नाक पर खुजली होना शुभ या अशुभ / मांग में खुजली होना क्या संकेत देता हैं

Spread the love

नाक पर खुजली होना शुभ या अशुभ / मांग में खुजली होना क्या संकेत देता हैं – सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, शरीर के कुछ अंगों में खुजली का होना भविष्य में होने वाली कुछ घटनाक्रम के संकेत हो सकते हैं। जब किसी व्यक्ति को स्किन से जुडी कोई समस्या नहीं होती हैं और ऐसे में खुजली होती हैं तो माना जाता हैं की भविष्य की संभावित घटना का प्रितिबिम्ब होता हैं। शास्त्र कहते हैं की अलग-अलग अंगों में खुजली का होना अलग-अलग घटना की ओर इशारा करते हैं। आइए इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं की नाक पर खुजली होना शुभ या अशुभ और मांग में खुजली होना क्या संकेत देता हैं।

नाक पर खुजली होना शुभ या अशुभ
नाक पर खुजली होना शुभ या अशुभ

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, हथेली पर खुजली का होना पैसे से जोड़कर देखा जाता हैं। ठीक इसी तरह नाक पर खुजली होना भी कुछ खास संकेत देते हैं। अगर आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या नहीं हैं इसके बावजूद शरीर के किसी अंग में अचानक खुजली हो रही हैं तो यह इशारा हैं की निकट समय में आपके साथ कुछ शुभ या अशुभ होने वाला हैं। इस आर्टिकल में मैंने आपको नाक पर खुजली होना शुभ या अशुभ और मांग में खुजली होना क्या हैं इसकी पूरी जानकारी विस्तार से दी हैं। साथ ही अन्य अंगों पर खुजली का होना क्या दर्शाता हैं इसकी भी जानकारी दी हैं।

नाक पर खुजली होना शुभ या अशुभ

नाक पर खुजली होना अशुभ माना जाता हैं। ज्योतिष शास्त्र कहता हैं की जिन लोगों के नाक पर अचानक से खुजली होती हैं उन्हें भविष्य में किसी बड़ी बीमारी का डर रहता हैं। यह संकेत देता हैं की आपको निकट समय में किसी बीमारी से सामना होने वाला हैं। इस स्थिति में शास्त्र सलाह देते हैं की लापरवाही नहीं करनी चाहिए। अगर आपको किसी बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं तो डॉक्टर से जरुर मिलें। अपने खान-पान का ख्याल रखें। नाक पर खुजली होना इशारा करता हैं की भविष्य में आप अपनी लापरवाही के चलते शरीर को नुकसान पंहुचा सकते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए गलत चीजों से बचें। शराब, सिगरेट और शरीर को नुकसान पहुँचाने वाली चीजों का सेवन न करें। माइंड को सकारात्मक रखें और इश्वर की पूजा करें।

दरसल नाक पर खुजली होना संकेत हैं की आप थोड़े लापरवाह हैं। समय रहते आपको स्वयं में सुधार लाने की आवश्यकता हैं। माना जाता हैं नाक पर खुजली का होना जीवन में नकारात्मक बदलाव के संकेत होते हैं। अत: ऐसे लोगों से दुरी बनायें जो आपको हतोत्साहित करते हैं या आपको आपके लक्ष्य से भटकाने की कोशिश में लगे रहते हैं। नकारात्मक बदलाव के कारण व्यक्ति की सोच प्रभावित हो सकती हैं ऐसे में आपको कोई बड़ा निर्णय लेने से पहले परिवार की मदद जरुर लेनी चाहिए।

Also, Read सपने में खुद पर हमला होते हुए देखना / सपने में मधुमक्खी का हमला देखना

मांग में खुजली होना क्या संकेत देता हैं ?

मांग में खुजली होना एलर्जी की वजह से भी हो सकती हैं। आज के समय में लिक्विड सिंदूर का उपयोग अधिक किया जाता हैं। इस तरह के सौन्दर्य प्रसाधनों में कई तरह के केमिकल्स होते हैं जिसकी वजह से खुजली का होना आम बात हैं। मांग में खुजली होना अक्सर एलर्जी प्रतिक्रिया ही होती हैं। अत: इसे शुभ और अशुभ से जोड़कर नहीं देखा जाता हैं।

Also, Read मीन राशि की गुप्त बातें / मीन राशि वाले पिछले जन्म में क्या थे?

आंख में खुजली होना शुभ हैं या अशुभ

आंख में खुजली होना शुभ हैं या अशुभ
आंख में खुजली होना शुभ हैं या अशुभ

दोस्तों आँख में खुजली का होना बेहद शुभ माना जाता हैं। अगर किसी व्यक्ति के आँख में अचानक से हल्की खुजली हो रही हैं तो इसका मतलब हैं की आपको अचानक धन प्राप्त होने वाला हैं। इस तरह खुजली का होना व्यापार में होने वाले जबरदस्त लाभ को दर्शाता हैं। यह संकेत हैं की आपको आपका दिया हुआ पैसा जल्द लौटकर आपके पास आने वाला हैं।

Also, Read गर्भवती महिला को शिवजी की पूजा करनी चाहिए या नहीं – शिव पूजा का सही समय, नियम और लाभ की जानकारी

बाएं पैर में खुजली होना शुभ या अशुभ

दोस्तों बाएं पैर में खुजली होना अशुभ माना जाता हैं। इस संकेत को अच्छा नहीं माना जाता हैं। अगर आप घर से बाहर कही दूर जाने वाले हैं तो ऐसी स्थिति में आपको कुछ समय के लिए यात्रा नहीं करनी चाहिए। माना जाता हैं की यह यात्रा के दौरान होने वाली अशुभ घटना के संकेत देते हैं। अगर आप किसी व्यापार को शुरू करने के बारें में सोच रहे हैं तो उद्घाटन की तिथि को आगे बढ़ा देनी चाहिए। घर में पूजा अनुष्ठान रखें और गरीबों में दान करें। इस तरह अशुभ स्थिति में सुधार हो सकता हैं।

Also, Read गर्भवती महिला को शिवजी की पूजा करनी चाहिए या नहीं – शिव पूजा का सही समय, नियम और लाभ की जानकारी

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद हैं की आपको नाक पर खुजली होना शुभ या अशुभ / मांग में खुजली होना क्या संकेत देता हैं इसकी जानकारी आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हुई होगी। शरीर के अंगों में खुजली का होना एलर्जी या इन्फेक्शन की वजह से भी होती हैं। परन्तु अगर आपको यकीन हैं खुजली का कारण सामान्य हैं तो यह कुछ महत्वपूर्ण इशारें हो सकते हैं। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार सामान्य खुजली इशारा करते हैं की आपको सावधान होने की जरूरत हैं। हालाँकि खुजली का होना हमेशा अशुभ नहीं होता हैं।

मुझे आशा हैं की आपको नाक पर खुजली होना शुभ या अशुभ / मांग में खुजली होना क्या संकेत देता हैं की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें। ऐसी ही जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग सुन्दरता के अन्य पोस्ट को जरुर पढ़ें।

Also, Read पूजा करते समय घंटी का टूटना / पूजा करते समय जमाई आना शुभ या अशुभ

Leave a Comment