क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है – हैरान हो जायेंगे जानकर

Spread the love

क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है – हैरान हो जायेंगे जानकर – मेडिकल स्टोर पर कई तरह के प्रेगनेंसी किट मौजूद होते हैं जिनकी सहायता से प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाता हैं। आज के समय में घर बैठे आसानी किट के माध्यम से इस टेस्ट को किया जा सकता हैं। लेकिन कई बार महिलाएं इस बात को लेकर संशय में रहती हैं की प्रेगनेंसी किट सही रिजल्ट देता हैं या नहीं। ऐसे में उनके मन में पहला सवाल यही आता हैं की क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है अगर हाँ तो इसके चांसेज कितने हैं। तो दोस्तों आइये आज की इस खास पोस्ट में मैं आपके सबसे जरुरी सवाल “क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है” इसके बारें में जानकारी प्रदान करती हूँ।

क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है
क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है

दोस्तों प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल गर्भावस्था की जांच हेतु की जाती हैं। इसके सही तरीके से इस्तेमाल से पता चलता हैं की कोई महिला प्रेग्नेंट हैं या नहीं। प्रेगनेंसी किट बेहद आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाती हैं। इस किट के इस्तेमाल के लिए चिकित्सीय सलाह की भी जरूरत नहीं होती हैं। इस किट का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान हैं लेकिन कई बार छोटी-मोटी गलतियों के कारण इसका रिजल्ट गलत भी आ सकता हैं। आइये विस्तार से जानते हैं की क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है। और अगर यह गलत हो सकता हैं तो इसकी वजह क्या हैं।

क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है

क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है
क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है

दोस्तों प्रेगनेंसी किट से जो रिजल्ट प्राप्त होता हैं वह लगभग 99% सही होता हैं। परन्तु कई बार इसके इस्तेमाल की जानकारी न होने के कारण यह गलत रिजल्ट देता हैं। किट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए महज 6 से 7 मिनट का समय पर्याप्त हैं। जैसा की मैंने आपको बताया की यह 99% सटीक रिजल्ट देता हैं लेकिन 1% चांस हैं की किट द्वारा किया गया टेस्ट गलत रिजल्ट दे सकता हैं। तो आइये जानते हैं की प्रेगनेंसी टेस्ट किट कब गलत हो सकता है।

Also, Read प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है

सुबह के यूरिन का इस्तेमाल न करने से

जी हाँ, प्रेगनेंसी किट से अगर आप सही रिजल्ट प्राप्त करना चाहते हैं तो हमेशा सुबह की यूरिन का ही इस्तेमाल करें। सुबह का यूरिन शुद्ध होता हैं जिसमें एचसीजी ज्यादा होती हैं। अगर आप सुबह के अलावे किसी और समय के यूरिन का इस्तेमाल करती हैं तो प्रेगनेंसी टेस्ट का परिणाम गलत आ सकता हैं। अत: जब भी प्रेगनेंसी टेस्ट करें शुद्ध यूरिन ही इस्तेमाल करें।

Also, Read प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है

एक्यपायरी वाले किट के इस्तेमाल से

दोस्तों, अगर आपने एक्सपायर हुए किट का इस्तेमाल किया हैं तो यह भी गलत परिणाम दे सकता हैं। इसलिए मेडिकल स्टोर से जब भी किट ख़रीदे एक्सपायरी डेट देखकर ही ख़रीदे। एक्सपायरी डेट वाले किट से टेस्ट करने का रिजल्ट अक्सर गलत ही आता हैं।

Also, Read प्रेगनेंसी में नार्मल डिलीवरी (Normal Delivery Tips in Hindi) चाहती हैं तो इन टिप्स को फॉलो जरुर करें

उचित समय पर प्रेगनेंसी टेस्ट न करने से

जी हाँ, अगर आप जल्दीबाजी में प्रेगनेंसी टेस्ट करती हैं तो ज्यादा चांसेज हैं की प्रेगनेंसी टेस्ट किट का रिजल्ट गलत हो सकता है। दरसल, पीरियड मिस होने पर कई महिलाएं चिंतित हो जाती हैं और जल्दी से जल्दी प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहती हैं। ऐसी स्थिति में रिजल्ट नेगेटिव आने की सम्भावना ज्यादा रहती हैं। इसलिए सही रिजल्ट पाने के लिए आपको पीरियड की डेट मिस होने के 8 से 10 दिन बाद ही टेस्ट करना चाहिए।

Also, Read प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए या कब करना चाहिए

अन्य कारणों से प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है

अगर कोई महिला किसी मानसिक बीमारी से जूझ रही हैं और उसके निवारण हेतु दवाइयां ले रही हैं तो दवाइयों के प्रभाव के कारण भी प्रेगनेंसी किट गलत रिजल्ट देता हैं। कुछ मामलों में देखा गया हैं की जिन लोगों ने मिर्गी की दवा का सेवन किया था उनका रिजल्ट गलत आया।

Also, Read प्रेगनेंसी में पेट में धक् धक् होना – 2 महीने की प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग होना

निष्कर्ष

इस पोस्ट के द्वारा आपके द्वारा पूछे गये सवाल क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है की पूरी जानकारी इस दी गयी हैं। अगर प्रेगनेंसी टेस्ट किट द्वारा आपको सही रिजल्ट नहीं मिलता हैं या आपको रिजल्ट पर संदेह हैं तो दुबारा जाँच कर सकती हैं। इसके अलावे आप किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह भी ले सकती हैं। ज्यादात्तर मामलों में प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट सही होता हैं। बस आपको इस टेस्ट किट का इस्तेमाल सही वक्त पर करना होता हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आज की यह जानकारी की क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है , आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हुआ होगा। ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारे ब्लॉग के अन्य पोस्ट को पढ़ सकते हैं। इस पोस्ट को आप जरूरत मंद लोगों तक जरुर शेयर करें।

Also, Read बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है? – जाने अभी नहीं तो पछताना पड़ेगा

3 thoughts on “क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है – हैरान हो जायेंगे जानकर”

Leave a Comment