सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण और इसका उपचार

Spread the love

हम सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण: नमस्कार दोस्तो स्वागत हैं आपका हमारे नई ब्लॉग पोस्ट में और आज हम सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण जानने वाले है। साथ ही जब आपका इस समस्या से सामना हो तो क्या करे, कौनसे घरेलू उपचार अपनाए यह भी आज हम इस आर्टिकल के जरिए जानने वाले है। लेकिन इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा, तभी आपको सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण के बारे में पूरी जानकारी पता चल पाएगी।

हम सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण
हम सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण

तो चलिए अब हम सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण को जानते है की ऐसा क्यों होता है।

दोस्तो सिर दर्द एक तरह का नहीं बल्की कई प्रकार के होते है और कुछ परिस्थितियों में आंखो के पीछे वाले हिस्से में या फिर आखों में दर्द की समस्या होती है। सिर में दर्द होना आजकल एक आम समस्या हैं तो आपके इसके होने के कारण जानकर सावधानी रख सकते है, और इसके अलावा अपनी आंखों को संवेदनशील प्रतिक्रिया से बचा सकते है।

जानें- सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण

हम आपकों सिर दर्द और आँखो में दर्द के कारण यहां बता रहे है इन्हे ज़रूर जानें। ताकि आप इस प्रोब्लम से बच पाए।

• माइग्रेन

डॉक्टर की सलाह के अनुसार दोस्तों माइग्रेन की समस्या लाइलाज होती है। इसके ट्रिगर का कोई न कोई कारण हो सकता है। हो सकता है की किसी अन्य व्यक्ति जिसको माइग्रेन की समस्या हो उसके लक्षण और ट्रिगर आपसे अलग हो। माइग्रेन के दर्द को आप सिर के पीछे वाले हिस्से में महसूस करते है। यह दर्द बहुत ज्यादा तीव्रता के साथ होता है। माइग्रेन का असर आप पर चार से सात दिन तक रह सकता है। 

माइग्रेन के दर्द के कई कारण हो सकते है जैसे किसी किसी को यह दर्द तनाव लेने पर होता है, किसी में हार्मोंस का संतुलन बिगड़ने पर होता है, तो किसी में आहार और खराब जीवनशैली के कारण भी हो सकता है। जब माइग्रेन का दर्द होता है तो आपको सिर में दर्द के अलावा अपनी आंखो में भी दर्द की समस्या हो सकती है, आपकी आंखे हो सकता है रोशनी के प्रति संवेदनशील हो जाए, जिसके कारण आपको आंखो में दर्द की प्रोब्लम से सामना करना पड सकता है।

Also Read किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है

• आंखो पर दबाव डालना

क्योंकि आज का दौर डिजिटल है। तो ज्यादतार व्यक्ति अपना वक्त लैपटॉप, कम्प्यूटर और मोबाइल आदि पर बिताते है। जिसके कारण आंखो को एक जगह ज्यादा देर तक फोकस करना पड़ता है। इस वजह से आंखो पर दबाव बनता है तो आंखो में दर्द होने लगता है। आपकी आंखों में दर्द होने के साथ स्क्रीन पर वक्त ज्यादा देने से सिर में भी दर्द होने लगता है। क्योंकि इन आधुनिक उपकरणों से कुछ रेडिएशन वाली तरंगे निकलती है जिनके कारण सिर पर इसका असर होता है।

Also Read नींद ना आने के कारण और घरेलू उपाय

• साइनसाइटिस

अगर आपको साइनस की प्रोब्लम है तो हो सकता है की जो ऊतक साइनस को कंट्रोल करते है, उनमें सुजन आ गई हो। जिसके कारण आपको सिर दर्द, आंखो में दर्द और चिकबॉन्स में दर्द की समस्या हो सकती है। साइनस में आपको बुखार, थकान, नाक बंद होना और जब आप लेट जाए तो तेज दर्द होने के लक्षण दिखाई देते है।

• क्लस्टर के कारण सिर दर्द होना

क्लस्टर का दर्द बहुत गंभीर होता है। इस का दर्द दौरे पड़ने की तरह रुक रुक कर होता है।क्लस्टर भी आपके सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण हो सकता है। इसका ईलाज काफी गंभीरता के साथ होता है।

