सपने में सांप को काटते हुए देखना शुभ या अशुभ – जानकर हैरान हो जाएंगे

Spread the love

सपने में सांप को काटते हुए देखना शुभ या अशुभ – जानकर हैरान हो जाएंगे – सपने में कई बार जहरीले और खतरनाक जीव-जंतु दिखाई देते हैं। स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपनों को इग्नोर नहीं करना चाहिए क्योकिं यह आपको सही सही मार्ग दिखाता हैं। जी हां, सपने के असली मतलब को जानकर व्यक्ति स्वयं पर आने वाली विपत्ति को टाल सकते हैं। असल जीवन में सांप दिखने पर हर व्यक्ति डरकर भागने लगता हैं। कुछ सांप बेहद जहरीले होते हैं। जिसके काटने से मनुष्य की मृत्यु भी संभव हैं। ऐसे में सांप के सपने अक्सर लोगों को भयभीत कर देते हैं। सपने में सांप को काटते हुए देखना शुभ या अशुभ इसकी जानकारी नीचे विस्तारपूर्वक प्रदान की गयी हैं।

सपने में सांप को काटते हुए देखना शुभ या अशुभ - जानकर हैरान हो जाएंगे
सपने में सांप को काटते हुए देखना शुभ या अशुभ – जानकर हैरान हो जाएंगे

हिन्दू धर्म में नागपंचमी के दिन सांप की पूजा की जाती हैं। सांप बहुत ही पूजनीय जीव हैं। दरसल सांप का संबंध भगवान शिव और विष्णु से हैं। भगवान विष्णु स्वयं सांप पर ही विराजमान रहते हैं। वही भगवान शिव के गले में भी वासुकी सांप लिपटा रहता हैं। हिन्दू धर्म में शेष नाग और वासुकी की पूजा बड़े धूम धाम से की जाती हैं। बेणीनाग मंदिर सबसे प्रसिद्ध सांप के मंदिरों में से एक हैं। ऐसे में लोग यह प्रश्न अक्सर पूछते हैं की सांप का सपने में दिखाई देना कैसा होता हैं। आइये जानते हैं की सपने में सांप को काटते हुए देखना शुभ है या अशुभ ?

सपने में सांप को काटते हुए देखना शुभ या अशुभ

सपने में सांप को काटते हुए देखना शुभ या अशुभ
पढ़ें – सपने में सांप को काटते हुए देखना शुभ या अशुभ

सपने में सांप को काटते हुए देखना अशुभ माना जाता हैं। कई लोग सपने में सांप को माँ, बेटे और भाई को देखते हैं। ऐसे में सांप का अलग-अलग लोगों को काटते हुए या डंसते हुए देखने का मतलब भी अलग-अलग होता हैं। सांप का सपने में आकर काटना इंगित करता हैं की आपका आने वाला कल कुछ ऐसी परिस्थितियों को सामने लाएगी जिसकी वजह से आपकी मौजूदा लाइफ प्रभावित हो सकती हैं। आप भविष्य में किसी बड़े छल-कपट या धोखे का शिकार हो सकते हैं। किसी बीमारी की वजह से आपके धन-सम्पत्ति को बड़ा नुकसान हो सकता होगा।

यह सपना सीधे तौर पर भविष्य में किसी बीमारी और धोखा मिलने की ओर इशारा करता हैं। जी हां, अगर आप पार्टनरशिप में कोई कार्य कर रहे हैं तो आपका साथी आपको धोखा देकर बिज़नस पर कब्जा कर सकता हैं। अत: ऐसे सपने देखने के बाद व्यक्ति को सावधान और सतर्क रहकर आगे की रणनीति पर विचार करते रहना चाहिए। अगर आपको अपने बिज़नस पार्टनर पर संदेह हैं तो समय रहते नए विकल्पों की तालाश करें।

सपने में सांप को खुद को काटते हुए देखना

सपने में सांप को खुद को काटते हुए देखना अशुभ हैं। जिसका अर्थ हैं की आप जिस रिश्ते पर आंख मूंदकर विश्वास कर रहे हैं उससे विश्वासघात मिल सकता हैं। यह सपना आपके अंदर के डर को भी दर्शाता हैं। जो साफ़ इशारा करता हैं की आप किसी मानसिक चिंता या भय के आगोश में हैं। आपके आसपास कुछ ऐसे स्वार्थी व्यक्ति हैं जो अपने लाभ के लिए आपको नीचा गिराने की हर संभव कोशिश करेंगे। अज्ञात भय आपके विचारों को प्रभावित कर रहे हैं इसलिए भगवान शिव की आराधना सच्चे हृदय से करें। सोमवार के दिन शिव जी को जल जरुर चढ़ाएं।

