शरीर के किसी अंग में अचानक रक्त संचार रुक जाने से क्या-क्या परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती है

शरीर के किसी अंग में अचानक रक्त संचार रुक जाने से क्या-क्या परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती है या रक्त संचार में कमी से क्या हो सकता हैं। अक्सर यह सवाल लोग करते हैं। अगर आप भी इसी सवाल के साथ यहाँ आयें हैं तो आप बिल्कुल सही जगह हैं। आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको विस्तार से बताऊंगा की शरीर में रक्त संचार प्रभावित होने पर व्यक्ति को कैसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता हैं। दोस्तों शरीर में रक्त संचार रुक जाने के कई कारण हो सकते हैं।

शरीर के किसी अंग में अचानक रक्त संचार रुक जाने से क्या-क्या परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती है
शरीर के किसी अंग में अचानक रक्त संचार रुक जाने से क्या-क्या परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती है

यह समस्या किसी गंभीर बीमारी की वजह से, शरीर में पानी की कमी, एक जगह लगातार बैठे रहने से, निकोटिन आदि के कारण हो सकती हैं। दरसल निकोटिन रक्त को मोटा कर देता हैं जिसकी वजह से रक्त संचार में बाधा उत्पन्न हो सकती हैं। आइये सबसे पहले जानते हैं की किन-किन कारणों से रक्त संचार रुक सकता हैं या बाधा आ सकती हैं।

रक्त संचार रुकने या उसमें बाधा आने के कारण

दोस्तों रक्त संचार में खराबी की कई वजहें हो सकती हैं। जब रक्त का संचार हमारे बॉडी के किसी अंग में सही तरीके से नहीं होती हैं तो वह अंग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता हैं। रक्त संचार में बाधा निम्नलिखित कारणों से आ सकती हैं:-

1. ज्यादा निकोटिन वाले पदार्थों से
2. मोटापा, डायबिटीज और हार्ट सबन्धित किसी समस्या के कारण
3. ज्यादा शराब पीने की वजह से
4. ब्लड वेसल्स जाम होने के कारण
5. शारीरिक श्रम ण करने या ज्यादा देर तक एक जगह लगातार बैठे रहने से

Also, Read कमजोरी कैसे दूर करें – महिलाओं और पुरुषों की कमजोरी दूर करेगी देसी चीजें

रक्त संचार में बाधा आने पर व्यक्ति में कौन-कौन से लक्षण दिखाई दे सकते हैं ?

दोस्तों जब किसी अंग में अचानक रक्त संचार रुक जाता हैं तो उस व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। ब्लड सर्कुलेशन खराब होने पर शरीर के अंगों में सुजन की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं और स्किन का कलर पीला या नीला हो सकता हैं। दरसल यह समस्या ऑक्सीजन के सप्लाई में बाधा के कारण उत्पन्न होती हैं। इसके अलावे शरीर का अंग सही से कार्य नहीं करता हैं। आइये जानते हैं की शरीर के किसी अंग में अचानक रक्त संचार रुक जाने से क्या-क्या होता हैं:

Also, Read सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे

शरीर के किसी अंग में अचानक रक्त संचार रुक जाने से क्या-क्या परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती है

रक्त संचार रुक जाना
रक्त संचार रुक जाना

दोस्तों अगर शरीर के किसी अंग में सही तरीके से रक्त संचार नहीं हो पा रही हैं तो इस स्थिति में उस अंग के साथ-साथ पूरा शरीर प्रभावित हो सकता हैं। ब्लड द्वारा हमारे शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन पहुँचाया जाता हैं। लेकिन जब रक्त संचार रुक जाता हैं तो इस स्थिति में अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता हैं। लेकिन यह आपके शरीर को कितना प्रभावित करेगा यह इस बात पर डिपेंड करता हैं की ब्लड संचार शरीर के किस अंग को ज्यादा प्रभावित कर रही हैं। ब्लड संचार खराब होने पर स्किन डैमेज होने लगता हैं दरसल जब रक्त संचार बाधित होता हैं तो हमारी स्किन तक ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पाती और पोर्स बंद हो जाते हैं जिसकी वजह से स्किन पर दाने निकल सकते हैं।

