बिलनी का घर बनाना शुभ या अशुभ / घर में बिलनी लगाने से क्या होता है

Spread the love

बिलनी का घर बनाना शुभ या अशुभ – घर में कई बार हमें कई तरह के कीट और पक्षी दिखाई देते हैं। ऐसे में हमारे मन में कई सवाल उठते हैं। अगर आपके घर में भी किट-पतंगों और पक्षियों ने डेरा जमा लिया हैं तो आज की यह पोस्ट आपके लिए खास होने वाली हैं। आपने बिलनी के बारें में जरुर सुना होगा। मिट्टी का घर बनाने वाला कीड़ा को बिलनी कहते हैं। बिलनी एक प्रकार का कीड़ा हैं। यह मिट्टी और ईट के दीवाल पर मिट्टी के घर बनाते हैं। इनके घर बेहद मजबूत होते हैं। कुम्हारों की तरह मिट्टी की अद्भुत कलाकृति बनाने के कारण ही इसका एक और नाम है कुम्हारी। कुम्हारी या बिलनी मधुमक्खी की तरह दिखाई देती हैं। यह किट गीली मिट्टी को इकठ्ठा कर दीवाल पर बड़ी मेहनत से घर बनाती हैं। बिलनी को भृंगी के नाम से भी जाना जाता हैं। आइये जानते हैं की बिलनी का घर बनाना शुभ हैं या अशुभ।

बिलनी का घर बनाना शुभ या अशुभ
बिलनी का घर बनाना शुभ या अशुभ

बिलनी के द्वारा बनायें गए घर की मिट्टी के बारे में कई चीजे प्रचलित हैं। कहते हैं की बिलनी की मिट्टी आँख की गुहेरी या बिलनी को ठीक कर देता हैं। हालाँकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं। बिलनी का घर बनाना शुभ या अशुभ इसकी सम्पूर्ण जानकारी नीचे दी गयी हैं।

पढ़ें – बिलनी का घर बनाना शुभ या अशुभ

बिलनी का घर बनाना बेहद शुभ हैं। अगर आपके घर के किसी कोने में बिलनी ने मिट्टी के घर बना लिए हैं तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं। बिलनी का घर बनाना घर तरक्की का सूचक हैं। यह संकेत देता हैं की आने वाला समय आपके लिए बेहद खास हैं। निकट भविष्य में आपके सपने जल्द ही पुरे होंगे। घर में सुख समृधि आएगी और आर्थिक रूप से आप सशक्त होंगे। माना जाता हैं यह संकेत देता हैं की निकट समय में आप किसी नए घर में शिफ्ट होने वाले हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, बिलनी का आपके घर में मिट्टी के घर बनाना वास्तु दोष को निवारण करता हैं।

बिलनी का दिवार के किसी कोने में मिट्टी का घर बनाना इस बात की ओर इशारा करते हैं की जल्द ही आपके व्यापार में दिन दुनी रात चौगुनी तरक्की देखने को मिलेगी। आने वाले समय में आपके घर में किसी भी चीज की कमी नहीं होगी। आप जिस किसी भी क्षेत्र में कार्यरत हैं उसमें सफलता मिलेगी। कुल मिलाकर कहे तो बिलनी का घर बनाना बेहद शुभ हैं इसमें अशुभ होने जैसा कुछ नहीं हैं। यह आर्थिक उन्नति का संकेत देता हैं।

Also, Read काली चींटी अंडा लेकर आना शुभ हैं या अशुभ

घर में बिलनी लगाने से क्या होता है

घर में बिलनी लगाने से क्या होता है
घर में बिलनी लगाने से क्या होता है

अगर आपके घर में बिलनी ने डेरा लगाया हैं तो समझ लीजिये की आपके भाग्य का उदय होने वाला हैं। यह अति शुभ माना जाता हैं। घर में बिलनी लगना आपके परिवार के लिए अच्छा संकेत हैं। आने वाले समय में आपके परिवार को किसी भी चीज की कमी नहीं होगी। यह घर के नवीनीकरण के संकेत भी हो सकते हैं।

Also, Read पुराने जूते चप्पल किस दिन फेंकना चाहिए – किस दिन नए जूते चप्पल खरीदना शुभ हैं ?

