पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे

Spread the love

पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे – कारण और उपाय जाने – पीरियड मिस होने पर अक्सर महिलाएं यह समझ बैठती हैं की वह प्रेग्नेंट हैं। जबकि पीरियड्स का समय पर न आना कई कारणों से होता हैं। पीरियड का मिस होना प्रेगनेंसी के संकेत जरुर हैं लेकिन यह कई अन्य कारणों से भी संभव हैं। अगर महिला में प्रेगनेंसी के लक्षण दिखाई दे रहे हैं परन्तु प्रेगनेंसी किट टेस्ट रिजल्ट नेगेटिव आया हैं तो ऐसे में मन में संदेह का उत्पन्न होना लाजमी हैं। कभी-कभी प्रेगनेंसी टेस्ट गलत समय और गलत तरीके से करने के कारण 10 दिन बाद भी नेगेटिव आता हैं। आइये विस्तार से आपको बताते हैं की प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करना चाहिए। साथ ही आपको बतायेंगे की पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो इसके क्या कारण हो सकते हैं।

पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे
पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे

प्रेगनेंसी टेस्ट पीरियड मिस होने के बाद करें या पहले

दोस्तों, कुछ महिलाएं प्रेगनेंसी को लेकर इतनी घबरा जाती हैं की सबंध बनाने के 4 या 5 दिन बाद ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेती हैं। ऐसे में रिजल्ट कभी भी सही नहीं आता हैं। जब अंडा फर्टाइल होता हैं और यह गर्भाशय की लाइन से जुड़ता हैं तो HCG होर्मोन प्लेसेंटा द्वारा बनाया जाने लगता हैं। यह होर्मोन ब्लड और यूरिन में मिलता हैं। प्रेगनेंसी किट इस होर्मोन के जरिए ही गर्भावस्था का पता लगाता हैं। अगर यह होर्मोन कम बन रहा हैं या आप प्रेग्नेंट नहीं तो प्रेगनेंसी रिजल्ट नेगेटिव आ सकता हैं।

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे प्रेगनेंसी टेस्ट पीरियड की डेट मिस होने पर किया जाना चाहिए। सटीक रिजल्ट के लिए पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद ही टेस्ट करना सही हैं। पीरियड मिस होने के 7 दिन बाद भी प्रेगनेंसी टेस्ट नहीं करना चाहिए। पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे इसकी जानकारी नीचे पढ़ें :-

पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे

पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे
प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट नेगेटिव आए पीरियड के बाद तो इसका क्या मतलब हैं

आपको बता दे की जब महिला सबंध बनाती हैं तो यह जरुरी नहीं हैं की वह तुरंत प्रेग्नेंट हो जाएं। प्रेगनेंसी का सही समय तब होता हैं जब महिला ओव्युलेट करती हैं। ओव्युलेशन का टाइम हर महिला में पीरियड की डेट पर डिपेंड करता हैं। अगर महिला का पीरियड 28 दिन का हैं तो पीरियड आने के 10 से 18 दिन के बीच का वक्त प्रेगनेंसी के लिए सबसे सही होता हैं। दरसल इस दौरान महिला का 13वे, 14वे या 15 ओवुलेशन होता हैं।

कुछ मामलों में पीरियड के 10 दिन पहले और 18 दिन बाद भी प्रेगनेंसी संभव हैं क्योकिं स्पर्म महिला शरीर में 5 दिनों तक जिन्दा रह सकता हैं। इसके अलावे किसी-किसी महिला का पीरियड साइकिल कम और ज्यादा भी होता हैं ऐसे में ओवुलेशन का समय भी अलग-अलग हो सकता हैं। चलिए अब जानते हैं की पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे या यह किस कारण से हो सकता हैं।

