चमगादड़ का बच्चा घर में आना शुभ अशुभ

Spread the love

चमगादड़ का बच्चा घर में आना शुभ अशुभ – चमगादड़ दिन में बहुत कम दिखाई देते हैं। शाम ढलते ही बड़ी संख्या में आसमान में बाहर निकलते हैं। चमगादड़ दिखने में छोटी चिडियां की तरह लगते हैं। इसके पंख बहुत बड़े-बड़े होते हैं जिसकी सहायता से उड़ान भरते हैं। यह ज्यादात्तर पेड़ों, पुराने घर, पहाड़ों आदि में देखें जाते हैं। इनकी सूंघने और देखने की शक्ति कमाल की होती हैं। इन्हें रात के समय पेड़ों पर उलटे लटके हुए आसानी से देखा जा सकता हैं। हिन्दू धर्म में चमगादड़ की पूजा भी की जाती हैं। दरसल इसका संबंध माता लक्ष्मी से हैं। माता लक्ष्मी धन की देवी हैं। ऐसे में लोग अक्सर यह प्रश्न करते हैं की चमगादड़ का बच्चा घर में आना शुभ होता हैं या अशुभ

बिहार, उत्तरप्रदेश जैसे राज्यों में चमगादड़ को लेकर कई मान्यताएं हैं। माना जाता हैं की चमगादड़ सुख समृद्धि का प्रतिक हैं। परन्तु कुछ स्थितियों में चमगादड़ का दिखना अशुभ भी माना जाता हैं। नीचे हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार बताया गया हैं की चमगादड़ का बच्चा घर में आना शुभ अशुभ और घर में चमगादड़ या उसके बच्चे का आना कैसा होता है ?

चमगादड़ का बच्चा घर में आना शुभ अशुभ

चमगादड़ देखने में थोड़े डरावने लगते हैं। बच्चे चमगादड़ो को देखकर अक्सर डर जाते हैं। हिन्दू शास्त्रों में कुछ पशु-पक्षियों के घर में आगमन को बहुत ही अशुभ माना जाता हैं। चमगादड़ भी इसी श्रेणी में आता हैं। चमगादड़ का बच्चा घर में आना अच्छा संकेत नहीं माना जाता हैं। जिस घर में चमगादड़ या उसका बच्चा प्रवेश करता हैं उस घर में आर्थिक और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जन्म लेने लगती हैं। अगर आपने किसी बिज़नस में भारी मात्रा में पैसे इन्वेस्ट किये हैं तो हानि संभावना बहुत ज्यादा हैं। मान्यता हैं की यह स्थिति संकेत देते हैं की आने वाले समय में घर-परिवार के लोग भारी कर्ज के तले दब सकते हैं। पुराने समय से ही यह मान्यता हैं की चमगादड़ गरीबी और घरेलु कलह का वाहक हैं।

चमगादड़ का बच्चा घर में आना शुभ अशुभ
चमगादड़ का बच्चा घर में आना शुभ अशुभ

अगर आपके घर में भी चमगादड़ का बच्चा प्रवेश कर चूका हैं तो उसे गलती से भी हानि न पहुंचाए। चमगादड़ को क्षति पहुंचाना आपके आने वाले भविष्य को और भी विकट बना सकता हैं। इसलिए अगर घर में गलती से कोई चमगादड़ प्रवेश कर गया हैं तो उसे किसी सुरक्षित स्थान पर छोड़ दें। आप चाहे तो चमगादड़ को किसी अंधेरे स्थान या किसी गुफा में रख सकते हैं। चमगादड़ का बच्चा घर में आना शुभ नहीं होता हैं। यह एक अशुभ स्थिति मानी जाती हैं।

यह भी पढ़ें सपने में सांप को काटते हुए देखना शुभ या अशुभ – जानकर हैरान हो जाएंगे

घर में चमगादड़ का आना कैसा होता है

घर में चमगादड़ का आना कैसा होता है
घर में चमगादड़ का आना कैसा होता है

फ्रेंड्स, घर में चमगादड़ का आना अशुभ होता हैं। यह इशारा करता हैं की निकट समय आपके लिए अच्छा नहीं हैं। आपकी सारी जमा पूंजी व्यर्थ के कार्यों में नष्ट हो सकते हैं। भविष्य में आपके द्वारा लिए गए एक गलत निर्णय से भारी आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता हैं। परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य खराब हो सकते हैं। जो आर्थिक नुकसान का सबसे बड़ा कारण बन सकता हैं। इसलिए माता लक्ष्मी की पूजा करें। रोज सुबह उठकर लक्ष्मी जी की आरती से दिन की शुरुवात करें।

