सफेद पानी क्यों आता है लड़कियों को या महिलाओं को जाने कारण और रामबाण इलाज

Spread the love

सफेद पानी क्यों आता है लड़कियों को या महिलाओं को जाने कारण और रामबाण इलाज – सफेद पानी की समस्या से कई महिलाएं अक्सर परेशान रहती हैं। सही जानकारी के अभाव में लोग इसे बीमारी समझ लेते हैं। यह लडकियों या महिलाओं को किसी भी एज में देखने को मिल सकती हैं। शादी-शुदा महिलाओं में यह अधिक देखा जाता हैं। योनी मार्ग से सफेद पानी का आना सामान्य हैं जो हर महिला में होती ही हैं। कभी-कभी सफ़ेद पानी का आना किसी समस्या के संकेत नहीं हैं। यह बिल्कुल नार्मल हैं ।

सफेद पानी क्यों आता है लड़कियों को या महिलाओं को जाने कारण और रामबाण इलाज
सफेद पानी क्यों आता है लड़कियों को या महिलाओं को जाने कारण और रामबाण इलाज

मगर सफ़ेद पानी बहुत ज्यादा मात्रा में निकल रहा हैं या इसका कलर बदला हुआ दिख रहा हैं और इसकी गंध बेहद खराब हैं तो सफेद पानी का रामबाण इलाज इस समस्या को दूर कर सकता हैं। यह एक तरह का इन्फेक्शन हैं जो ईस्ट, बैक्टीरिया या फंगस के कारण होता हैं। इन्फेक्शन की वजह से योनी से डिस्चार्ज होने वाले पानी के रंग में परिवर्तन देखा जाता हैं। सफेद पानी क्यों आता है लड़कियों या महिलाओं को और इसका इलाज क्या हैं विस्तार से पढ़ें और जाने।

सफेद पानी कब समस्या का रूप ले ले लेती हैं जाने

संबंध बनाने के दौरान और ओव्यूलेशन के समय सफेद पानी सामान्य से थोड़ा ज्यादा आ सकता हैं। इस दौरान बदबूदार सफेद स्त्राव भी हो सकता हैं। यह स्थिति कोई कोई बड़ी समस्या नहीं हैं। यह सामान्य हैं जो अधिकत्तर लड़कियों या महिलाओं को होता हैं। योनी से सफ़ेद पानी का हो रहा डिस्चार्ज प्राइवेट पार्ट को साफ़ करने का कार्य करता हैं। यह अंदर की गंदगी जैसे डेड सेल्स और बैक्टीरिया को बाहर की तरफ धकेलता हैं। अत: आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं। परन्तु सफेद पानी बहुत अधिक मात्रा में निकल रहा हैं और जलन, दर्द जैसी स्थिति के साथ-साथ दुर्गन्ध ज्यादा आ रही हैं तो निश्चित ही यह संक्रमण की वजह से हो रहा हैं। अगर योनी से किसी अन्य रंग जैसे पीला और हरे रंग का द्रव बाहर निकल रहा हैं तो यह इन्फेक्शन के लक्षण हैं।

सफेद पानी क्यों आता है लड़कियों को या महिलाओं इसके मुख्य कारण

दोस्तों, सफेद पानी का आना कोई बीमारी नहीं हैं। सफेद पानी गाढ़ा और सफेद कलर का होता हैं। सफेद पानी आना और पेट में दर्द होना ओव्यूलेशन या सबंध बनाने के दौरान ज्यादा देखा जाता हैं। अगर आपको बिल्कुल सफेद गाढ़े रंग का स्त्राव हो रहा हैं तो इसका मतलब हैं की आपका शरीर प्रेगनेंसी के लिए स्वस्थ हैं। परन्तु अगर प्राइवेट पार्ट से हो रहे स्त्राव के कलर में अंतर दिख रहा हैं और जलन के साथ-साथ दर्द की स्थिति हैं तो यह निम्नलिखित कारणों से हो सकता हैं।

सफेद पानी किसकी कमी से होता है? – सफेद पानी क्यों आता है लड़कियों को

जैसा की मैंने आपको बताया हैं की सफेद पानी आना स्वस्थ महिला प्रजनन प्रणाली की ओर इशारा करता हैं। असामान्य तरीके से सफेद पानी का स्त्राव कभी-कभी कुछ समस्यायों जैसे इन्फेक्शन आदि के संकेत हो सकते हैं। इन्फेक्शन की स्थिति में सफ़ेद पानी ज्यादा मात्रा में दुर्गन्ध के साथ बाहर आती हैं। यह स्थिति विटामिन सी और डी की कमी के कारण हो सकता हैं। विटामिन सी की कमी से इन्फेक्शन आसानी से फ़ैल सकता हैं। इसलिए निम्बू, संतरे और टमाटर जैसे फलों का सेवन जरुर करें।

शरीर में विटामिन डी की कमी डीआईवी डिसऑर्डर का कारण बन सकती हैं। इस स्थिति में भी तेज जलन और अधिक मात्रा में पीले रंग का स्त्राव हो सकता हैं। इसलिए दूध, अंडा, मशरूम आदि का सेवन करें। इसके अलावे प्राइवेट पार्ट के अंदर का ph लेवल में असंतुलन भी इन्फेक्शन के खतरे को बढाती हैं। अधिक तेल मसाला और साफ़ सफाई का ध्यान न रखना भी इस समस्या को जन्म देती हैं।

