2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta

Spread the love


2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें, यह एक ऐसा सवाल हैं जिसका सामना अधिकत्तर महिलाओं को करना पड़ता हैं। पीरियड आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो दर्शाता हैं कि आप मां बनने के योग्य हैं नहीं। ऐसे में पीरियड न आने पर महिलाओं का चिंतित का जायज हैं। दोस्तों पीरियड न आने के कई कारण हो सकते हैं। तो आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको बताऊंगी की अगर 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें।

2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta
2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta

जाने 2 महीने से पीरियड न आने कारण

2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें यह जानने से पहले हम पीरियड न आने के कारणों को जान लेते हैं ताकि इसका उपाय आसानी से किया सकें।

हॉर्मोनल इम्बैलेंस

दोस्तों, अगर आपको दो महीने से पीरियड नहीं आया हैं तो यह हॉर्मोनल changes की वजह से भी हो सकता हैं। अगर इस स्थिति में आपको चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

Also, Read पैर की सूजन का देसी इलाज बेहद प्रभावकारी

गर्भावस्था

अगर आपको 2 महीने से पीरियड नहीं आये हैं तो यह प्रेग्नेंसी के संकेत हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप Prega News Kit द्वारा प्रेग्नेंसी टेस्ट घर पर भी कर सकते हैं। यह किट किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हैं।

Also, Read नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे

वजन अचानक घटने पर

जी हां दोस्तों, अगर आपका वेट अचानक से कम हो जाता हैं तो ऐसी स्थिति में भी कभी -कभी पीरियडस देर आते हैं। इसलिए घबराएं नहीं प्रेग्नेंसी टेस्ट करके अपनी दुविधा को दूर करें।

Also, Read Sundarta Ki Haddi (ब्यूटी बोन) किसे कहा जाता हैं?

स्ट्रेस

कई बार हम कई तरह के मानसिक तनाव का सामना करते हैं। यह तनाव किसी भी प्रकार का हो सकता हैं। जब हम तनाव में होते हैं तो हमारे शरीर के हॉर्मोन्स में बदलाव होते हैं जो 2 महीने पर प्रेग्नेंसी आने का कारण बन सकता हैं। ऐसी स्थिति में आपको रोज सुबह व्यायाम करना चाहिए ताकि तनाव को कम किया जा सकें।

Also, Read पीठ के बीच हिस्से में दर्द से बचाव और उपाय


नॉट : अगर आप महावारी अनियमितता से ज्यादा परेशान हैं तो चिकित्सक की सहायता से समय पर इसका इलाज किया जाना आवश्यक हैं ताकि आपको मां बनने में कोई परेशानी न हों।

2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें

चलिए अब आपको विस्तार से बताते हैं कि अगर आपको 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें या क्या करना चाहिए। दोस्तों अगर कोई महिला को 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो सबसे पहले उन्हें नीचे बताएं गए पॉइंट्स को ध्यान में रखना चाहिए।

Also, Read सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय

प्रेग्नेंसी टेस्ट

दोस्तों 2 महीने से पीरियड न आने की स्थिति में आपको सबसे पहले प्रेग्नेंसी टेस्ट करना चाहिए। दरसल जब पीरियड मिस होता हैं तो प्रेग्नेंसी के चान्सेस ज्यादा होते हैं। प्रेग्नेंसी टेस्ट करना बेहद आसान हैं। आपको आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर Pregnancy Checker Kit मिल जाएगा। उस किट के माध्यम से आप पता लगा सकते हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आप डॉक्टर से सम्पर्क कर सकते हैं।

Also, Read प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है

डॉक्टर से करें संपर्क

मासिक धर्म में अनियमितता बेहद आम समस्या हैं। लेकिन अगर आपको 2 महीने से पीरियड नहीं आये हैं तो यह चिंता का विषय हो सकता हैं। बार-बार मासिक धर्म में अनियमितता किसी बीमारी के भी संकेत हो सकते हैं। ऐसे में डॉक्टर जांच द्वारा यह पता लगाएंगे की किन कारणों से मासिक धर्म में अनियमितता हैं। डॉक्टर आपको उचित सलाह के साथ दवा देकर इसका समाधान करेंगे।

Also, Read रुके हुए पीरियड्स लाने के उपाय

व्यायाम करना और स्वस्थ रहना हैं आवश्यक

अगर आप मासिक धर्म की अनिमितता से परेशान हैं तो आपको रोज व्यायाम करने की आदत डालनी चाहिए। व्यायाम आपके मासिक धर्म में अनियमितता को सुधार सकता हैं। इसके अलावे आपको अपने खान पान में भी सुधार करना चाहिए। संतुलित आहार और व्यायाम आपको स्वस्थ तो रखेगा ही साथ ही पीरियड़ लेट आने की समस्या को भी खत्म कर सकता हैं। कई महिलाएं धूम्रपान और शराब का सेवन भी करती हैं जो पीरियड को लेट करता हैं। ऐसे में ऐसे मादक पदार्थों से बचना अतिआवश्यक हैं। मुझे उम्मीद हैं कि आपके सवाल “2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें” का जवाब आपको मिल गया होगा।

Also, Read 25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है – 5 बड़े कारण

अदरक की चाय

2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें, इस सवाल का सबसे अच्छा जवाब हैं चाय पीना। जी हां अगर पीरियड़ लेट आता हैं तो अदरक की चाय पीरियड जल्द लाने में मदद कर सकता हैं। और जो लोग अदरक की चाय पीना पसन्द नहीं करते वे सुबह -सुबह गुड़ के साथ अदरक का सेवन करें।

Also, Read बॉडी को डिटॉक्स कैसे करे (Body ko Detox Kaise Kare in Hindi)

दोस्तों इस पोस्ट “2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें” में मैंने आपको लेट पीरियड आने पे क्या करना चाहिए इसका जवाब दिया हैं। अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें।

Also, Read सफेद बालों को 7 दिन में जीवनभर के लिए काला करने का चमत्कारी घरेलु नुस्खा ll करोड़ो में एक नुस्खा
People also ask

Q. पीरियड 2 महीने लेट क्यों होता है?

Ans: गर्भावस्था, ग़लत जीवनशैली, तनाव बीमारी आदि इसके मुख्य कारण हैं।

Q. तुरंत पीरियड लाने के लिए क्या करे?

Ans: जल्दी पीरियड लाने के लिए 1 छोटे बोतल में गर्म पानी भर ले फिर उसे पेट के नीचे वाले भाग में रखकर कम से कम 10 मिनट तक सेकें।

Q. मासिक धर्म बंद होने के क्या लक्षण है?

Ans: मासिक धर्म बंद होने पर आपको नींद कम आती हैं। साथ ही वजन में बढ़ोतरी, बाल रूखे हो सकते हैं।

Q. क्या पीरियड दो महीने लेट हो सकता है?

Ans: नहीं यह सामान्य नहीं हैं यह पीसीओएस के कारण हो सकता हैं। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करें।

Also, Read सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे

14 thoughts on “2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta”

Leave a Comment