पीरियड 2 दिन में कैसे खत्म करें? – पीरियड को जल्दी खत्म करने के 5 असरदार उपाय

Spread the love

पीरियड 2 दिन में कैसे खत्म करें? – पीरियड को जल्दी खत्म करने के 5 असरदार उपाय – पीरियड आने पर महिलाओं को कई समस्या झेलनी पड़ती हैं। पीरियड में दर्द, चिंता, तनाव मूड चेंज और दर्द की समस्या होनी आम बात हैं। इसी कारण से महिलाएं या लड़कियां जल्दी से जल्दी पीरियड खत्म करने के बारें में सोचती हैं। पीरियड में महिलाएं कही बाहर जाने में भी दिक्कत महसूस करती हैं। जब महिलाएं पीरियड में होती हैं तो ऐसे में पूजा-पाठ करने की मनाही होती हैं। यह भी एक बड़ा कारण हैं की महिलाएं पीरियड को जल्दी खत्म करने की कोशिश करती हैं। आइए जानते हैं की पीरियड 2 दिन में कैसे खत्म करें?

पीरियड 2 दिन में कैसे खत्म करें?
पीरियड 2 दिन में कैसे खत्म करें?

दोस्तों, पीरियड को जल्दी खत्म करने के लिए मार्किट में बहुत सारी दवाइयां मौजूद हैं। इन दवाइयों से महिलाओं को नुकसान भी झेलना पड़ता हैं। पीरियड को 2 दिन में खत्म करने वाली दवाओं के इस्तेमाल से हार्मोनल अंसुतलन की संभावना रहती हैं। अत: इसके साइडइफेक्ट्स से बचने के लिए घरेलु उपाय आजमाना चाहिए। घरेलु उपाय भी पीरियड्स को कम दिन में समाप्त कर देती हैं। नीचे पीरियड 2 दिन में कैसे खत्म करें? इसके कुछ बेहद असरदार नेचुरल उपाय बताएं गए हैं।

पीरियड 2 दिन में कैसे खत्म करें?

पीरियड 2 दिन में कैसे खत्म करें?
पीरियड जल्दी खत्म करने के उपाय

अगर आप कष्टदायक पीरियड को जल्द समाप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताएं गए घरेलू उपाय को जरुर आजमाएं। नीचे बताएं गए उपाय महिलाओं में पीरियड के दौरान असहनीय पीड़ा को भी कम कर देती हैं।

व्यायाम

जी हाँ, व्यायाम पीरियड को जल्द खत्म कर सकती हैं। नियमित व्यायाम से पीरियड से संबंधित अनेक समस्या का निदान निकल सकता हैं। पीरियड 2 दिन में खत्म करने के लिए व्यायाम करना शुरू करें। व्यायाम से पीरियड खुलकर आने लगता हैं और महज 2 दिनों में ही पीरियड के दर्द से भी आराम मिल सकता हैं। सामान्यत: पीरियड 5 दिनों तक चलता हैं। कभी-कभी पीरियड ७ दिनों तक लम्बा भी चल सकता हैं ऐसी स्थिति जो महिलाएं हैं उन्हें प्रतिदिन दौड़ना और व्यायाम करना चाहिए।

Also, Read व्यायाम के 10 लाभ – जानकर हैरान रह जायेंगे

निम्बू से पीरियड 2 दिन में खत्म करें?

निम्बू और संतरा आदि में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती हैं। इसके सेवन से प्रोजेस्टेरोन होर्मोन का निर्माण कम होता हैं। गर्भाशय में इसका स्तर कम होने पर पीरियड जल्द समाप्त हो सकती हैं। दरसल विटामिन सी युक्त निम्बू ब्लड फ्लो को कण्ट्रोल करती हैं। पीरियड 2 दिन में खत्म करने के लिए निम्बू और संतरे का सेवन कर सकती हैं।

Also, Read प्रेगनेंसी में पीरियड जैसा दर्द होना क्या है

खूब संबंध बनायें

पीरियड आने पर कई महिलाएं शारीरिक संबंध बनाने से दूर भागती हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं की इस दौरान संबंध बनाने से गर्भाशय में संकुचन देखने को मिलता हैं। पीरियड में संबंध बनाने से पीरियड सिर्फ 2 दिन में खत्म हो सकता हैं। पीरियड खुलकर आता हैं क्योकिं ब्लड वहां से तेजी से स्थानांतरित हो जाती हैं। महिला को जल्द ही दर्द से मुक्ति मिलती हैं। खुलकर पीरियड आने की वजह से पीरियड जल्दी ही समाप्त हो जाती हैं।

अदरक से पीरियड 2 दिन में कैसे खत्म करें?

अदरक का उपयोग भी मासिक धर्म को सिर्फ 2 दिनों में समाप्त कर सकता हैं। दरसल इसमें मौजूद एंटीइन्फ्लामेंट्री गुण प्रोस्टागलैंडिन होर्मोन का निर्माण स्लो कर देता हैं। इसका इस्तेमाल शहद के साथ किया जाता हैं। दिन में 2 बार अदरक और शहद को मिलाकर पीने से पीरियड तुरंत समाप्त हो जाता हैं।

Also, Read 25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है – 5 बड़े कारण

सिकाई के साथ हर्बल चाय

जी हाँ, अगर मासिक धर्म में दर्द ज्यादा हैं और इसे जल्दी समाप्त करना चाहते हैं तो गर्म सिकाई और हर्बल चाय 2 दिनों में ही पीरियड को समाप्त करने में मदद करता हैं। पेट के नीचे गर्म पानी से सिकाई करें और 2 वक्त हर्बल चाय जरुर पियें। इससे गर्भाशय संकुचन बढेगा जिससे असहनीय पीरियड से राहत मिलेगा।

Also, Read पीरियड आने के संकेत – पीरियड आने से पहले ब्रेस्ट में दर्द क्यों होता है

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की पीरियड 2 दिन में कैसे खत्म करें?। पीरियड को जल्दी खत्म करने के 5 असरदार उपाय की जानकारी आपके लिए निश्चित ही बेहद लाभ देने वाला हैं। इन घरेलु उपायों की मदद से आपका पीरियड जल्द खत्म हो जाएगा। पीरियड को जल्द समाप्त करने के लिए खट्टे फल जैसे- अनानास, स्ट्राबेरी, निम्बू, संतरा आदि रक्त स्त्राव ज्यादा होने की समस्या में आराम देता हैं। इसके अलावे तनाव से दूर रहने के लिए व्यायाम जरुर करें।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह पोस्ट की जानकारी अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को जरुरतमन्द महिलाओं तक जरुर से जरुर शेयर करें।

Also, Read पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए – आठ मुख्य कारण

3 thoughts on “पीरियड 2 दिन में कैसे खत्म करें? – पीरियड को जल्दी खत्म करने के 5 असरदार उपाय”

Leave a Comment