पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण – सिर्फ 8 लक्षणों से पता चल जायेगा

Spread the love

पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण सिर्फ 8 लक्षणों से पता चल जायेगा – असुरक्षित संबंध बनाने के बाद अगर पीरियड की डेट में आने में काफी समय बाकी हैं और आप जानना चाहती हैं की आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं तो लक्षणों के आधार पर इसका पता लगाया जा सकता हैं। असुरक्षित संबंध बनाने के बाद पीरियड का मिस होना प्रेगनेंसी का एक बड़ा संकेत हैं। लेकिन यदि आप पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी को लेकर चिंतित हैं और जानना चाहती हैं की आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें। जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती हैं तो शरीर में अनेक तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। जी हाँ, शरीर में हो रहे बदलावों पर ध्यान देकर प्रेगनेंसी का पता कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं की पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के कौन-कौन से लक्षण दिखाई देते हैं।

पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण - सिर्फ 8 लक्षणों से पता चल जायेगा
पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण – सिर्फ 8 लक्षणों से पता चल जायेगा

प्रेगनेंसी के शुरुवाती लक्षणों को अक्सर महिलाएं समझ नहीं पाती हैं। संबंध बनाने के महज 2 से 4 दिनों में ही कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं जिससे यह आसानी से पता चल जाता हैं की आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। पीरियड का मिस होना प्रेगनेंसी का सबसे बड़ा लक्षण माना जाता हैं। लेकिन अगर आप पीरियड आने के पहले प्रेगनेंसी की जांच करना चाहती हैं तो आपको नीचे बतायी गयी जानकारी को ध्यान से पढना होगा। नीचे पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के 8 प्रमुख लक्षण बताएं गए हैं।

पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण

एग फर्टाइल होने पर यूटेरस से जुड़ता हैं। इस वजह से कई हार्मोनल चेंजेज जैसे एस्ट्रोजन में बढ़ोतरी और शरीर में बदलाव देखने को मिलते हैं। ऐसे में कई ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं जिससे यह पता चलता हैं की महिला प्रेग्नेंट हैं। प्रेग्नेंट होने पर महिला शरीर को एक्स्ट्रा खून भ्रूण के लिए अधिक खून बनाने की जरूरत पड़ती हैं जिसके कारण किडनी की कार्यक्षमता भी प्रभावित होती हैं। ऐसे में शारीरिक में हो रहे बदलाव के चलते लक्षण जरुर दिखाई देते हैं। प्रेगनेंसी की स्थिति में शरीर में हो रहे हार्मोनल चेंजेज कई लक्षणों को जन्म देती हैं।

अधिकत्तर महिलाएं संबंध बनाने के बाद प्रेगनेंसी की जांच के लिए पीरियड आने का इन्तेजार करती हैं। मार्किट में कई तरह के प्रेगनेंसी किट मौजूद हैं जिससे प्रेगनेंसी टेस्ट की जाती हैं। अगर पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के संदेह को दूर करना चाहती हैं तो इसके लक्षणों पर ध्यान जरुर दें। अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो पीरियड आने से पहले नीचे बताएं गए 10 लक्षण दिखाई दे सकते हैं। हालांकि यह जरुरी नहीं की सभी महिलाओं में ये सभी लक्षण दिखाई दें।

1. खून आना

एग जब गर्भाशय की दीवारों से चिपकता हैं तो ब्लीडिंग हो सकती हैं। यह प्रेगनेंसी के सबसे शुरुवाती लक्षणों में से एक हैं। ऐसी स्थिति में पेट में दर्द, एंठन जैसी समस्या हो सकती हैं। खून आने पर महिलाओं को पीरियड आने का भ्रम हो सकता हैं। हालांकि इस स्थिति में खून कम आता हैं। अत: अगर आपको असुरक्षित संबंध बनाने के कुछ दिन बाद और पीरियड्स की डेट से पहले खून दिखाई देता हैं तो यह प्रेगनेंसी के लक्षण हो सकते हैं। इसकी जांच करने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़े रुक रुक के ब्लीडिंग होना – पीरियड रुक रुक के आना क्या कारण है -उपाय

2. बॉडी के तापमान सामान्य से अधिक महसूस होना

पीरियड आने से पहले शरीर का तापमान बढ़ना भी प्रेगनेंसी के प्रमुख लक्षणों में से एक हैं। दरसल जब गर्भ में बच्चे का भ्रूण स्थापित होने लगता हैं तो शरीर का टेम्प्रेचर बढ़ना बेहद आम हैं। हालांकि पीरियड आने से पहले भी शरीर के तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती हैं। परन्तु अगर महिला शरीर का तापमान बढ़ रहा हैं तो प्रेगनेंसी के चांसेज हो सकते हैं।

