अनवांटेड किट खाने के नुकसान – अनवांटेड किट के गंभीर साइड इफेक्ट्स

Spread the love

अनवांटेड किट खाने के नुकसान अनवांटेड किट के गंभीर साइड इफेक्ट्स – बीना सोचे समझे कई लोग अनवांटेड किट का सेवन कर लेते हैं लेकिन क्या आपको पता हैं इस किट के सेवन से शरीर को भारी नुकसान हो सकता हैं। अनवांटेड किट का दुरूपयोग आज के समय में सबसे ज्यादा हो रहा हैं। अनवांटेड किट खाने के कई नुकसान हैं जिसके बारें में मैं आपको इस पोस्ट में विस्तार से बताने जा रही हूँ। इस किट का इस्तेमाल अनचाहे प्रेगनेंसी को खत्म करने के लिए किया जाता हैं। यह किट आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाता हैं। जब कोई महिला गलती से प्रेग्नेंट हो जाती हैं तो एबॉर्शन के लिए इस किट का उपयोग करती हैं। इस किट का सेवन अधिक करने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। आइये जानते हैं की अनवांटेड किट खाने के नुकसान क्या-क्या हैं।

अनवांटेड किट खाने के नुकसान - अनवांटेड किट के गंभीर साइड इफेक्ट्स
अनवांटेड किट खाने के नुकसान – अनवांटेड किट के गंभीर साइड इफेक्ट्स

एबॉर्शन किट बहुत सारी कंपनियां बनाती हैं। एबॉर्शन किट को एमटीपी किट (मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ़ प्रेगनेंसी) और टर्मिनेशन किट भी कहते हैं। चूँकि मेडिकल स्टोर पर यह किट आसानी से मिल जाती हैं इसके बावजूद इसका सेवन बिना डॉक्टर के सलाह के करना खतरनाक हो सकता हैं। इस किट में मुख्यत: मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल होता हैं। इस गोली के सेवन से प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का प्रभाव बंद हो जाता हैं जो भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक हैं। होरमोंस का प्रभाव खत्म होते ही गर्भाशय की परत पीरियड के दौरान टूटने लगती हैं। साथ ही गर्भाशय में जबर्दस्त संकुचन होता हैं जिससे भ्रूण छोटे-छोटे टुकड़ो के रूप में ब्लड के साथ बाहर निकल जाता हैं। आइये जानते हैं की अनवांटेड किट खाने के नुकसान क्या हो सकते हैं।

अनवांटेड किट खाने के नुकसान

दोस्तों, अनवांटेड किट का इस्तेमाल करना गलत नहीं हैं। इस किट का इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब आपको बच्चा नहीं चाहिए। भारत में 20 हफ़्तों की प्रेगनेंसी से पहले ही इस किट के इस्तेमाल करना होता हैं। इस किट का इस्तेमाल डॉक्टर की देखरेख में ही करना चाहिए। कई बार इस किट के इस्तेमाल से गर्भपात ठीक से नहीं हो पाता हैं जिसकी वजह से यूटेरस संक्रमण और अन्य कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर आप अक्सर ही अनवांटेड किट का सेवन कर लेते हैं तो इस किट के नुकसान के बारें में जान लेना आपके लिए बेहद जरुरी हैं।

नुकसान

  • कुछ मामलों में यह किट फेल भी हो सकता हैं। ऐसे में भ्रूण का विकास होता रहता हैं। भ्रूण के आकार में परिवर्तन आ सकता हैं। ऐसी स्थिति में ऑपरेशन के जरिये भ्रूण के अंश को निकालने की जरूरत पड़ सकती हैं।
  • कुछ मामलों में मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल टेबलेट के सेवन से एलर्जी और यूटेरस में संक्रमण भी जाता हैं। संक्रमण की स्थिति में महिला को तेज बुखार हो सकता हैं। अत: बिना चिकित्सीय सलाह इसका सेवन खतरनाक हो सकता हैं।
  • इस किट के सेवन के 1 हफ्ते के अंदर शारीरिक संबंध बनाने से पुरुष और महिला दोनों को संक्रमण का खतरा रहता हैं। दरसल इस किट को लेने के बाद ब्लीडिंग ज्यादा होती हैं। इसलिए कुछ दिन शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए।
  • अनवांटेड किट खाने के बाद शरीर में हार्मोनल चेंजेज होने लगते हैं। अगला पीरियड काफी लेट हो सकता हैं। पीरियड आने पर ब्लीडिंग ज्यादा भी हो सकती हैं।
  • अगर महिला शिशु को स्तनपान कराती हैं तो ऐसी स्थिति में इस किट के सेवन से दूध में कमी हो सकती हैं। इसके अलावे शिशु पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं। अत: डॉक्टर की सलाह आवश्यक हैं।
  • इस किट के सेवन से महिला को सर में दर्द, चक्कर आना, धुंधली नजरे जैसी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। दरसल इस दवा के सेवन से ब्लीडिंग बहुत होती हैं।
  • इसके अलावे बाल का सामान्य से अधिक झड़ना, अनियमित पीरियड, पेट में सुजन, उल्टी जैसी समस्याएं भी साइडइफेक्ट्स के रूप में दिखाई दे सकती हैं।

यह भी पढ़ें क्या लड़कों को भी पीरियड्स होते हैं – विस्तार से जाने

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है?

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है?
बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है?

बिना प्रेगनेंसी अनवांटेड किट का सेवन हानिकारक हैं। इसके सेवन से महिला को अनेक तरह की समस्याएं हो सकती हैं। सर दर्द, मतली, उल्टी, बहुत ज्यादा ब्लीडिंग, पीरियड का जल्दी या देर आना जैसी सम्सयायें बेहद आम हैं। इसके अलावे आपका पेट खराब हो सकता हैं। पेट में मरोड़ और पेट में दर्द बेहद आम हैं। अत: गलती से भी बिना प्रेगनेंसी इसका सेवन न करें।

निष्कर्ष – अनवांटेड किट खाने के नुकसान

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की अनवांटेड किट खाने के नुकसान क्या हैं। कभी-कभी अनवांटेड किट के गंभीर साइड इफेक्ट्स दिखाई देते हैं। अगर किसी महिला को इस किट के सेवन के बाद अत्याधिक ब्लीडिंग हो रही हैं तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से जरुर मिलें। अनवांटेड किट बिना चिकित्सीय सलाह के न खरीदें। अनावश्यक इसका सेवन भी नुकसान पहुंचाती हैं। इस किट के सेवन से शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। कुछ मामलों में गर्भपात सही तरीके से न होने के कारण संक्रमण बढ़ सकता हैं।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह पोस्ट ” अनवांटेड किट खाने के नुकसान – अनवांटेड किट के गंभीर साइड इफेक्ट्स ” बेहद अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें।

यह भी पढ़ें

अशोकारिष्ट कितना बोतल पीना चाहिए – अशोकारिष्ट सिरप फॉर पीरियड्स

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए taki pregnant na ho जाने विस्तार से

पीरियड 2 दिन में कैसे खत्म करें? – पीरियड को जल्दी खत्म करने के 5 असरदार उपाय

पीरियड मिस होने के ये आठ कारण हर महिला को जानना चाहिए – आठ मुख्य कारण

पीरियड आने के बाद भी क्या कोई प्रेग्नेंट हो सकते है? ?

1 thought on “अनवांटेड किट खाने के नुकसान – अनवांटेड किट के गंभीर साइड इफेक्ट्स”

Leave a Comment