Also Read प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है

• ग्लूकोमा

ग्लूकोमा भी आपके सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण बन सकता है। ग्लूकोमा की प्रोब्लम जिन लोगो को होती है, उनकी आंखों की तंत्रिका प्रभावित होती है। ग्लूकोमा को आम भाषा में काला मोतिया भी कहा जाता है।  इस समस्या में रोशनी के चारों ओर गोले दिखाई दे सकते है।

• ग्रेव्स रोग का होना

ग्रेव्स रोग होना एक ऑटो इम्यून की समस्या है। इसमें आपकी थायराइड प्रभावती होती है। ग्रेव्स रोग के कारण आंखो और सिर में तेज़ दर्द हो सकता है। आंखो में पानी आने की समस्या हो सकती है।

Also Read जीभ के पीछे दाने होने के कारण और इलाज

सिर दर्द और आँखों में दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

अपने शरीर को हाईड्रेट रखे-

पानी आपकी सभी तरह की परेशानियों से लड़ने में मदद करता है। यह आपके सिर में दर्द होने की तीव्रता को कम करने में आपकी सहायता करता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपके सिर्फ दर्द के लिए सबसे सरल घरेलू उपाय हो सकता है।

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स ले

सभी आठ तरह के विटामिन भी आपकी अलग अलग तरह की बीमारियों को हराने में मदद करता है। यह आपकी पाचन क्रिया को ठिक करके भरपुर ऊर्जा देता है। इम्यून सिस्टम का सपोर्ट करता है। साथ ही आपके सिर दर्द और आंखों में दर्द की समस्या को कम करने में मददगार है।

Also Read थायराइड का रामबाण इलाज बहुत असरदार

आंखो को आराम दे

यदि आपका काम पुरी तरह कंप्यूटर या लैपटॉप आधारित है। तो बीच बीच में ब्रेक लेकर अपनी आंखो को स्क्रीन पर फोकस करने से आराम दे। और हल्की फुल्की आंखो की एक्सरसाइज करें। आंखो को ठंडे पानी से धोएं इस से आपकी आंखो की मसल्स रिलैक्स हो जाती है। हो सके तो आप ठंडे दूध को रूई में डुबोकर आंखो पर रखे। इस से आप तुरंत आंखो की समस्या में राहत पाएंगे।

Also Read अपेंडिक्स क्या खाने से होता है – बहुत महत्वपूर्ण जानकारी

डॉक्टर से सलाह ले

हर प्रोब्लम का एक सामान्य स्तर होता है। जो ज्यादा लापवाही करने से बढ़ सकता है। यदि आपको सिर दर्द और आंखों में दर्द से राहत नहीं मिल रही है तो डॉक्टर से सलाह ले और उनकी दी हुई दवाइयों का वक्त पर सेवन करें।

तो दोस्तों अभी आपने सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण को जाना, इसके अतिरिक्त आपको हमने सिर दर्द से राहत पाने के कुछ घरेलू उपाय भी बताएं। इन्हे अपनाकर आप अपनी सिर दर्द और आंखो में दर्द से राहत पा सकते है। हम उम्मीद करते है इस ब्लॉग में दी गई जानकारी आपको ज़रूर पसन्द आयेगी। दोस्तो इस ब्लॉग को लाईक शेयर करके हमारा उत्साह ज़रूर बढ़ाए ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी जानकारी लाते रहे।

Also Read सर्दी में क्या खाना चाहिए | सर्दी-जुकाम के घरेलु उपाय

FAQ

Q. आंखों में दर्द का कारण क्या है?

Ans: आंखो में रक्त वाहिकाओं में फैलाव आजाना, किसी तरह का कचरा आंख में चला जाए या ज्यादा देर तक किसी एक ही चीज पर फोकस करने से आंखो में दर्द की प्रोब्लम आती है।

Q. सिर दर्द से तुरंत आराम कैसे पा सकते है?

Ans: एक्यूप्रेशर थैरेपी से आप सिर्फ दस से पंद्रह मिनट में आराम पा सकते है।

Q. सिर का भारी होने का कारण क्या है?

Ans: तनाव, थकान, किसी तरह का कोई सिर दर्द होना या चक्कर आना।

Also Read 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के सबसे बेहतरीन उपाय

1 thought on “सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण और इसका उपचार”

Leave a Comment