Sundarta Ki Haddi (ब्यूटी बोन) किसे कहा जाता हैं?

Spread the love

Sundarta Ki Haddi (सुंदरता की हड्डी) को लेकर अक्सर लोग प्रश्न करते हैं की आख़िरकार सुंदरता की हड्डी किसे कहा जाता हैं। तो निश्चिंत रहे आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको बताउंगी की सुंदरता की हड्डी (Sundarta Ki Haddi) किसे कहते हैं। दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की शरीर में कुल 206 हड्डियाँ होती हैं। वही एक नवजात शिशु में हड्डियों की संख्या 300 होती हैं। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों की संख्या घटती चली जाती हैं। जी हाँ उम्र के साथ यह सिर्फ 206 हड्डियों तक सिमित हो जाती हैं। मानव शरीर में सबसे छोटी हड्डी कण की हड्डी होती हैं जिसे हम स्टेपीज भी कहते है और बड़ी हड्डी जांघ की हड्डी होती हैं। तो चलिए अब मैं आपको Sundarta Ki Haddi (ब्यूटी बोन) के बारें में बताता हूँ।

Sundarta Ki Haddi (ब्यूटी बोन) किसे कहा जाता हैं?
Sundarta Ki Haddi (ब्यूटी बोन) किसे कहा जाता हैं?

Beauty Bone (Sundarta Ki Haddi) किसे कहा जाता हैं ?

दोस्तों हमारे शरीर में बहुत सारी हड्डियाँ होती हैं ऐसे में यह सवाल उठता हैं की इनमें से Sundarta Ki Haddi (ब्यूटी बोन) कौन सी हैं। दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की हमारा शरीर हड्डियों, मांसपेशियों और नशों के अलावे अन्य कई चीजों से बना हैं। जब हम किसी के सामने खड़े होते हैं तो एक ऐसी हड्डी भी हैं जो हमारे शरीर की सुंदरता में चार चाँद लगा देते हैं और उसी हड्डी को हम सुंदरता की हड्डी कहते हैं। सुंदरता की हड्डी को हम ब्यूटी बोन के नाम से भी जानते हैं। जब सुंदरता की हड्डी स्पष्ट रूप से दिखाई देती हैं तो हर किसी को आप अपनी तरफ देखने को विवश कर देते हैं। जी हाँ सुंदरता की हड्डी (Sundarta Ki Haddi) को कॉलरबोन कहते हैं। यह हड्डी हमारे शरीर में छाती के ऊपर होता हैं। कई लोग इसे स्तन की हड्डी भी कहते हैं।

Also, Read Sundarta Badhane Ke Upay | सुंदरता के टिप्स

कॉलरबोन को सुंदरता की हड्डी (Sundarta Ki Haddi) क्यों कहा जाता हैं जानें

अब जानते हैं की कॉलरबोन को ब्यूटी बोन (Sundarta Ki Haddi ) क्यों कहा जाता हैं:

दरसल कॉलरबोन हमारे शरीर के उस स्थान की हड्डी हैं जो अक्सर छुपाया नहीं जाता हैं। जब तन ढकने के लिए हम कपड़े पहनते हैं तो इसकी संरचना किसी डिजाईन की तरह दीखता हैं। इसके अलावे यह आपके शरीर में फैट अर्थात मोटापा या वसा की कमी को दिखाता हैं। इससे यह पता चल्लता हैं की आप स्लिम हैं या अधिक मोटे नहीं हैं। कॉलर बोन को हम clavicle हड्डी के नाम से जानते हैं। कई लोग इस हड्डी के नीचे तरह तरह के टैटू बनवाते हैं जो शारीरिक सुंदरता को और भी बढ़ा देती हैं।

Also, Read असली सौंदर्य या सुंदरता(Sundarta)क्या है?

People also ask

Q. सौंदर्य हड्डियां क्या हैं?

Ans: सौंदर्य हड्डिया हमारे शरीर की सुंदरता को बढ़ाने का कार्य करती हैं। गर्दन के नीचे पायें जाने वाले हड्डी को कॉलरबोन या सौन्दर्य हड्डी कहते हैं।

Q. शरीर की सबसे चमकीली हड्डी कौन सी होती है?

Ans: शरीर की सबसे सुन्दर और चमकीली हड्डी कॉलरबोन ही हैं।

Q. मैं अपनी सुंदरता हड्डी (Sundarta Ki Haddi) कैसे सुधार सकता हूं?

Ans: आप शोल्डर श्रुग्स एक्सरसाइज से sundarta की हड्डी को सुधार सकते हैं। यह व्यायाम आप नित्य दिन करें।

Q. मनुष्य की सबसे मजबूत हड्डी कौन सी है?

Ans: हमारे शरीर की सबसे मजबूत हड्डी जांघ की हड्डी मानी जाती हैं जिसे हम फीमर के नाम से भी जानते हैं। यह हड्डी मानव शरीर की सबसे बड़ी हड्डी हैं।

Q. चेहरे की हड्डी कौन सी है?

Ans: मानव शरीर के चेहरे में कुल 14 हड्डिया होती हैं। 2 जबड़ा, 2 गंडास्थि, 2 नाक में, 2 अश्रु, 2 टरबाईन, वोमर और 2 तालू हड्डी।

Q. सबसे कमजोर हड्डी कौन सी टूटती है?

Ans: दोस्तों मानव या मनुष्य के शरीर की सबसे कमजोर और मुलायम हड्डी हंसली या
सुंदरता की हड्डी को माना जाता हैं।

Q. नाक में कितनी हड्डियां होती हैं?

Ans: हमारे नाक में दो हड्डियाँ पायी जाती हैं जो आयत के आकर के होते हैं।

दोस्तों Sundarta की इस खास पोस्ट में मैंने आपको Sundarta Ki Haddi (ब्यूटी बोन) के बारें में विस्तार से बताया हैं। इसी तरह की जानकारी के लिए आप इस ब्लॉग के अन्य पोस्ट को पढ़ सकते हैं। इस ब्लॉग पे आपको स्वस्थ रहने के उपाय और ढेरों ब्यूटी टिप्स मिलेंगे। अगर आपको Sundarta Ki Haddi (ब्यूटी बोन) का यह पोस्ट पसंद आया हो। तो इस पोस्ट को whatsapp, फसबोक आदि सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर अवश्य करें।

Also, Read Sundarta (सुंदरता) के लिए योग | Sundarta Tips