घर में भूरी बिल्ली का आना शुभ है या अशुभ

घर में अक्सर ही सफ़ेद, भूरी और काली बिल्लियाँ दिख जाती हैं। काली की अपेक्षा अन्य रंगों की बिल्लियों का दिखना बेहद आम हैं। लेकिन अगर आपने भूरी बिल्ली को देखा हैं तो यह कुछ खास संकेत देता हैं। बिल्ली को लेकर कई मिथक हैं। कई लोग बिल्ली को देखना शुभ मानते हैं तो कई लोग इसे अशुभ मानते हैं। आज मैं आपको धार्मिक शास्त्रों के आधार पर विस्तार से बताने जा रही हूँ। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार, काली बिल्ली का दिखना ही अशुभ होता हैं। मान्यता हैं की काली बिल्ली नकारात्मकता और बुरी शक्तियों का वाहक हैं। वही अगर आपको भूरी या सफ़ेद कलर की बिल्ली दिखती हैं तो यह शुभ माना जाता हैं। माना जाता हैं की भूरी और सफ़ेद बिल्ली सकारात्मक उर्जा को अवशोषित करती हैं।

दोस्तों, घर में भूरी बिल्ली के आने का मतलब हैं की आपके जीवन में कुछ बेहद शुभ कार्य होने वाले हैं जो आपकी जिंदगी को बदल सकती हैं। इस कलर के बिल्ली के घर में आगमन से लड़ाई झगड़े कम होते हैं। हालाँकि किसी भी रंग के बिल्ली का घर में आकर रोना या मन करना अशुभ माना जाता हैं। माना जाता हैं की यह संकेत देता हैं की निकट समय में कुछ बुरा हो सकता हैं। यह आर्थिक हानि की तरफ इंगित करता हैं। दरसल बिल्ली अलक्ष्‍मी की सवारी हैं जो माता लक्ष्मी की बहन मानी जाती हैं। अलक्ष्मी को निर्धनता की देवी भी कहा जाता हैं। ऐसे में बिल्ली का घर में आकर रोना बेहद अशुभ माना जाता हैं।

Also, Read हिचकी रोकने का मंत्र / हिचकी बंद न हो रही तो क्या करे – हिचकी आना शुभ या अशुभ

घर में चिड़िया का आना शुभ या अशुभ

घर में चिड़िया का आना शुभ या अशुभ
घर में चिड़िया का आना शुभ या अशुभ

अगर आपके घर में विभिन्न प्रकार की चिड़िया आती हैं तो ज्यादात्तर मामले में यह शुभ ही माना जाता हैं। परन्तु कुछ ऐसे पक्षी भी हैं जिनका घर में आना या घर के छत पर बैठना अशुभ माना जाता हैं। छोटी चिड़िया, गौरैया, मैना और तोता जैसे पक्षी अगर आपके घर में दिखाई पड़ते है तो यह धन वृद्धि के संकेत देते हैं। घर के आंगन या घर में चिड़िया का घोसला बनाना आर्थिक रूप से मजबूत होने के संकेत हैं। वही घर की छत पे गिद्ध जैसे पक्षी का बैठना बुरा होने के संकेत देता हैं। ऐसे पक्षी के घर में प्रवेश से घर में बेवजह लड़ाई झगड़े हो सकते हैं और धन की हानि हो सकती हैं।

Also, Read घर में ज्यादा छिपकली का होना शुभ या अशुभ / शुक्रवार को छिपकली गिरने से क्या होता है

निष्कर्ष

इस पोस्ट में में मैंने आपको बिलनी का घर बनाना शुभ या अशुभ / घर में बिलनी लगाने से क्या होता है आदि की सम्पूर्ण जानकारी दी हैं। साथ ही मैंने आपको बताया हैं की घर में भूरी बिल्ली का आना शुभ है या अशुभ। मुझे उम्मीद हैं की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। यह साड़ी जानकारी शास्त्रों के आधार पर दी गयी हैं। शास्त्र कहते हैं की घर में कुछ चीजों के आने से घर का माहौल ख़राब हो सकता हैं वही कुछ चीजें आपके जीवन को और भी बेहतर बना सकता हैं।

मुझे आशा हैं की आपको इस पोस्ट में में मैंने आपको बिलनी का घर बनाना शुभ या अशुभ / घर में बिलनी लगाने से क्या होता है इसकी जानकारी उपयोगी लगी होगी। इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें।

Also, Read पति को पत्नी का कौन सा अंग नहीं छूना चाहिए / स्त्रियों के किस अंग को छूना शुभ माना जाता है

2 thoughts on “बिलनी का घर बनाना शुभ या अशुभ / घर में बिलनी लगाने से क्या होता है”

Leave a Comment