रक्त का संचार धमनियों के द्वारा हमारे शरीर में होता हैं। रक्त का कार्य उत्तकों तक ऑक्सीजन का पहुँचाना हैं। यह शरीर का PH लेवल भी नियंत्रित करता हैं साथ ही होरमोंस से जुड़े संदेश भी पहुँचाने का कार्य करता हैं। यह हमारे शरीर में महत्वपूर्ण पोषक तत्व ग्लूकोज और अम्ल आदि को भी पहुंचाता हैं। जब ब्लड का संचार स्लो हो जाता हैं या रुक जाता हैं तो अंग पूरी तरह से भी कार्य करना बंद कर सकता हैं। हमारे हृदय को अगर रक्त की आपूर्ति में बाधा होती हैं तो पर्याप्त ऑक्सीजन की कमी के चलते हार्ट अटैक की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। अगर हमारे मष्तिष्क तक ब्लड प्रवाह में रुकावट आती हैं तो इस स्थिति में ऑक्सीजन उत्तकों तक नहीं पहुँच पाते और सेल्स डैमेज होने लगते हैं जो की एक गंभीर स्थिति हैं।

Also, Read इस्नोफीलिया में कौन सा फल खाना चाहिए – पूरी जानकारी क्या खाना सही हैं विस्तार से जाने

रक्त संचार को सही करने का तरीका

रक्त संचार को सही करने के लिए बढ़ते को नियंत्रित करना बेहद जरुरी हैं अगर आपका वजन अधिक हैं तो यह भी रक्त संचार में रुकावट का मुख्य कारण हो सकता हैं। अधिक मोटापे के कारण यह धमनी संकुचित होने लगती हैं। इसके अलावे तनाव और नशा से छुटकारा भी आवश्यक हैं। निकोटिन के दुरूपयोग से खून मोटा हो सकता हैं। इसलिए सिगरेट, शराब जैसे किसी भी नशीले पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

भोजन में उचित पोषक तत्वों से युक्त चीजें लेनी चाहिए जैसे प्रोटीन , वसा, कार्ब्स आदि। इसके अलावे रोज शारीरिक श्रम करें अगर नहीं कर सकते तो व्यायाम जरुर करें। व्यायाम से कैलरी बर्न होगी जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करती हैं।

Also, Read नाक से खून आना किस बीमारी का लक्षण है

निष्कर्ष

शरीर के किसी अंग में अचानक रक्त संचार रुक जाने से क्या-क्या परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती है इसकी जानकारी तो आपको मिल ही गयी होगी। दोस्तों ऐसी परिस्थिति में रक्त संचार को जल्द से जल्द बेहतर करने की आवश्यकता होती हैं। आप किसी अच्छे डॉक्टर से मिलकर अपनी समस्या को और अपने लक्षणों को बताएं। उचित सलाह के बाद दवाओं के सेवन से स्थिति नियंत्रित की जा सकती हैं। अपने लाइफस्टाइल को चेंज कर आप इस बड़ी से राहत पा सकते हैं। ध्यान रहें की यह समस्या गलत खान पान और नशीले पदार्थों के सेवन और अधिक बढ़ सकती हैं इसलिए स्मोकिंग की लत को छोड़ने का प्रयत्न करें।

मुझे उम्मीद हैं की आपको शरीर के किसी अंग में अचानक रक्त संचार रुक जाने से क्या-क्या परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती है की यह जानकारी अच्छी लगी हैं। हमारे ब्लॉग पर आपको स्वस्थ रहने के लिए कई उपाय बताएं जाते हैं। अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सुन्दरता ब्लॉग के हेल्थ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों तक सोशल मीडिया या whatsapp के जरिये आसानी से शेयर कर सकते हैं। इस ब्लॉग पर आपको हेल्थ, ब्यूटी, रिलेशनशिप, धर्म आदि से जुड़े पोस्ट मिलेंगे जो आपकी लाइफ को बेहतर बना सकती हैं।

Also, Read लैट्रिन में खून आए तो क्या खाना चाहिए?

Also, Read घाव होने पर क्या नहीं खाना चाहिए और क्या खाने से घाव जल्दी भरता है