1. सुबह के मूत्र से प्रेगनेंसी टेस्ट न करने के कारण

दोस्तों, प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए सुबह का पेशाब सबसे अच्छा होता हैं। अगर आपने गलती से किसी और समय के मूत्र का उपयोग टेस्ट के लिए किया हैं तो टेस्ट रिजल्ट गलत भी हो सकता हैं। दरसल रात भर पेशाब न करने के कारण उसमें HCG का स्तर भी ज्यादा होता हैं। दिन में लोग अधिक पानी पीते हैं जिसमें होर्मोन की मात्रा कम हो सकती हैं। इस कारण टेस्ट रिजल्ट नेगेटिव आ सकता हैं। अगर आपको प्रेगनेंसी के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो दुबारा टेस्ट कर सकते हैं। इस टेस्ट को करने के लिए डॉक्टर की सलाह की आवश्यकता नहीं हैं।

यह भी पढ़ें प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए या कब करना चाहिए

2. अनियमित पीरियड भी नेगेटिव रिजल्ट दे सकता हैं

कई बार कमजोरी, थकान जैसे लक्षणों को प्रेगनेंसी के लक्षण समझ लिए जाते हैं। हालांकि यह समस्या किसी अन्य शारीरिक समस्यायों की वजह से भी हो सकती हैं। नशा, गलत खान पान और गलत जीवनशैली अनियमित पीरियड का कारण बन सकती हैं। ऐसे में पीरियड लेट होने या मिस होने का मतलब यह कतई नहीं हैं की आप प्रेग्नेंट ही हो। इस स्थिति में रिजल्ट का नेगेटिव आना आम बात हैं। अगर आपको किसी तरह का कंफ्यूजन हैं तो दुबारा टेस्ट करके मन की शंका को दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें अनवांटेड किट खाने के बाद ब्लीडिंग न हो तो क्या करें

3. गर्भनिरोधक गोली के सेवन से पीरियड मिस हो सकता हैं या लेट हो सकता हैं

गर्भनिरोधक गोली जिसका इस्तेमाल प्रेगनेंसी को रोकने के लिए किया जाता हैं। अगर संबंध बनाने के बाद आपने unwanted 72 या i pill जैसे दवाओं का सेवन किया हैं तो इस स्थिति में पीरियड जल्दी या देर से आ सकता हैं। अगर पीरियड मिस हुआ हैं और आपका प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट नेगेटिव आया हैं तो यह इन पिल्स के कारण भी हो सकता हैं।

यह भी पढ़ें अनवांटेड किट खाने के नुकसान – अनवांटेड किट के गंभीर साइड इफेक्ट्स

4. पीसीओएस

यह महिलाओं में पायी जानी वाली ऐसी समस्या हैं जिसमें पीरियड समय पर नहीं आता हैं। इस समस्या का फुल फॉर्म पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम हैं। इस स्थिति में महिलाएं पीरियड मिस होने पर प्रेगनेंसी समझ लेती हैं। ऐसी स्थिति में टेस्ट रिजल्ट नेगेटिव आता हैं।

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे

पीरियड मिस होने के कम से कम 7 से 10 दिन बाद ही प्रेगनेंसी टेस्ट करें। बिल्कुल सही रिजल्ट के लिए 10 दिन बाद टेस्ट करना सबसे अच्छा रहेगा।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे

पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे इसकी सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में प्रदान की गयी हैं। पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो आप प्रेग्नेंट नहीं हैं। पीरियड का मिस होना कई कारणों से हो सकता हैं। अत: अपने संदेह को मिटाने के लिए फिर से यूरिन टेस्ट कर सकती हैं। अधिक स्मोकिंग, शराब, तेल मशाले वाली चीजें भी पीरियड मिस होने का कारण बन सकती हैं। इसलिए यह जरुरी नहीं की आप प्रेग्नेंट ही हो। अगर पीरियड मिस होने के कई दिनों बाद भी नहीं आता हैं तो एक बार और टेस्ट करें। अगर दुबारा भी नेगेटिव आता हैं और पीरियड भी नहीं आता हैं तो डॉक्टर से जरुर मिलें।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह जानकारी बेहद अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को प्रत्येक जरुरतमन्द महिला तक शेयर करें।

यह भी पढ़ें प्रेगनेंसी के 8 महीने में क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए? – छोटी गलती भी कर सकती हैं बड़ा नुकसान

Leave a Comment