पुराने जूते चप्पल किस दिन फेंकना चाहिए – किस दिन नए जूते चप्पल खरीदना शुभ हैं ?

Spread the love

पुराने जूते चप्पल किस दिन फेंकना चाहिए – दोस्तों पुराने जुते चप्पल को फेंकने को लेकर लोगों के मन कई तरह के सवाल उठते रहते हैं। अक्सर लोग बीना सोचे समझे किसी भी दिन अपने पुराने जुते और चप्पल फेंक देते हैं। लेकिन दोस्तों वास्तु शास्त्र में इसे लेकर कुछ नियम हैं जिसका पालन करने से आप बुरे प्रकोप से बचे रहते हैं। वास्तु शास्त्र में घर में पड़े प्रत्येक चीज को सही जगह रखने के नियम हैं। आपकी एक छोटी सी गलती भी आपके घर में नकारात्मक शक्तियों को आमंत्रित कर सकती हैं। इसलिए आपके लिए यह जानना बेहद आवश्यक हैं की पुराने जूते चप्पल किस दिन फेंकना चाहिए ?

पुराने जूते चप्पल किस दिन फेंकना चाहिए - किस दिन नए जूते चप्पल खरीदना शुभ हैं ?
पुराने जूते चप्पल किस दिन फेंकना चाहिए – किस दिन नए जूते चप्पल खरीदना शुभ हैं ?

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप जुते चप्पल को सही वक़्त पर सही जगह छोड़ते हैं तो इससे घर में खुशहाली आती हैं और व्यक्ति नकारात्मक प्रभावों से सुरक्षित रहता हैं। आइये आपको इस पोस्ट के माध्यम से मैं बताता हूँ की पुराने जूते चप्पल किस दिन फेंकना चाहिए और घर में जुते चप्पल रखने का तरीका क्या हैं।

पुराने जूते-चप्पल किस दिन फेंकना चाहिए

दोस्तों वास्तु शास्त्र में बताया गया हैं की पुराने या टूटे हुए जूते या सैंडल आदि को शनिवार के दिन फेंकना उचित हैं। पुराने जूते चप्पल शनी मन्दिर के बाहर सीढियों के पास छोड़ देना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति शनि की कुदृष्टि से सुरक्षित रहता हैं। लेकिन ध्यान रहें की ऐसा सिर्फ शनिवार के दिन ही करना चाहिए। अगर आप वास्तु शास्त्र के इस नियम का पालन करते हैं तो आप पर शनि देव की कृपा बनी रहती हैं और आप बुरी शक्तियों से भी सेफ रहते हैं।

Also, Read शनि को तुरंत खुश करने के उपाय

पुराने जूते-चप्पल का क्या करें – जूते चप्पल दान करने से क्या होता है?

पुराने जुते चप्पल अगर पहनने लायक हैं तो इसे दान करना अति शुभ माना जाता हैं। अगर आप शनिवार के दिन किसी ऐसे व्यक्ति को जुते चप्पल दान में देते हैं जिन्हें इसकी आवश्यकता हैं तो इससे शनी देव प्रसन्न होते हैं। अत: उन पुराने चप्पलों के फेकने के बजाय उसे किसी को दान में दे सकते हैं। माना जाता हैं की इन जरुरी और आवश्यक वस्तुओं के दान से व्यक्ति के जीवन से दुखों का अंत शुरू हो जाता हैं।

Also, Read काली चींटी अंडा लेकर आना शुभ हैं या अशुभ

नए जूते चप्पल किस दिन खरीदना या पहनना चाहिए

दोस्तों नए जुते चप्पल खरीदने को लेकर भी वास्तु शास्त्र में विशेष नियम हैं। अगर आप नए जुते या चप्पल शुक्रवार के दिन खरीदते हैं तो इससे सब शुभ ही शुभ होता हैं। नए जूते चप्पल को शुक्रवार को पहनना बेहद शुभ हैं क्योकिं शुक्र को ज्योतिष शास्त्र में लाभदाता और मंगलकारी बताया गया हैं। जब शुक्र कुंडली में मजबूत स्थिति में होता हैं तो धन लाभ की सम्भावना रहती हैं।

Also, Read सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ

जुते चप्पल को पहनने को लेकर बरतें यह सावधानियां

दोस्तों वास्तु शास्त्र में बताया गया हैं की जुते चप्पल पहनने के कुछ नियम होते हैं। अक्सर लोग जूते चप्पल पहनकर कही भी चले जाते हैं। जूते चप्पल पहनने को लेकर कुछ नियम हैं जिसका ख्याल रखना आवश्यक हैं।

1. किचन में या जहाँ अनाज रखें जाते हैं वैसे स्थानों पर जूते चप्पल बाहर खोलकर ही अंदर जाना चाहिए। दरसल किचन अन्नपूर्णा देवी का स्थान हैं ऐसे में अगर आप बीना चप्पल खोले अंदर जाते हैं तो इससे घर में अशांति आती हैं।

2. अपने जुते चप्पलों को किसी और को पहनने नहीं देना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार बताया गया हैं की दुसरे के जूते चप्पल पहनने से व्यक्ति पर शनि का अशुभ प्रभाव पड़ता हैं।

3. अपने पुराने कटे-फटे जूते को फेंकने के बजाय किसी को दान करना चाहिए। दान करने से आप बुरे और नकारात्मक शक्ति के प्रभाव से सुरक्षित रहते हैं।

Also, Read सपने में किसी को पैसे देते हुए देखना देता हैं बड़ा संकेत

निष्कर्ष

दोस्तों पुराने जूते चप्पल किस दिन फेंकना चाहिए और किस दिन नए जूते चप्पल खरीदना शुभ हैं ? इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में बताई गयी हैं। अगर व्यक्ति वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की चीजें जैसे जूते चप्पल आदि को सही तरीके से न रखें तो इससे व्यक्ति पर संकट आते हैं, घर की आर्थिक स्थिति ख़राब होने लगती हैं और घर में लड़ाई झगड़े होने लगते हैं। इसलिए प्रत्येक चीज को वास्तु के नियमों के अनुसार ही रखना चाहिए।

दोस्तों इस पोस्ट में आपने समझा की पुराने जूते चप्पल किस दिन फेंकना चाहिए – किस दिन नए जूते चप्पल खरीदना शुभ हैं ? मुझे उम्मीद हैं की पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। इस तरह की अच्छी जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग sundarta।in के अन्य पोस्ट को जरुर से जरुर पढ़ें।

Also, Read सपने में सांप को दूसरे को काटते हुए देखना – देता हैं हैरान कर देने वाला संकेत

6 thoughts on “पुराने जूते चप्पल किस दिन फेंकना चाहिए – किस दिन नए जूते चप्पल खरीदना शुभ हैं ?”

Leave a Comment