पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए – आठ मुख्य कारण

Spread the love

पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए – 8 मुख्य कारण – पीरियड मिस होने के कई कारण होते हैं। जब पीरियड मिस होता हैं या समय पर नहीं आता हैं तो ऐसे में महिलाओं का चिंतित होना जायज हैं। पीरियड मिस होना प्रेगनेंसी के भी संकेत होते हैं। प्रेगनेंसी का सबसे पहला लक्षण पीरियड मिस होना ही हैं। ऐसे में अगर महिला प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती हैं तो वह थोड़ी चिंतित सी हो जाती हैं। हालाँकि पीरियड मिस होने के कई कारण हो सकता हैं। यह जरुरी नहीं की पीरियड प्रेगनेंसी के कारण ही मिस हुआ हो। आइये जानते हैं की पीरियड लेट आने के क्या आठ कारण हो सकते है?

पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए - आठ मुख्य कारण
पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए – आठ मुख्य कारण

दोस्तों, पीरियड का साइकिल हर महिला में अलग-अलग हो सकता हैं। किसी महिला का पीरियड 21 दिन पर भी आ सकता हैं और किसी की 28 दिन पर भी। पीरियड 1 से 2 दिन पहले या बाद में आना नार्मल हैं। परन्तु अगर पीरियड आने में अक्सर लेट होता हैं या नियत समय पर कभी नहीं आता हैं तो यह गंभीर बीमारी के भी संकेत हो सकते हैं। अत: इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेनी जरुरी हैं। मान लोग पिछली बार आपका पीरियड 27 तारीख को आया था और इस बार आपका पीरियड 21 दिन से 30 दिन के बीच नहीं आया अर्थात पीरियड साइकिल को पार कर गया हैं तो इसे पीरियड का मिस होना कहते हैं। पीरियड मिस होने के ये आठ कारण नीचे बताएं गए हैं जो हर महिला को जानना चाहिए

पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए

पीरियड लेट आने के क्या कारण हो सकते है? इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गयी हैं। पीरियड मिस होना शादी शुदा महिला के लिए आम समस्या हैं लेकिन जब किसी अविवाहित लड़की का पीरियड किन्ही कारणों से मिस होता हैं तो वह डर जाती हैं। ऐसे में पीरियड मिस होने के कारणों के बारें में पूरी जानकारी का होना आवश्यक हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं की पीरियड के लेट होने या नहीं आने के पीछे आठ कारण होते हैं:-

चिंता तनाव

पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए - आठ मुख्य कारण
पीरियड मिस होने के आठ कारणों में से एक – चिंता तनाव

पीरियड मिस होने के आठ करणों में तनाव भी शामिल हैं। अगर महिला तनाव में रहती हैं या किसी तरह की चिंता उसे सताती रहती हैं तो यह पीरियड मिस होने का कारण बन सकता हैं। दरसल तनाव की वजह से गोनैडोट्रॉफ़िन रिलीजिंग नामक हार्मोन का निर्माण प्रभावित होता हैं। इस होर्मोन का कार्य मासिक चक्र और ओव्युलेशन की प्रक्रिया को सही तरीके से निष्पादित करना हैं। जब यह होर्मोन टेंशन की वजह से नहीं बनता हैं तो पीरियड का मिस होना स्वाभाविक हैं। अगर आप भी तनाव में रहते हैं तो पीरियड का लेट होना आम हैं। आप चाहे तो किसी चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं।

Also, Read डर को भगाने का तरीका – डर को भगाने के लिए 5 टिप्स

ज्यादा व्यायाम या शारीरिक श्रम के कारण

अगर कोई महिला अधिक शारीरिक श्रम करती हैं या1 से 2 घंटे तक लगातार व्यायाम करती हैं तो इस वजह से भी पीरियड मिस हो सकता हैं। दरसल कई मामलों में देखा गया हैं की जो महिलाएं बहुत अधिक शारीरिक श्रम करती हैं या अधिक व्यायाम करती हैं उनका पीरियड कई बार मिस हो जाता हैं। दरसल यह आपके शारीर में हार्मोनल चेंजेज का कारण बनती हैं। जब आप अधिक व्यायाम करते हैं तो इससे पिट्यूटरी हार्मोन के साथ-साथ थायराइड हार्मोन भी प्रभावित हो सकता हैं जिसके कारण पीरियड मिस हो जाता हैं।

Also, Read बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है? – जाने अभी नहीं तो पछताना पड़ेगा

वजन का तेजी से घटना या बढ़ना

महिला का वजन तेजी से घटने बढ़ने के कारण भी पीरियड प्रभावित हो सकता हैं। तेजी से वजन में हो रहे परिवर्तन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन के स्तर को असामान्य कर सकता हैं। इस वजह से भी पीरियड लेट होने चांसेज बढ़ सकता हैं। एस्ट्रोजन होर्मोन का शरीर में ज्यादा बनना पीरियड को प्रभावित करता हैं।

