4. इन्टरनेट बंद कर दें

बच्चों को कार्टून, वीडियोस और गेम्स आदि बेहद पसंद आते हैं। मोबाइल में इनस्टॉल किये गए गेम्स को uninstall कर दें। साथ ही इन्टरनेट ऑफ रखें ताकि विडियो ऑनलाइन न चल सकें। ऐसे में बच्चों को जब उनके मन लायक गेम्स और वीडियोस नहीं मिलेंगे तो वे खुद ही मोबाइल नहीं मांगेंगे।

यह भी पढ़ें धोखा देने वाले के लिए एक शब्द – धोखा देने का फल जान पैरों तले जमीन खिसक जाएगी

5. बच्चे मोबाइल मांगे तो पासवर्ड लगाना चाहिए

बच्चे मोबाइल में गेम्स और वीडियोस देखकर मनोरंजन करते हैं। एक समय ऐसा आता हैं जब वे इसके लत के शिकार हो जाते हैं। लत अधिक होने पर बच्चे की मानसिक क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता हैं। मोबाइल में पासवर्ड लगाकर बच्चे को दें। बच्चे कुछ देर तक उसे समझने का प्रयत्न करेंगे। मोबाइल में वीडियोस और गेम्स न मिलने पर वे खुद ही मोबाइल छोड़ देंगे।

दोस्तों, बच्चे मोबाइल मांगे तो क्या करना चाहिए? यह तो आप समझ ही चुके होंगे। आज के समय में ऑनलाइन पढाई का मुख्य जरिया मोबाइल ही हैं। अगर बच्चे की उम्र 5 साल से अधिक हैं तो आधे एक घंटे के लिए मोबाइल दे सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर में कई ऐसे क्रिएटिव गेम्स मौजूद हैं जिससे बच्चों को बहुत कुछ सिखने को मिलता हैं। परन्तु ध्यान रहें की जरूरत से ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल बच्चे को हानि पहुंचा सकता हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्षबच्चे मोबाइल मांगे तो क्या करना चाहिए?

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह जानकारी बेहद अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट में मैंने बताया हैं की बच्चे मोबाइल मांगे तो क्या करना चाहिए? । बच्चे अगर काफी जिद्दी हैं तो उनका ध्यान भटकाए और उन्हें कुछ ऐसी बुक्स खरीदकर दें जिनमें उनकी रूचि ज्यादा हो। बच्चों के साथ इनडोर और आउटडोर गेम में आप भी पार्टीसिपेट करें। बच्चे के साथ फूटबाल और क्रिकेट जैसे गेम्स खेले। इससे बच्चे का शरीरिक और मानसिक विकास तेजी से होगा। 5 साल की उम्र के बच्चों को छोटी साइकिल भी खरीदकर दे सकते हैं। बच्चों को कुछ खिलौने आदि खरीदकर जरुर दें ताकि मोबाइल की लत से छुटकारा मिल सकें।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह जानकारी बेहद अच्छी और उपयोगी लगी होगी। इस पोस्ट ” बच्चे मोबाइल मांगे तो क्या करना चाहिए? ” को सभी पेरेंट्स तक शेयर करें।

यह भी पढ़ें अगर हनुमान चालीसा के शक्ति देखना चाहते हैं तो,सुबह उठकर ऐसे पढ़ ले हनुमान चालीसा और देखें चमत्कार

Leave a Comment