पुरुष और महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ? सच हैरान कर देगा

Spread the love

पुरुष और महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ? सच हैरान कर देगा – बढती उम्र निश्चित तौर पर शारीरिक सम्बन्ध बनाने की क्षमता पर असर डालती हैं। ऐसे में अक्सर यह सवाल उठता हैं की पुरुष और महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ? । यह सवाल साधारण सा लगता हैं लेकिन सच यह हैं की हर महिला और पुरुष की कामेच्छा अलग-अलग उम्र सीमा तक हो सकती हैं। शारीरिक सम्बन्ध पति-पत्नी के बीच की गहराई को समाप्त कर रिश्तों में मिठास घोलने का कार्य करती हैं। चाहे पुरुष हो या महिला सभी को तभी तक शारीरिक सम्बन्ध में बने रहने का मन करता हैं जब तक शरीर में बनने वाले सेक्स होरमोंस अपना कार्य करते हैं। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पुरुषों में सम्बन्ध बनाने की इच्छा को बनायें रखता हैं।

पुरुष और महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ? सच हैरान कर देगा
पुरुष और महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ? सच हैरान कर देगा

महिलाओं में जब पीरियड्स की शुरुवात होती हैं तो शरीर में कई तरह के बदलाव देखें जाते हैं। एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर सम्बन्ध बनाने की इच्छा को बढाती हैं। ज्यादा उम्र हो जाने के बाद पुरुषों और महिलाओं में होरमोंस कम मात्रा में बनते हैं जिसके कारण शारीरिक सम्बन्ध बनाने की इच्छा में भारी कमी देखी जा सकती हैं। हालांकि कुछ पुरुष और महिलाएं लम्बे समय तक सेक्सुअली एक्टिव रहते हैं। आइये जानते हैं विस्तारपूर्वक जानते हैं की पुरुष और महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ?

पुरुष की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ?

एक aadmi की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं यह डिपेंड करता हैं टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर पर। जी हाँ, हाल के कुछ शोधों से पता चला हैं की 40 वर्ष की उम्र के बाद पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का निर्माण कम हो जाता हैं। ऐसा होने पर पुरुषों की सेक्स ड्राइव प्रभावित होती हैं। इसके अलावे अधिक उम्र कई तरह की समस्यायों को भी जन्म देती हैं। अधिक उम्र होने पर इम्युनिटी सिस्टम भी प्रभावित होती हैं। कुछ बीमारियाँ जैसे मधुमेह और हार्ट से जुड़ी समस्याएं अधिक उम्र के लोगों को ज्यादा परेशान करती हैं। यह निश्चित तौर पर शारीरिक सम्बन्ध बनाने की क्षमता को प्रभावित करता हैं। हालांकि इसके बावजूद शोध कहते हैं की पुरुष 50 से 60 वर्ष की उम्र में भी सेक्सुअली फिट रहते हैं। हालांकि उनकी शारीरिक सम्बन्ध बनाने की क्षमता यौवन काल से आधी ही रह जाती हैं।

50 से 60 वर्ष के पुरुषों में कई तरह की समस्याएं आती हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, शीघ्रपतन, सम्बन्ध बनाते वक्त प्राइवेट पार्ट में दर्द होना जैसी समस्याएं बेहद आम हैं। इस उम्र में जल्दी इरेक्शन न होने की समस्या भी देखी जाती हैं। यह सभी पुरुषों में अलग-अलग हो सकता हैं। अर्थात लगभग 50% पुरुषों में इस उम्र में भी सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं। शोध यह भी कहते हैं की एक पुरुष अपने उम्र के आखिरी पड़ाव तक शारीरिक सम्बन्ध बनाने में रूचि दिखा सकता हैं।

यह भी पढ़ें कामिनी विद्रावण रस के फायदे (Kamini Vidrawan Ras Ke Fayde in Hindi)

स्त्री की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ?

स्त्री की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ?
स्त्री की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ?

औरतों में सम्बन्ध बनाने की इच्छा 20 से 35 वर्ष की उम्र में सबसे अधिक देखी जाती हैं। इस उम्र के बाद सेक्सुअल ड्राइव में काफी गिरावट आती हैं। इसके पीछे कई कारण हैं। जब कपल्स माता-पिता बन जाते हैं तो बच्चों और परिवार की अनेक जिम्मेदारियों के चलते शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बारें में कम सोचते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, बच्चे को जन्म देने के बाद औरतों या स्त्रीयों में सेक्स को लेकर दिलचस्पी कम हो जाती हैं।

हाल ही में किया गया शोध बताता हैं की 40 वर्ष की उम्र के बाद अधिकत्तर महिलाएं शारीरिक सम्बन्ध बनाती हैं। हालांकि उनकी इच्छा सप्ताह में एक बार से ज्यादा करने की नहीं होती हैं। इस शोध में 40 से 60 वर्ष की महिलाओं को शामिल किया गया था। तो हम कह सकते हैं की स्त्री की लगभग 60 वर्ष की उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा ठीक ठाक होती हैं। हालांकि 60 वर्ष की उम्र के बाद भी कुछ महिलाओं को सम्बन्ध बनाने की इच्छा हो सकती हैं। जी हाँ, भावनात्मक जुड़ाव कपल्स को सम्बन्ध बनाने की इच्छा को बढाता हैं। अगर दोनों एक दुसरे से इमोशनली जुड़े हुए हैं तो यह शारीरिक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं। औरतों की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं यह शारीरिक फिटनेस पर भी डिपेंड करता हैं।

यह भी पढ़ें प्रेगनेंसी में दूध कब आता है – जाने विस्तार से

निष्कर्ष

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह जानकारी पुरुष और महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ? सच हैरान कर देगा , बेहद अच्छी और रोचक लगी होगी। हर महिला और पुरुष का शरीर इस मामलें में अलग-अलग होता हैं। सम्बन्ध बनाने की इच्छा दोनों के स्वास्थ्य, होरमोंस, प्रेम आदि पर डिपेंड करता हैं। अधिक उम्र कुछ हद तक सेक्स ड्राइव प्रभावित जरुर करते हैं लेकिन शोध कहते हैं की अधिक कुछ पुरुष और महिलाओं में 40 की उम्र में भी यौवन से अधिक सम्बन्ध बनाने में आनंद आता हैं।

दोस्तों आज की यह जानकारी ” पुरुष और महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ? सच हैरान कर देगा ” कुछ शोधों पर आधारित हैं। मुझे उम्मीद हैं की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस जानकरी को सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment