थायराइड क्यों होता है – जानियें कारण बचाव और उपाय

Spread the love

थायराइड क्यों होता है -हैलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर जहां आज हम जानने वाले है की थायराइड क्यों होता है। क्योंकि यह आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है। जिसके कारण अक्सर लोग परेशान रहते है और कई बीमारियो का शिकार हो जातें है। 

थायराइड क्यों होता है - जानियें कारण बचाव और उपाय
थायराइड क्यों होता है – जानियें कारण बचाव और उपाय

तो चलिए दोस्तो जानते है थायराइड क्यों होता है: एक परिचय-

दोस्तों थायराइड हमारे गले में तितली के जैसी एक ग्रंथि होती है।  जिसे थायराइड कहा जाता है। यह ग्रंथि हमारे शरीर के अनेक कार्यों का संचालन करती है। जैसे हमारे मेटाबॉलिज्म का कंट्रोल, हम जो खाना खाते है उसे पचाने के बाद ऊर्जा में बदलने का काम करती है, थायराइड हमारे दिल, मांसपेशियों और कोलेस्ट्रोल स्तर को कंट्रोल करती है। 

दोस्तो बालो का बढ़ना, आपका मूड कैसा रहेगा, आपका मेटाबॉलिज्म कैसे काम कर रहा है, आपका इम्यून सिस्टम, भोजन का एनर्जी में बदलना, पाचन शक्ति और आपकी सेक्स लाइफ ये सभी सिर्फ एक थायराइड के संतुलन पर निर्भर करता है। इसलिए आप सोच सकते है की थायराइड का संतुलन बिगड़ना कितनी बीमारियो को इन्विटेशन देता है। 

थायराइड क्यों होता है

दोस्तो आजकल की बिगड़ती जीवनशैली के कारण कई सारी बीमारियां आपके शरीर को जकड़ लेती है। उनमें से थायराइड का संतुलन बिगड़ना भी एक प्रमुख समस्या है। थायराइड की प्रोब्लम आजकल बढ़ती जा रही है। इसलिए अकसर लोग इस बात को लेकर परेशान रहते है की थायराइड क्या होता है। आख़िर इसकी क्या वजह है और इसके लिए उपाय क्या है। यह सभी सवाल अकसर लोग करते है। 

Also, Read पतला होने का तरीका| क्या खाएं? कितना खाएं?

थायराइड के कारण – थायराइड क्यों होता है

• टेंशन

आजकल की लाइफस्टाइल में सबसे आम प्रोब्लम जो बड़ो से लेकर बच्चो तक को है, वो है टेंशन। जी हां दोस्तो आजकल सबसे बड़ी प्रोब्लम और बीमारियो के आने का पहला कारण आपकी टेंशन ही हो सकती है। बड़ो को जिंदगी के मसलों की तो बच्चो को एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने, स्कूल में फ्रेंड्स में अच्छा दिखने और कॉन्फिडेंस को लेकर टेंशन रहती है। ऊपर से माता पिता का प्रेशर रहता है। ऐसे में देखा जाए तो सभी को किसी न किसी तरह की टेंशन होती ही है। 

लेकिन दोस्तो टेंशन आपके हार्मोंस का संतुलन बिगाड़ने का काम करती है, ना की जिंदगी की प्रोब्लम का हल। इसलिए अपने तनाव स्तर को कंट्रोल करे। 

• विटामिन ए की कमी होना – थायराइड क्यों होता है

अकसर सबने यह पढ़ा ही है की विटामिन्स हमारे शरीर के अच्छे संचालन के लिए बहुत जरुरी होते है। इसलिए हमारे शरीर को अलग अलग काम के लिए अलग अलग विटामिन की ज़रूरत होती है। ऐसे में विटामिन ए की कमी हो जाना थायराइड की प्रोब्लम को बुलावा देने के समान है। विटामिन ए टीएसएच के संतुलन को बनाए रखने के लिए जरुरी होता है।

Also, Read 1 मिनट में नींद आने का तरीका

• लो सेलेनियम

सेलेनियम लीवर के टी4 को टी3 में बदलता है। सेलेनियम ऑटोइम्यून थायराइड की प्रोब्लम से भी बचाता है। 