Also, Read शरीर के किसी अंग में अचानक रक्त संचार रुक जाने से क्या-क्या परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती है

गर्भ निरोधक दवाओं के कारण

गर्भ निरोधक दवाओं के कारण भी होता हैं पीरियड मिस
गर्भ निरोधक दवाओं के कारण भी होता हैं पीरियड मिस

अगर किसी महिला ने हाल ही में गर्भनिरोधक गोली का सेवन किया हैं तो ऐसे में पीरियड समय से पहले या बाद में आ सकता हैं। गर्भनिरोधक गोली का सेवन करना महिला के शरीर के अंदर कई तरह हार्मोनल चेंजेज का कारण बनता हैं। इसके अलावे इसके सेवन से महिला चिड़चिड़ि सी हो सकती हैं।

Also, Read 25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है – 5 बड़े कारण

खून की कमी

एक्सपर्ट्स का मनना हैं की अगर किसी महिला के शरीर में पर्याप्त खून नहीं हैं तो ऐसी स्थिति में पीरियड का मिस होना बेहद आम हैं। शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से पीरियड अक्सर मिस हो जाता हैं। ऐसी स्थिति में आयरन और कैल्शियम युक्त भोजन जरुर करें। गंभीर स्थिति में आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

Also, Read शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – खाएं ये चीजें फिर देखें कमाल

कुछ दवाओं की वजह से

कई बार कुछ अन्य बीमारियों में उपयोग की जाने वाली दवाएं भी पीरियड मिस होने का कारण बनती हैं। अगर आप किसी बीमारी से जूझ रही हैं और दवाओ का सेवन कर रही हैं तो हो सकता हैं की आपका पीरियड मिस हो जाएं। थायरॉयड और मिर्गी रोग में उपयोग की जाने वाली दवाओं की वजह से पीरियड प्रभावित होता हैं।

प्रेगनेंसी

प्रेगनेंसी की स्थिति में पीरियड का रुक जाना आम बात हैं। अगर पीरियड नहीं आया हैं तो इसका कारण प्रेगनेंसी भी हो सकता हैं। इस स्थिति में आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कर सकती हैं। प्रेगनेंसी टेस्ट किट किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जायेगा।

Also, Read दाद को जड़ से खत्म करने की दवा – घरेलू उपाय क्रीम और अंग्रेजी टेबलेट

दिनचर्या में परिवर्तन

अगर कोई व्यक्ति अचानक से अपने दैनिक जीवन में परिवर्तन लाता हैं तो इससे शरीर में अनेक तरह के बदलाव होते हैं। अगर कोई महिला रोज दिन में ऑफिस जाती हैं लेकिन अचानक से वह महिला लगातार रात को ऑफिस में काम करने लगे तो शरीर को उसके अनुसार ढलने में समय लगता हैं। महिला को मानसिक और शारीरिक रूप से एडजस्ट करना पड़ता हैं जिस वजह से पीरियड लेट हो सकता हैं।

Also, Read 25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है – 5 बड़े कारण

पीरियड मिस होने आठवा कारण हर महिला को जानना चाहिए – प्रीमेच्योर मेनोपॉज

यह एक गंभीर समस्या हो सकती हैं। इस स्थिति में महिला का पीरियड आना रुक जाता हैं। यह समस्या 35 की उम्र के बाद ही दिखाई दे सकती हैं। हालाँकि यह समस्या ज्यादात्तर 45 से अधिक उम्र की महिला में ही देखने को मिलता हैं। लेकिन कुछ मामलों में यह कम उम्र में भी दिखाई देता हैं। यह समस्या एस्ट्रोजन होर्मोन के उत्पादन में कमी की वजह से होता हैं। प्रीमेच्योर मेनोपॉज की समस्या के कई कारण हो सकते हैं जैसे:- धुम्रपान, कीमोथेरेपी, मिर्गी, गर्भाशय निकलने के कारण आदि।

पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए ताकि महिला के मन में किसी तरह का संदेह न रहें। यह एक सामान्य जानकारी हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क जरुर करें।

Also, Read पीरियड आने के संकेत – पीरियड आने से पहले ब्रेस्ट में दर्द क्यों होता है

निष्कर्ष

दोस्तों, पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए क्योकिं जानकारी के अभाव में महिलाओं में मन में कई तरह की शंका उत्पन्न होती हैं। यह आवश्यक नहीं हैं की पीरियड मिस हुआ हैं तो आप प्रेग्नेंट हो। पीरियड मिस होने के आम करणों में तनाव, वजन में बदलाव आदि बेहद आम कारण हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आपको पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए का यह टॉपिक पसंद आया होगा। इस जानकारी को अपने महिला मित्र या दोस्तों के साथ जरुर से जरुर शेयर करें।

Also, Read रुक रुक के ब्लीडिंग होना – पीरियड रुक रुक के आना क्या कारण है -उपाय