विज्ञान भी कहता हैं की चमगादड़ गंदगी में रहते हैं। उनके शरीर पर बेहद हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते है। ऐसे में उसे छूने से पहले हाथों को कवर जरुर करें। यह आपके घर के सदस्यों तक कई बीमारियों को ला सकता हैं। इसलिए जिस वस्तु आदि पर यह बैठे उसे अच्छी तरह धो लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें सपने में काला सांप को काटते हुए देखना शुभ या अशुभ / सपने में दो सांप को देखना

चमगादड़ का शरीर से टकराना

चमगादड़ का शरीर से टकराना अचानक से किसी बड़ी मुसीबत के आने के संकेत माने जाते हैं। चमगादड़ का शरीर से टकराना बहुत ही अशुभ माना जाता हैं। आप किसी ऐसी बीमारी की जद में आ सकते हैं जिसके इलाज में आपको काफी पैसे खर्च हो सकते हैं। अर्थात आर्थिक नुकसान की संभावना प्रबल हैं। आपका बैंक बैलेंस और सेविंग्स खत्म हो सकते हैं और आप बड़े कर्ज में डूब सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप घबराना नहीं हैं। अगर आपके शरीर से चमगादड़ या उसका बच्चा टकराया हैं तो तुरंत अपने इष्ट देव का स्मरण करें। प्रतिदिन लक्ष्मी जी की पूजा करें ताकि किसी भी तरह की हानि न हो।

यह भी पढ़ें सपने में दो हाथी देखना / सपने में घर में हाथी देखना शुभ या अशुभ

चमगादड़ को मारने से क्या होता है

चमगादड़ का घर में आना अशुभ माना जाता हैं लेकिन इसे मारना या क्षति पहुंचना पाप हैं। प्रकृति में मौजूद किसी भी जीव को अकारण क्षति नहीं पहुंचाना चाहिए। अन्य देशों में भी चमगादड़ो को वैम्पायर के समान माना जाता हैं। सनातन धर्म में कई मंदिरों में इसकी पूजा की जाती हैं। इसलिए इसे मारना अशुभ हैं। चौरा देवी मंदिर, उत्तर प्रदेश और बिहार के वैशाली जिले के सरसई गाँव में भी चमगादड़ की पूजा की जाती हैं। दरसल मान्यता हैं की चमगादड़ की पूजा से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। चमगादड़ को मारने से धन की हानि होती हैं। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें सपने में दो शेर देखना / सपने में तीन शेर देखना शुभ या अशुभ

चमगादड़ घर में आ जाए तो क्या करना चाहिए

अगर चमगादड़ या चमगादड़ का बच्चा घर में आ जाता हैं तो उसे कपड़े की सहायता से उठाकर किसी अंधेरे और ऐसे स्थान पर रख देना चाहिए जहां अन्य पशु-पक्षियों का आगमन नहीं होता हैं। यह ध्यान रखना चाहिए की उसे उंचे स्थान पर ही रखें। अगर चमगादड़ का बच्चा घर में आता हैं तो माता लक्ष्मी जी की पूजा करनी चाहिए। लक्ष्मी जी और गणेश जी की पूजा कर लड्डू का भोग लगाएं। मंदिर के बाहर खड़े गरीब लोगों को प्रसाद के साथ भोजन जरुर कराएं। ऐसा करने से अशुभ स्थिति टल जाती हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष – चमगादड़ का बच्चा घर में आना शुभ अशुभ

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की चमगादड़ का बच्चा घर में आना शुभ हैं या अशुभ। मुझे उम्मीद हैं की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। यह जानकरी शास्त्रों और मान्यताओं पर आधारित हैं। सनातन शास्त्रों में कुछ पक्षियों जैसे उल्लू, चमगादड़, गिद्ध आदि का घर के अंदर प्रवेश करना दुर्भाग्य की शुरुवात बताया गया हैं। ऐसे पक्षियों के घर में आगमन से आर्थिक, शारीरिक और मानसिक नुकसान होता हैं। इसलिए जिस किसी भी भगवान की आप पूजा करते हैं उनमे मन लगाएं।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह पोस्ट ” चमगादड़ का बच्चा घर में आना शुभ अशुभ ” बेहद अच्छी और उपयोगी लगी होगी। इस जानकारी को सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें।

यह भी पढ़ें रविवार को सांप देखना शुभ या अशुभ / हकीकत में काला सांप देखना

Leave a Comment