• शरीर में आयोडीन का कम या ज्यादा होना

दोस्तों थायराइड हार्मोन के रिलीज होने के लिए आयोडीन की जरुरत होती है। लेकिन अगर आयोडीन की मात्रा ज्यादा या कम हो जाए तो यह थायराइड के हार्मोंस के रिलीज करने की समस्या को बढ़ा सकती है। इसके कारण या तो हार्मोंस कम बनेंगे या बहुत ज्यादा बनेंगे।

Also, Read  चूहा भगाने का आसान तरीका – फिर कभी नहीं दिखेंगे चूहे

• हार्मोंस का आंतुलित होना

दोस्तो सभी हार्मोंस का एक दूसरे से जुड़ाव होता है। किसी भी तरह के हार्मोन का उत्पादन करने वाली एंडोक्राइन ग्रंथि में अगर शिथिलता आ जाती है तो यह थायराइड पर नेगेटिव असर करती है। इसके कारण थायराइड की कार्य प्रणाली बाधित होने लगती है। 

• टॉक्सिक पदार्थ – थायराइड क्यों होता है

शरीर में जहरीले पदार्थ का जाना भी थायराइड के कार्य को प्रभावीत करता है। इसके कारण ऑटो इम्यून डिजीज ट्रिगर होती है।  इसलिए प्लास्टिक, कीटनाशक और अन्य टॉक्सिक पदार्थ से दूर रहे।

Also, Read नये बाल उगाने का तरीका – देखते ही देखते बाल आने होंगे शुरू

• ग्लूटेन

यह प्रोटीन होता है जो खासकर अनाजो में पाया जाता है। ग्लूटेन थायराइड वाले मरीजों के लिए समस्या है। ग्लूटेन गेंहू, राई, जो सूजी और पिस्ता में भी पाया जाता है। 

• ग्रेव्स रोग का होना

दोस्तो थायराइड क्या होता है की श्रेणी में अब तक हमने सात कारण जान लिऐ अब बात करते है हमारे आखरी कारण के बारे में। ग्रेव्स रोग यह एक ऐसी बिमारी है जिसमे थायराइड ग्रंथि बहुत ज्यादा सक्रिय हो जाती है। जिसके कारण थायराइड ज्यादा हार्मोंस को रिलीज करती है। 

थायराइड के लक्षण क्या है

अचानक से व्यवहार में चिड़चिड़ापन आना, घबराहट होना,वजन कम होना, सोने की समस्या, थायराइड ग्रंथि का बढ़ना, अनियमित मासिक धर्म और आंखो में जलन होना या देखने में प्रोब्लम आना आदि थायराइड के लक्षण है। 

Also, Read हिचकी क्यों आती है – हिचकी रोकने के घरेलु उपाय

थायराइड के लिए बचाव

योग और एक्सरसाइज करें,सेव और अन्य फलों का सेवन, हल्दी वाला दूध, भरपुर नींद लेना, भोजन में अच्छे बदलाव लाना, हरि सब्जियां खाना आदि परिवर्तन आप अपने जीवन में करें। 

उपचार

  • डॉक्टर से अपना रूटीन चेकअप करवाए और लक्षणों को नोट करें। 
  • थायराइड के लिए एंटी थायराइड की कई दवाइयां दी जाती है। जो आपके हार्मोंस के ज्यादा बनने की प्रक्रिया को कंट्रोल करती है। 
  • थायराइड के उपचार के लिए ऑपरेशन भी किया जाता है। जिसमे आपकी थायराइड को हटा दीया जाता है। लेकिन आजीवन आपको फिर हार्मोंस के लिए दवाई का सेवन करना पड़ सकता है। 
  • एक और तरीका जो इसके इलाज के लिए अपनाया जाता है वो है थायराइड का प्रतिस्थापन। 

दोस्तो यह थी जानकारी थायराइड क्या होता है के बारे में हम उम्मीद करते है। की आपको पसन्द आया होगा। इसको लाइक और शेयर जरुर करे। आपका धन्यवाद इस ब्लॉग पर आने के लिए। 

Also, Read सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण

FAQ

Q. थायराइड की प्रॉबलम किसमे ज्यादा होती है?

Ans: खासकर महिलाओं में इसकी समस्या ज्यादा होती है।

Q. थायराइड में कौनसे लक्षण दिखते है?

Ans: घबराहट, थकान, चिड़चिड़ापन और नींद में कमी आदि लक्षण दिखते है।

Q. थायराइड में कौनसे फल का जूस पिएं?

Ans: चुकंदर और गाजर।

Also, Read किडनी की बीमारी के 10 संकेत – 10 बड़े संकेत हो जाएँ सावधान