जीभ की साइड एलर्जी – इसका उपाय जाने

Spread the love

जीभ की साइड एलर्जी: नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर और आज हम बात करने वाले जीभ की साइड एलर्जी के बारे में और इसके लक्षण, कारण और उपचार क्या हो सकते है। जीभ की साइड एलर्जी एक आम समस्या है और यह समस्या किसी को भी हो सकती है। जीभ की साइड एलर्जी एक तरह से स्किन रोग जैसा होता है। इस रोग में जीभ पर खुजली होने लगती है। इसके अलावा जीभ पर सूखापन, दर्द होना आदि प्रोब्लम होने लगती है।

जीभ की साइड एलर्जी
जीभ की साइड एलर्जी

लक्षण (जीभ की साइड एलर्जी)

जीभ पर खुजली चलना, जीभ पर एक अजीब सी लालिमा छा जाना, जीभ का फूलना और जीभ में दर्द होने लगता है। यह सब जीभ की साइड एलर्जी के लक्षण है।

जानें की जीभ की साइड एलर्जी के कारण क्या -क्या हो सकते हैं

  • जीभ की साइड एलर्जी होने के कई कारण हो सकते है। सबसे कॉमन कारण कुछ उल्टा सीधा खा लेना जैसे कई बार कुछ अम्लीय चीजे खाने से जीभ पर दरार आने और सूजन जैसी समस्या हो सकती है। जीभ की साफ सफाई पर ध्यान नहीं देना। दोस्तो हम जो भी खाते है उसका संपर्क सबसे पहले जीभ से ही होता है जिसके कारण जीभ पर एलर्जी हो सकती है। इसलिए अपने खाने का खासतौर पर ध्यान रखे।
  • दूसरा कारण ये होता है की हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में जब प्रॉब्लम आने लगती है तो उसका असर भी जीभ की एलर्जी के रूप में हो सकता है।
  • केमिकल के संपर्क में आना, धूल के माध्यम से जीवाणु, फंगस का मुंह में चले जाना।

Also, Read सफेद बालों को 7 दिन में जीवनभर के लिए काला करने का चमत्कारी घरेलु नुस्खा ll करोड़ो में एक नुस्खा

जीभ की साइड एलर्जी के उपचार क्या हो सकते है।

दोस्तो जीभ की साइड एलर्जी का उपचार एलर्जी होने के कारणों पर निर्भर करता है।

हम आपको यहां जीभ की एलर्जी को ठीक करने के कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे है। जीभ की साइड एलर्जी की यदि शुरुआत ही है तो आप इन घरेलू उपाय को अपना सकते है। लेकिन आपको लगता है की आप जीभ की समस्या से ज्यादा परेशान है रहे है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

तुलसी

तुलसी का प्रयोग दोस्तो तुलसी औषधिय गुणों से भरपूर होती है। उसमे एंटी बैक्टिरियल गुण होते है। जो जीभ पर हुई एलर्जी को कम करने में और उस से राहत दिलाने में सहायक हो सकती है। तुलसी का उपयोग करने के लिए आप इसकी कुछ पत्तियों को पानी में उबालकर ठंडा होने पर कुल्ला कर सकते है या फिर तुलसी की पत्तियों पर नमक लगा कर चबाए। ध्यान रहें जरुरत से ज्यादा पत्तियां ना चबाए आपको बस 8 या 10 पत्ती ही लेनी है।

Also, Read माहवारी सम्बन्धी समस्याएं

ऑयल पुलिंग

दोस्तो ऑयल पुलिंग इस समस्या से राहत दिलाने में काफ़ी हद तक मददगार हो सकता है। क्योंकि ऑयल पुलिंग करने से हमारे मुंह में मौजूद सभी बैक्टीरिया मर जाते है। ऑयल पुलिंग शरीर की सफाई में भी मददगार होता है। ऑयल पुलिंग करने के लिए आप तिल, नारियल या जैतून का तेल ले सकते है। इसका उपयोग करने के लिए आपको सुबह सुबह थोड़ा सा ऑयल मुंह में लेकर लगभग 15 मिनट तक पूरे मुंह में घुमाएं और उस से कुल्ला करें। यह उपाय आप रोज अपना सकते है।

Also, Read किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है

नमक के पानी का उपयोग

जी हा दोस्तो नमक में ऐसे तत्व मौजूद होते है जो फंगल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते है। नमक के पानी का उपयोग करना बहुत आसान है इसके लिए बस एक ग्लास पानी गुनगुना करे और उसमे नमक मिला ले। उसके बाद उस पानी से कुल्ला करे।

Also, Read जीभ के पीछे दाने होने के कारण और इलाज

आहार

दोस्तो कभी कभी कुछ उल्टा सीधा खाने से भी जीभ की एलर्जी हो सकती है। इसके लिए आप अपने खाने पर ध्यान दे। और अच्छा स्वास्थ्य देने वाले भोजन को प्राथमिकता दे।

जीभ की नियमित सफ़ाई

अपने दांतो को साफ रखने के लिए तो ब्रश सभी करते है। लेकिन जीभ की सफाई को बहुत से लोग नज़र अंदाज कर देते है। जो जीभ पर एलर्जी या फंगल इन्फेक्शन का कारण बन सकता है। इसलिए दोस्तो रोज जीभ की सफाई पर भी ध्यान देना जरुरी है।

दोस्तों इसके अलावा अगर आपको ज्यादा परेशनी महसूस होने लगे तो डॉक्टर से संपर्क करें। ज्यादा लापरवाही आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है।

Also, Read 1 मिनट में नींद आने का तरीका

जीभ की साइड एलर्जी से होने वाली परेशानी

शब्दों का उच्चारण करने में समस्या आना। यदि जीभ पर एलर्जी दर्दनाक है तो आप जब भी कुछ बोलने की कोशिश करेंगे तो दर्द हो सकता है।

जीभ खाना चबाने में मदद करती है, खाना चबाते समय मुंह में खाने को घुमाने का काम करती है। ऐसे में अगर जीभ की एलर्जी हो तो आपको भोजन को चबाने की समस्या होगी।

जीभ की साइड एलर्जी के कारण, उपचार, लक्षण आदि के बारे में हमने आज बात की। हम उम्मीद करते है की आपको जीभ की एलर्जी से जुड़ी प्रॉब्लम में यह आर्टिकल जरुर सहायक होगा। दोस्तों इस पोस्ट पर आने के लिए आपका धन्यवाद। पोस्ट पसंद आया हो तो लाइक, शेयर करे। विस्तार से इस एलर्जी का उपाय जाने

Also, Read नाक से खून आना किस बीमारी का लक्षण है

FAQ

Q. जीभ की एलर्जी में सहायक दवाई का नाम क्या है?

Ans: एंटीहिस्टामीन दवाओं, स्टेरॉइड या कोर्टिकोस्टेरॉइड क्रीम, श्लेष्महर

Q. जीभ की एलर्जी होने पर क्या जीभ सूज सकती है?

Ans: जी बिल्कुल ऐसी समस्या हो सकती है क्योंकि जीभ की एलर्जी कई तरह की होती है।

Q. किन चीजों को खाने से जीभ की एलर्जी हो सकती है?

Ans: अनानास, खरबूजा या कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमे अम्लीता ज़्यादा होती है।

Also, Read प्रेगनेंसी में पीरियड जैसा दर्द होना क्या है

Leave a Comment