यह भी पढ़े पीरियड 2 दिन में कैसे खत्म करें? – पीरियड को जल्दी खत्म करने के 5 असरदार उपाय

3. स्तन के आकार और रंग में परिवर्तन

स्तन के आकार और रंग में परिवर्तन भी पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण हो सकते हैं। महिला के स्तन पहले से ज्यादा भारी हो लग सकता हैं। कभी-कभी दर्द और खुजली भी हो सकती हैं। साथ ही रंग में बदलाव आने लगता हैं। दरसल ऐसा इसलिए होता हैं क्योकिं शरीर में बनने वाले एस्ट्रोजेन होरमोंस में वृद्धि होने लगती हैं।

यह भी पढ़े रुक रुक के ब्लीडिंग होना – पीरियड रुक रुक के आना क्या कारण है -उपाय

4. थकान और अधिक कमजोरी का महसूस होना

पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण हैं थकान और अधिक कमजोरी का महसूस होना
थकान और अधिक कमजोरी का महसूस होना

शरीर में हो रहे हैं हार्मोनल चेंजेज नींद में बाधा बन सकती हैं। इस वजह से थकान और कमजोरी भी महसूस होती हैं। दरसल यह स्थिति प्रोजेस्टेरोन होरमोंस ज्यादा बनने की वजह से होती हैं। इसके अलावे भ्रूण के लिए महिला को पहले से ज्यादा भोजन और पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं। ऐसे में खान-पान के सही न होने कमजोरी का होना आम हैं।

यह भी पढ़े पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए – आठ मुख्य कारण

5. उल्टी का होना

एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में उतार चढाव महिला को कमजोर करती हैं। ऐसे में उल्टी और कमजोरी का होना आम बात हैं। खान-पान को सही रखकर इस समस्या से बचा जा सकता हैं। अगर आपको उल्टी हो रही हैं तो प्रेगनेंसी के चांसेज हो सकते हैं। कुछ दिन बाद आप प्रेगनेंसी किट की मदद से जांच कर सकते हैं।

यह भी पढ़े पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए taki pregnant na ho जाने विस्तार से

6. मूड का बदलना

प्रेगनेंसी में हार्मोनल चेंजेज की वजह से सामान्य से अधिक गुस्सा आना, तुरंत खुश होना और अगले ही पल रोने का मन करना, तनाव, बेवजह लड़ने का मन करना आम बात हैं। अगर आप भी कुछ अजीब फील कर रही हैं तो हो सकता हैं की आप प्रेग्नेंट हो।

7. खट्टा और तीखा खाने का मन करना

ज्यादात्तर महिलाओं में देखा जाता हैं की प्रेगनेंसी के शुरुवाती दिनों में उन्हें तीखी और खट्टी चीजों के प्रति ज्यादा आकर्षित होती हैं। यह लक्षण ज्यादात्तर प्रेगनेंसी के शुरुवाती समय में दिखाई देते हैं। कभी-कभी तो कुछ भी खाने का मन नहीं करता हैं। अगर आपको भी खट्टी और तीखी चीजें खाने का मन ज्यादा करने लगा हैं तो हो सकता हैं की आप गर्भवती हो।

यह भी पढ़े अशोकारिष्ट कितना बोतल पीना चाहिए – अशोकारिष्ट सिरप फॉर पीरियड्स

8. सामान्य से अधिक पेशाब आना

सामान्य से अधिक पेशाब लगना भी पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण हैं। अगर आपको बार-बार बाथरूम जाने की जरूरत पड़ रही हैं तो यह गर्भवती होने के कारण भी हो सकती हैं। दरसल प्रेग्नेंट होने पर शरीर भ्रूण की जरूरतों के लिए अधिक खून बनाती हैं। ऐसे में किडनी को सामान्य से अधिक काम करना पड़ता हैं। इस वजह से महिलाओं को पेशाब ज्यादा लगने लगता हैं।

यह भी पढ़े गर्भावस्था के दौरान सोते हुए इन 7 बातों का रखें ध्यान

निष्कर्ष

पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के यह 8 लक्षण अधिकत्तर महिलाओं में देखी जाती हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो प्रेगा न्यूज़ किट से जांच करें। अगर आपको कोई भी लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं और पीरियड मिस हो चूका हैं तो आप गर्भवती हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में आपको टेस्ट किट का उपयोग कर यूरिन की सहायता से प्रेगनेंसी की जांच करनी चाहिए। टेस्ट किट 99% मामलों में बिल्कुल सही रिजल्ट देता हैं।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह पोस्ट ” पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण ” बेहद अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को हर महिला को शेयर करें।

यह भी पढ़े

Leave a Comment