यह भी पढ़ें सपने में दो बंदर देखना और सपने में काले मुंह का बंदर देखना कैसा होता हैं जाने

सपने में सांप को बेटे को काटते हुए देखना

सपने में सांप को बेटे को काटते हुए देखना अनहोनी होने की आशंका को व्यक्त करता हैं। आपका पुत्र किसी ऐसी समस्या से जूझ रहा हैं या जूझने वाला हैं जो मानसिक और शारीरिक रूप से बीमार कर सकता हैं। आपके पुत्र के जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता हैं जो उसे गलत रास्ते पर जाने को विवश कर रहा हैं। यह सपना देखें जाने वाले व्यक्ति के लिए भी अशुभ माना जाता हैं। अगर आप माता या पिता हैं तो यह आपके द्वारा भुत काल में किसी बच्चे के साथ हुए अन्याय को दर्शाता हैं। ऐसी स्थिति में भगवान शिव और विष्णु से क्षमा मांगते हुए पुत्र की लम्बी आयु और स्वास्थ्य के लिए कामना करनी चाहिए। शिव जी की पूजा से अकाल मृत्यु का भय भी दूर होता हैं।

सीधे तौर पर यह सपना बेटे को मिलने वाले धोखें, व्यापार, धन और शिक्षा में आने वाली संभावित समस्यायों की ओर इशारा करता हैं। ऐसी स्थिति में आपको मन्दिर में जाकर शिव आराधना करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें सपने में खुद को दुल्हन बने देखना और सपने में शादी में जाना क्या संकेत देता हैं जाने

सपने में सांप को maa को काटते हुए देखना

सपने में सांप को maa को काटते हुए देखना अच्छा नहीं माना जाता हैं। निकट भविष्य में कोई अप्रिय घटना घटने वाली हैं। व्यापार, शिक्षा आदि क्षेत्रों में बाधाएं आ सकती हैं। जिसके चलते हैं आपके जीवन लक्ष्य को बड़ी चोट लग सकती हैं। मां को सांप काटते हुए देखना संभवत: आपके अंदर के डर का प्रतिबिम्ब हैं। निकट समय चुनौतियों से भरा हो सकता हैं। ऐसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं जिसका सामना करने से आपको डर लगता हैं। अत: हनुमान जी की पूजा करें। हनुमान जी की पूजा आपके अंदर की नकारात्मकता का अंत करने में में मदद कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें सपने में जल प्रलय देखना और खुद को पानी में नाव चलाते हुए देखना क्या संकेत देता हैं जाने

सपने में सांप को bhai को काटते हुए देखना

दोस्तों, सपने में सांप को bhai को काटते हुए देखना असुरक्षा की भावना को व्यक्त करता हैं। जब आपको किसी अपने की सबसे अधिक जरूरत होगी तब आप खुद को अकेले पाएंगे। इस स्थिति से आपको डरना नहीं हैं। आत्मविश्वास के साथ अगर आप परिस्थिति का सामना करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की सपने में सांप को काटते हुए देखना शुभ या अशुभ होता हैं। मुझे यकीन हैं की आज की यह पोस्ट जो की मान्यताओं पर आधारित हैं बेहद अच्छी और उपयोगी लगी होगी। शास्त्रों में हर एक सपने की व्याख्या विस्तारपूर्वक की गयी हैं। शास्त्रों के अनुसार, सपने आपको बुरी परिस्थितियों से आपको सचेत करते हैं। इसलिए सपने से घबराना नहीं चाहिए। सपने का अर्थ जान आप अपने वर्तमान और भविष्य के जीवन को प्रभावित होने से बचा सकते हैं।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह पोस्ट ” सपने में सांप को काटते हुए देखना शुभ या अशुभ – जानकर हैरान हो जाएंगे ” बेहद अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें।

यह भी पढ़ें लड्डू गोपाल की पीतल की मूर्ति सपने में देखना और रोना क्या संकेत देता हैं जाने