यह भी पढ़ें अशोकारिष्ट कितना बोतल पीना चाहिए – अशोकारिष्ट सिरप फॉर पीरियड्स

सफेद पानी आने से क्या नुकसान होता है

सफ़ेद पानी का आना नुकसान नहीं देता हैं बल्कि यह स्वस्थ महिला प्रजनन प्रणाली की पहचान हैं। अगर योनी से स्त्राव पीले रंग का या हरे रंग का हो रहा हैं तो इसका मतलब हैं की आप इन्फेक्शन से जूझ रहे हैं। अधिक मात्रा में सफेद पानी आने से शरीर में कमजोरी फील होती हैं। अगर इन्फेक्शन हैं तो इसका उपाय करना आवश्यक हैं। इन्फेक्शन होने पर इसे ल्यूकोरिया कहा जाता हैं। यह स्थिति लडकियों या महिलाओं के शरीर को कमजोर कर देती हैं। इन्फेक्शन अधिक होने पर तेज दर्द और जलन होती हैं। लड़कियों का चेहरा और शरीर सुख जाता हैं।

सफेद पानी का रामबाण इलाज

सफेद पानी का रामबाण इलाज
सफेद पानी का रामबाण इलाज

इन्फेक्शन होने पर लड़कियों या महिलाओं में चक्कर आना, धुंधला दिखाई देना, पेशाब ज्यादा लगना, सफेद पानी आना और पेट में दर्द होना , भूख में कमी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसे में कमजोरी ज्यादा फील होती हैं। ल्यूकोरिया लड़कियों या महिलाओं के वजन को घटा देती हैं। इसलिए आइये जानते हैं की सफेद पानी का रामबाण इलाज क्या हैं।

  • 1. 2 से 3 भिन्डी को काटकर 1 कप पानी में उबालकर रोजाना पीना सफेद पानी का रामबाण इलाज हैं।
  • 2. सफ़ेद पानी का स्त्राव अधिक मात्रा में होने पर धनिया के बीज को पानी में फुलाकर पीने से डिस्चार्ज में कमी आती हैं।
  • 3. 1 चम्मच आवंला चूर्ण और शहद को समान मात्रा में मिलाकर दिन में 2 बार पीने से भी सफेद पानी की समस्या दूर होती हैं।
  • 4. तुलसी के पत्तो को पीसकर 1 चम्मच शहद के साथ पीना भी लाभदायक हैं।
  • 5. कच्चा केला और गुड़ को मिलाकर पीस कर पाउडर बनाकर रोजाना सेवन करना लाभ देता हैं।

ऊपर बताएं गए पाँचों उपाय सफेद पानी का रामबाण इलाज माना जाता हैं। यह बिल्कुल प्राकृतिक नुस्खें हैं जिससे किसी भी प्रकार की हानि नहीं होती हैं।

यह भी पढ़ें पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे

क्या सफेद पानी आना प्रेगनेंसी का लक्षण है

जी नहीं, सफ़ेद पानी का आना कुंवारी और शादी-शुदा सभी में होता हैं। यह प्रेगनेंसी के दौरान भी आता हैं। सफ़ेद पानी का आना स्वस्थ यह इशारा करता हैं की महिला का स्वास्थ्य गर्भ धारण करने के दृष्टिकोण से बिल्कुल सही हैं।

बच्चेदानी निकालने के बाद सफेद पानी क्यों आता है

कुछ महिलाएं बच्चेदानी को निकलवा देती हैं। इस स्थिति में महिला प्रेग्नेंट नहीं हो सकती हैं। बच्चे दानी सर्जरी द्वारा निकाला जाता हैं। बच्चेदानी निकालने के बाद सफेद पानी डेड सेल्स और को बाहर निकालने का काम करती हैं। अर्थात जो कोशिकाएं मृत होती हैं वह सफ़ेद स्त्राव के जरिए शरीर से बाहर आ जाती हैं। इसमें घबराने जैसी कोई बात नहीं हैं। यह आपको संक्रमण से बचाएं रखने में मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्षसफेद पानी क्यों आता है लड़कियों को

दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की सफेद पानी क्यों आता है लड़कियों को या महिलाओं को – मुझे आशा हैं की आपको यह जानकारी बेहद अच्छी लगी होगी। इस जानकरी को सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें। सफ़ेद पानी का बिना जलन सामान्य मात्रा में आना अच्छी बात हैं। यह चिंता का विषय नहीं हैं। यह आपके स्वस्थ गर्भ धारण करने की क्षमता को दर्शाता हैं। परन्तु अगर स्थिति अत्यंत गंभीर हैं तो डॉक्टर से जरुर मिलें।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह पोस्ट ” सफेद पानी क्यों आता है लड़कियों को या महिलाओं को जाने कारण और रामबाण इलाज ” बेहद उपयोगी लगी होगी। इस पोस्ट को हर महिला तक शेयर करें ताकि उन्हें सटीक जानकारी मिल सकें।

यह भी पढ़ें सफेद आंकड़े की जड़ (Safed Aakde Ki Jad) के लाभ और उपाय उड़ा देंगे होश

Leave a Comment