किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है

Spread the love

फ्रेंड्स आज हम जिस टॉपिक के बारे में बात  करेंगे वह है किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है। अक्सर यह देखा जाता है की पैरो में दर्द कई प्रकार का होता है जैसे कभी पैरो में दर्द कम या हल्का होता है, तो कई बार अचानक ही पैरो में तेज दर्द होने लगता है ऐसा लगता है मानो पैरो में ऐठन आ गई हो और तब यह दर्द असहनीय हो जाता है।

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है
किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है

पैर में दर्द रहना

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है, की श्रेणी में आगे बढ़ते है और जानते इसके बारे में कुछ जानकारी

पैरो में दर्द होना एक आम समस्या हो सकती है जैसे थकान, शारीरिक क्षमता से ज्यादा काम कर लेना, शरीर की नसों में खिंचाव होना या दर्द होना। इन सबके अतिरिक्त अगर हम बात करें मिनरल्स की तो वह भी जिमेदार है पैरो में दर्द होने के। ऐसे बहुत सारे विटामिन्स और पोषक तत्व है जिनकी जरूरत हमारे शरीर को रोज के कामों में लगने वाली ऊर्जा के लिए और अच्छी सेहत के लिए होती है। लेकिन हम विटामिन्स और पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने पर ध्यान ही नही देते और वक्त के साथ इन सब सप्लीमेंट्स की कमी हमारे शरीर में होती जाती है। और फिर कई समस्याओं का शिकार खुद ही खुद को बना लेते है।

Also, Read माहवारी सम्बन्धी समस्याएं

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है ?

अब चलिए जानते है, किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है?

विटामिन बी 12 की कमी से

आपको बता दे की विटामिन बी 12 कमी जब होने लगती है तो पैरो में रोज दर्द होना एक आम समस्या बन जाती है। विटामिन बी 12 हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स जिन्हे लाल रक्त कणिकाएं कहते है उनके संचालन को संतुलित करती है और हमारे नर्वस सिस्टम के कार्यों के संतुलन का काम भी विटामिन बी 12 करता है।

विटामिन डी की कमी से

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है इसमें  विटामिन डी जो की हमारे इम्यून सिस्टम को स्वथ रखता है। अगर इसकी कमी हो जाए तो पैरो में और मासपेशियों में दर्द होने लगता है।

मैग्नीशियम की कमी से

मैग्नीशियम हमारे शरीर में एनर्जी का निर्माण करने का कार्य करता है। जब इसकी कमी होने लगे तो शरीर के विभिन्न अंगों में दर्द होने लगता है। जेसे कमर, पीठ, पैर, जोड़ो में दर्द होना आदि परेशानी होने लगती है।

Also, Read Sundarta Ki Haddi (ब्यूटी बोन) किसे कहा जाता हैं?

आयरन

दोस्तो रिपोर्ट्स की माने तो  यह प्रोब्लम सबसे ज्यादा महिलाओ को गगर्भावस्था के दौरान होती है। जिसके कारण उन्हें लेग्स सिंड्रोम होने की संभावना रहती है। आयरन की पूर्ति करने के लिए अपने आहार में चुकंदर, पालक, हरी सब्जियों को शामिल करें।

विटामिन बी1

इस विटामिन की कमी के कारण रनिंग( दौड़) लगाने के बाद पैरो में दर्द होता है। इसके लिए आप डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें साथ ही साबुत अनाज का सेवन करें। इसके लिए आपको अनार का सेवन करना चाहिए, साबुत अनाज, और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें।

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है, में अब देखते है की वो कोनसे घरेलू उपचार है जिन्हे अपनाकर आप घर पर ही इस प्रोब्लम से निजात पा सकते हैं।

Also, Read 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta

फूटमासाज का इस्तेमाल करना

मार्केट में यह आपको आसानी से मिल जायेगा और इसका उपयोग आप पैरो की मसाज के लिए कर सकते है। इससे आपके पैरो को एक तरह से एक्युप्रेशर थैरेपी मिल जायेगी जो बहुत फायदेमंद है।

विनेगर का इस्तेमाल

विनेगर का यूज करने के लिए आप बाल्टी में गुनगुना पानी ले और उसमे कुछ बूंदे विनेगर की डाल दे उसके बाद आधे घण्टे के तक आप अपने पैरो को उसमे डुबोए रखे।

विटामिन डी की पूर्ति करे

जी हा दोस्तो ऊपर आपने देख ही लिया की विटामिन डी भी पैरो में दर्द होने का कारण हो सकता है इसके लिए आप अंडे, मछली, दही, मूंगफली, का सेवन करें और हो सके तो रोज सुबह धूप में बैठे।

Also, Read होठों पर एलर्जी का ईलाज

विटामिन ई की पूर्ति करे

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है इसमें  विटामिन ई की कमी से पैरो में तेज दर्द हो सकता है। विटामिन ई के लिए आपको पालक, सुरजमुखी, टमाटर आदि का सेवन करना चाहिए।

फोलेट

दोस्तो फोलिक एसिड हमारे शरीर में लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण करता है। और जब इसकी कमी होती है तो ठीक से लाला रक्त कणिका न बनने से पैरो में दर्द होता है इसके लिए आपको अनार खाना चाहिए, किशमिश खाए, राजमा खा सकते है।

Also, Read जीभ के पीछे दाने होने के कारण और इलाज

FAQ

Q. पैर की मांसपेशियों में दर्द हो तो कोनसा उपाय करें?

Ans: सरसो के तेल की या तेल में लॉन्ग मिलकर मालिश करें।

Q. मांसपेशियों में दर्द हो तो क्या खाएं?

Ans: डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध,दही और अंडा आदि।

Q. मांसपेशियों में दर्द की होम्योपैथिक दवा?

Ans: केलकेरिया फ्लोराइड, अरेनिया डायडेमा लेकिन बीना डॉक्टर को दिखाएं खुद से दवाई लेना सही नही होता।

Q. किस प्रकार का डॉक्टर मांसपेशियों का ईलाज करता है?

Ans: ऑर्थोपेडिक

Also, Read नाक के बढे हुए मांस nasal polyps का रामबाण इलाज

4 thoughts on “किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है”

Leave a Comment