प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है

Spread the love

प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है : हैलो दोस्तो स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग पर जहां हम लेकर आते है। आपके लिए हर रोज कुछ नया ज्ञान और विभिन्न जानकारी। प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है आज हम इसके बारे में बात करेंगे। जो की एक महिलाओ के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक है।

प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है
प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है

दोस्तो प्रेगनेंसी एक महिला के लिए सबसे खास वक्त होता है, यह बात तो सभी जानते है। एक महिला जब गर्भवती होती है तो उसका लगाव अपने शिशु से कुछ विशेष ही होता है। इस दौरान मां और बच्चे में एक खास जुड़ाव और रिश्ता बनता है। यह वो दौर है एक महिला के जीवन में जिसमे वो अपने बच्चे के साथ खुद भी एक तरह से दूसरा ही जन्म लेती है।

एक मां के रुप में और दूसरा मौत को हराकर एक नई ज़िंदगी को इस दुनियां में लाने के बाद का जन्म। जी हा दोस्तो जब एक महिला बच्चे को जन्म देती है तो उसे लगभग 45 डेल का दर्द होता है। जो की किसी भी पुरुष के लिए सहने लायक नहीं होता है। यह दर्द बिल्कुल मौत के समान ही होता है।

Also, Read Sundarta Ki Haddi (ब्यूटी बोन) किसे कहा जाता हैं?

प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है – प्रेगनेंसी महिला के जीवन का सबसे खास दौर

दोस्तो इतना महत्वपूर्ण सफर गर्भावस्था का जब एक औरत तय करती तो है। लेकिन ये इतना आसान नहीं होता है। इस सफर में न जानें कितने तकलीफ उसे सहनी पड़ती है। सिर्फ अपनी संतान के लिए। गर्भावस्था के दौर में महिला ठिक से सो नहीं पाती, उसके पैरो में दर्द होने लगता, लगभग तिमाही के बाद वो सीधे लेटकर नहीं सो सकती, सीढ़िया चढ़ने में प्रोब्लम होती है और भी कई परेशानियां होती है। जिन्हे सहते हुए वो ये सफर तय करती है।
इन सबके बीच एक और प्रोब्लम से उसका सामना होता है। और वो ये है की आख़िर प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है। क्या है इसका कारण। चलिए जानते है।

Also, Read 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta

गैस और कब्ज का बनना

दोस्तो जब एक महिला गर्भवती होती है। तो उसके शरीर में प्रोजेस्ट्रॉन हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है। जिसके कारण उसे गैस बनने और कब्ज रहने जैसी प्रोब्लम होने लगती है। इस प्रोब्लम के कारण आपका भोजन पचने में बहुत ज्यादा वक्त लगने लगता है। जिसके कारण प्रेगनेंसी में ज्यादा गैस बनती है। जो पेट के निचले हिस्से में दर्द का कारण बन जाती है।

गर्भाशय के आकार में परिवर्तन

गर्भवती होने पर गर्भाशय का आकार बढ़ने लग जाता है। जो शरीर के दूसरे अंगो के लिए कम जगह करता है। और अन्य अंगों पर दबाव बनता है। किसके कारण प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है।

गोल स्नायुबंध में दर्द होना

स्नायुबंध आपकी कमर और गर्भाशय से जुड़ते है। जब स्नायुबंध आपके गर्भाशय से जुड़ने लगता है तो उसके साथ में गर्भाशय का आकार भी बढ़ने लगता है। स्नायुबंध का दर्द रुक रुक के भी हो सकता है और करवट बदलने पर भी।

Also, Read स्वस्थ रहने के उपाय 2023 | Sundarta

गुर्दे की पथरी के कारण

गर्भावस्था के लगभग दूसरे या तीसरे माह के आस पास पथरी की समस्या आती है। वैसे तो पथरी का जमाव किडनी में होता है। लेकीन इसका असर गर्भावस्था में दर्द को बढ़ा देता है। इसके लक्षणज्यादा बार यूरिन जाना, उल्टी आदि है।

