पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए taki pregnant na ho जाने विस्तार से

Spread the love

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए taki pregnant na ho – शादी के बाद सबंध बनाने को लेकर कपल्स के मन में अक्सर कई सवाल चलते रहते हैं। आज की इस खास पोस्ट में हम आपको इससे संबंधित कई प्रश्नों के उत्तर देने वाले हैं। असुरक्षित संबंध बनाने के बाद महिला के मन में प्रेगनेंसी को लेकर डर बना रहता हैं। जानकारी के अभाव में कपल्स टेंशन में आ जाते हैं। अगर आप भी पीरियड के बाद और पहले सबंध बनाने के परिणामों के बारें में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को विस्तारपूर्वक ध्यान से पढ़ें। साथ ही इस पोस्ट में मैं आपको यह भी बताउंगी की पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाने से कोई महिला प्रेग्नेंट हो सकती हैं।

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए taki pregnant na ho जाने विस्तार से
पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए taki pregnant na ho जाने विस्तार से

शादी के बाद हर महिला सबसे पहले अपने सपनों को पूरा करना चाहती हैं। कभी-कभी कम उम्र में शादी की वजह से भी महिला प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती हैं। ऐसे में कपल्स अक्सर सवाल करते हैं की पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए taki pregnant na ho , तो आइए विस्तार से जानते हैं।

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए taki pregnant na ho

प्रेग्नेंट होने से पहले हर कपल्स एक दुसरे के साथ बीना किसी टेंशन के टाइम स्पेंड करना चाहते हैं। बच्चे होने के बाद कई तरह की जिम्मेदारियों का बोझ आ जाता हैं। इसी कारण हर कपल्स चाहता हैं की माता-पिता बनने से पहले थोड़ा एक दुसरे के साथ टाइम स्पेंड करें। ऐसे में शादी के बाद प्रत्येक कपल्स के लिए यह जानना जरुरी हैं की माहवारी के कितने दिन के बाद संबंध बनाने से प्रेगनेंसी नहीं होती हैं। इस सवाल का सही उत्तर जानने से पहले यह जानना बेहद जरुरी हैं की माहवारी के कितने दिन बाद या पहले गर्भ ठहरता है :-

माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है

हर महिला का मासिक चक्र अलग हो सकता हैं। अगर किसी महिला का मासिक चक्र 28 दिन का हैं तो ओवुलेशन का समय लगभग 13वे या 14वे दिन होगा। यानी यह समय अंडा रिलीज होने का समय हैं। अगर पीरियड के बाद के 11 दिन से लेकर 15 दिन के बीच सबंध बनाया जाए तो प्रेगनेंसी के चांस सबसे ज्यादा होगा। हालांकि स्पर्म लगभग पांच से सात दिनों तक महिला शरीर के अंदर जीवित रह सकता हैं। ऐसे में अगर कपल्स अंडा रिलीज होने से 7 दिन पहले भी सबंध बनाता हैं तो प्रेगनेंसी के चांस हो सकते हैं। अंडा महिला के फैलोपियन ट्यूब में ज्यादा से ज्यादा 1 दिन ही जिन्दा रहता हैं। अगर स्पर्म पहले से महिला शरीर में मौजूद हैं तो निषेचन की प्रक्रिया अंडा रिलीज होते ही शुरू हो सकता हैं।

अगर किसी महिला का मासिक चक्र 24 दिन का हैं तो प्रेग्नेंट होने के लिए सबसे सही समय पीरियड के 7 दिन बाद से लेकर 11 दिन के बीच होना चाहिए। इस तरह आप समझ सकते की ओवुलेशन का समय आपके मासिक चक्र के ऊपर डिपेंड करता हैं।

Also, Read पीरियड आने के संकेत – पीरियड आने से पहले ब्रेस्ट में दर्द क्यों होता है

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए taki pregnant na ho

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए taki pregnant na ho
पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाने से प्रेगनेंसी नहीं होती हैं

यह तो आप समझ ही गए होंगे की माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है। दोस्तों, अब आपके सवाल पर आते हैं। पीरियड से लेकर 5 से 6 दिन तक सबंध बनाना सबसे सेफ हैं। इस बीच संबंध बनाने से प्रेगनेंसी के चांसेज लगभग न के बराबर ही होते हैं। परन्तु ध्यान रहे की अगर किसी महिला का पीरियड साइकिल बेहद छोटा हैं तो हो सकता हैं की महिला का ओव्यूलेशन जल्दी हो जाएं। ऐसे में महिला इन दिनों भी प्रेग्नेंट हो सकती हैं। जैसे किसी महिला का मासिक चक्र सिर्फ 21 दिन का हैं तो उसका ओव्यूलेशन पीरियड के 7 वे दिन भी हो सकता हैं। ऐसे में अगर कपल्स ४थे या 5 वे दिन संबंध बनाते हैं तो महिला के प्रेग्नेंट होने की संभावना हैं।

Also, Read पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए – आठ मुख्य कारण

पीरियड के पांचवें दिन संबंध बनाने से क्या होता है

पीरियड के पांचवें दिन और छठे दिन अगर आप सबंध बनाते हैं तो प्रेगनेंसी के चांस कम हैं। चूँकि मैंने आपको ऊपर बताया हैं की हर महिला का ओव्यूलेशन टाइम अलग हो सकता हैं। क्योकिं मासिक चक्र 21 से 35 दिन तक भी हो सकता हैं। ऐसे में सभी का ओव्युलेशन टाइम भी अलग होगा। अगर मासिक चक्र कम दिनों का हैं तो पांचवें दिन संबंध बनाने से भी महिला प्रेग्नेंट हो सकती हैं। वही अगर मासिक चक्र 28 दिन या उससे ज्यादा का हैं तो इस स्थिति में महिला का पीरियड के पांचवें दिन संबंध बनाने से प्रेग्नेंट होना लगभग नामुमकिन हैं।

Also, Read क्या पीरियड के चौथे दिन पूजा कर सकते हैं / क्या पीरियड के तीसरे दिन पूजा कर सकते हैं

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया हैं की पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए taki pregnant na ho इस सबन्ध में अगर आपके मन में कोई अन्य प्रश्न हैं तो बेझिझक आप पूछ सकते हैं। हर महिला में मासिक चक्र का थोड़ा बहुत अंतर देखने को मिलता हैं ऐसे में आपको सबसे पहले आपको अपने पीरियड साइकिल के बारें में पता करना चाहिए। जब आपको यह पता चल जाएगा की आपका पीरियड साइकिल कितने दिन का हैं तो इससे आपको ओवूलेशन का समय भी पता चल जाएगा। ओव्युलेशन से 7 दिन पहले का समय सबन्ध बनाने के लिए सबसे सेफ हैं।

मुझे आश हैं कि आपको आज की यह जानकारी पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को अपने नए शादी-शुदा दोस्तों के साथ जरुर से जरुर शेयर करें।

Also, Read पीरियड 2 दिन में कैसे खत्म करें? – पीरियड को जल्दी खत्म करने के 5 असरदार उपाय

Also, Read रुक रुक के ब्लीडिंग होना – पीरियड रुक रुक के आना क्या कारण है -उपाय

2 thoughts on “पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए taki pregnant na ho जाने विस्तार से”

Leave a Comment