Also, Read थायराइड क्यों होता है – जानियें कारण बचाव और उपाय

आहार

प्रेगनेंसी में कुछ खाद्य पदार्थों के प्रति महीला में संवेदनशीलता आ जाति है। जिसके कारण उन्हें खाने में एलर्जी की प्रॉबलम हो सकती है। कुछ में तो यह ठीक हो जाती है। लेकिन कुछ महिलाओ में उल्टी, बुखार, अपच और गैस बनने जैसी प्रोब्लम खड़ी कर देती है।

Also, Read 2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो – दिल खुश कर देगा

प्री एकलेंप्सिया के लक्षण

यह प्रेगनेन्सी के लगभग 20 वे सप्ताह के बाद होता है। यानि इसके बाद प्रेगनेन्सी की पहचान उच्च रक्तचाप और यूरीन में प्रोटीन के रूप में होने लगती है। इस दौरान आपके पेट में दर्द हो सकता है, तेज ऐठन हो सकती है या फिर उल्टी हो सकती है।

यूरीन संक्रमण

यूरीन इंफेक्शन भी पेट के निचले हिस्से में दर्द का कारण हो सकता है। यदि इसका ईलाज नहीं करवाया जाए तो यह गंभीर हो सकता है। इस वक्त आपको उल्टी, बुखार, दर्द जैसी समस्या हो सकती है।

Also, Read साही का कांटा किस काम आता है | तांत्रिक प्रयोग

शिशु का वजन बढ़ने पर

गर्भावस्था की तिमाही से शिशु का ठीक ठाक वजन हो जाता है और यह बढ़ने भी लगता है। तो यह भी प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द का कारण हो सकता है।

अंडाशय में गांठ होना

प्रेगनेंसी में कुछ महिलाओ को गांठ हो सकती है। जिसके कारण उन्हें पेट के निचले हिस्से में तेज ऐठन के साथ दर्द हो सकता है। ऐसे में इसका ईलाज करवाना जरुरी होता है। क्योंकि कई बार यह गांठ फूट भी सकती है। और फिर ज्यादा गंभीर समस्या बन सकती है।

Also, Read सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे

ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन होना

यह गर्भाशय में एक तरह का होने वाला संकुचन है। जिससे प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द हो सकता है। इसके निवारण के लिए आप डॉक्टर से सलाह ले और भरपुर पानी पीए।

दोस्तो हमने प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है के बारे में लगभग सभी कारण जान लिए। अब इस दर्द से राहत पाने के उपाय भी जान लेते है:

  • जब भी कोई मूवमेंट करे यानी खड़े और लेटी हो या बैठी हो तो धीरे धीरे आप यह काम करे। इस से आपके लिंगामेंट और बाकी अंगो पर एक साथ दबाव नहीं बनता है और बॉडी मूवमेंट के बदलाव के लिए उन्हें वक्त मिल जाता है।
  • अपने बॉडी पोस्चर पर ध्यान दे और अपनी पीठ सीधी रखे और अपने कंधो को पीछे की तरफ रखे।
  • हीटिंग पैड से सिकाई कर सकती है।
    आराम के लिए आप बेल्ट या सपोर्ट गार्मनेट्स पहने।

तो दोस्तो आज हमनें आपको प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई। हम यह उम्मीद करते है की आपको आर्टिकल पसन्द आया होगा। दोस्तो इस आर्टिकल को लाईक और शेयर जरुर करें। आपका धन्यवाद इस आर्टिकल पर आने के लिए।

Also, Read साही का कांटा किस काम आता है | तांत्रिक प्रयोग

FAQ

Q. गर्भावस्था में प्राइवेट पार्ट में दर्द का कारण क्या होता है?

Ans : गर्भाशय में फैलाव आने के कारण।

Q. गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में पेट के निचले हिस्से में दर्द होना सामान्य है या नहीं?

Ans: पहली तिमाही यानी बारह सप्ताह तक नॉर्मल है।

Q. प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द होने पर क्या किया जाए?

Ans: आराम करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़ें