किडनी की बीमारी के 10 संकेत – 10 बड़े संकेत हो जाएँ सावधान

Spread the love

किडनी की बीमारी के 10 संकेत: किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक हैं। इसका मुख्यतः विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करना होता हैं। जी हाँ यह हमारे खून से यूरिया, एसिड जैसी वेस्ट पदार्थों को फ़िल्टर कर हमें रोग मुक्त रखता हैं। किडनी से विषाक्त पदार्थ फ़िल्टर होकर ब्लैडर में जाता हैं और पेशाब के द्वारा बाहर निकलता हैं। ख़राब जीवनशैली और गलत खानपान के कारण आज सिर्फ भारत में इसके लाखों मरीज हैं। कुछ लोग तो किडनी की बीमारी से जूझ रहे होते हैं और उन्हें पता भी नहीं होता हैं और यही कारण हैं की इस बीमारी को सबसे खतरनाक माना जाता हैं। तो चलिए आपको डिटेल में बताते हैं की किडनी की बीमारी के 10 संकेत क्या हैं।

किडनी की बीमारी के 10 संकेत - 10 बड़े संकेत हो जाएँ सावधान
किडनी की बीमारी के 10 संकेत – 10 बड़े संकेत हो जाएँ सावधान

जाने किडनी की बीमारी के 10 संकेत

चलिए अब मैं आपको बताती हूँ की किडनी की बीमारी के 10 संकेत क्या-क्या हैं:

दोस्तों अगर समय पर किडनी की बीमारी के संकेतों पर ध्यान दिया जाएँ तो इस रोग का निदान संभव हैं। इसलिए मैं आपको 10 संकेत बताने जा रही हूँ। नीचे बताएं गए संकेतों को ध्यान से पढ़ें। संकेत दिखने जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।

पढ़ें किडनी की बीमारी के 10 संकेत

1. भूख न न लगना

जब हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थ जमने लगते हैं तो भूख में कमी हो सकती हैं। इसके अलावे आपका वजन घट सकता हैं और उल्टी भी हो सकती हैं। दोस्तों किडनी की बीमारी के 10 संकेत में यह सबसे खतरनाक संकेत हैं। क्योकिं जब आपके शरीर में अपशिष्ट पदार्थ जमा होने लगते हैं तो आपको भूख नहीं लगती हैं। इसलिए इस स्थिति में जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। हालाँकि भूख न लगना कई अन्य बीमारियों के भी संकेत हो सकते हैं।

Also , Read थायराइड का रामबाण इलाज बहुत असरदार

2. हाथ, पैर, और फेस में सुजन

जी हाँ जब हमें किडनी में बीमारी की समस्या होती हैं तो किडनी सही से काम करना बंद कर देता हैं और सोडियम जमा होने लगता हैं जो हाथ, पैरों और चेहरे के सुजन का कारण बन सकती हैं। यह भी किडनी की बीमारी के 10 संकेत में से एक हैं इसे नजरंदाज नहीं करना चाहिए।

Also, Read रुके हुए पीरियड्स लाने के उपाय

3. अत्यधिक कमजोरी महसूस करना

किडनी की बीमारी होने पर आप आपको थकावट का अनुभव हो सकता हैं। दरसल जब हमारे खून में अशुद्धियाँ बढ़ जाती हैं और किडनी की कार्यप्रणाली सही से कार्य नहीं करती तो इस स्थिति में व्यक्ति थका हुआ महसूस करता हैं।

Also, Read 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta

4. पेशाब

किडनी के सही से कार्य न करने के कारण आपको बहुत ज्यादा पेशाब की समस्या या बिल्कुल पेशाब न आने की समस्या हो सकती हैं। कई मामलों में यूरिन बहुत कम बनता हैं। यह या किडनी की बीमारी के बेहद गंभीर संकेत हैं।

5. पेशाब में खून आना या सर्फ के झाग जैसा दिखना (किडनी की बीमारी के 10 संकेत)

कई मामलों में यह देखा गया हैं की जब किडनी की बीमारी होती हैं तो ब्लड सेल्स यूरिन में मिलकर पेशाब के जरिये बाहर आती हैं। साथ ही पेशाब में मवाद जैसा भी निकलता हैं। इस संकेत को कतई नजरंदाज नहीं करना चाहिए।

6. रुखी त्वचा के साथ खुजली

जब हमारी किडनी सही तरीके से कार्य करती हैं तो विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर कर शरीर से बाहर निकालती हैं। इसके अलावे यह हमारे शरीर के रेड ब्लड सेल्स को भी बनाने में सहायता करती हैं। स्वस्थ किडनी आपके खून में मिनरल की मात्रा को संतुलित रखता हैं। लेकिन जब हमारी किडनी सही से कार्य नहीं करती हैं तो हमारी त्वचा में खुजली की समस्या उत्त्पन्न हो सकती हैं। साथ ही यह हमारे स्किन को भी रुखा और बेजान बना सकती हैं।

Also , Read प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है

7. पेट के नीचे दर्द या पीठ में पीड़ा (किडनी की बीमारी के 10 संकेत

किडनी की बीमरी के संकेतों में पेट के नीचे दर्द होना भी शामिल हैं। हालाँकि यह बिल्कुल शुरुवाती लक्षण हैं। दरसल यह दर्द पेशाब में संक्रमण और मूत्र के रास्ते में पथरी होने के कारण होता हैं।

Also, Read 1 मिनट में नींद आने का तरीका

8. हाई ब्लड प्रेशर

अक्सर देखा जाता हैं की जिन लोगों को किडनी की बीमारी होती हैं उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती हैं। यह किडनी की बीमारी का सबसे आम लक्षण माना जाता हैं।

Also, Read माहवारी सम्बन्धी समस्याएं

9. पेशाब में जलन

किडनी की बीमारी में आपको पेशाब करते वक़्त जलन का अनुभव हो सकता हैं। दरसल यह जलन पेशाब न लगने की वजह से होता हैं जो की किडनी की बीमारी के संकेत हैं।

Also, Read नाक के बढे हुए मांस nasal polyps का रामबाण इलाज

10. सीने में दर्द का अनुभव (किडनी की बीमारी के 10 संकेत)

जी कुछ स्थितियों में आप सीने में दर्द का अनुभव भी हो सकता हैं।

डॉक्टर के पास कब जाएं

इस पोस्ट में मैंने आपको किडनी की बीमारी के 10 संकेत बताएं हैं। अगर इनमें से कुछ लक्षण आपमें दिखाई दे रहें हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।

Also, Read सर्दी में क्या खाना चाहिए | सर्दी-जुकाम के घरेलु उपाय

निष्कर्ष

इस पोस्ट में बताएं गए किडनी की बीमारी के 10 संकेत के द्वारा आप किडनी की बीमारी का पता लगा सकते हैं। इन संकेतों को पहचानकर डॉक्टर की मदद से उचित परामर्श ले सकते हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं की आपको किडनी की बीमारी के 10 संकेत का यह पोस्ट पसंद आया होगा। इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी यह जानकारी उपलब्ध हो सकें।

Also , Read हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण

नोट: किडनी की बीमारी के 10 संकेत का यह पोस्ट सामान्य जानकारी प्रदान करता हैं अधिक जानकारी के लिए किसी चिकित्सक से संपर्क करें।

Q. किडनी खराब होने पर कहाँ दर्द होता है?

Ans: किडनी की बींरी में पेट के नीचे दर्द हो सकता हैं।

Q. किडनी की समस्या का पता कैसे चलता है?

Ans: किडनी की बीमारी लक्षण और संकेत के द्वारा पकड़ा जा सकता हैं। जैसे : पेट के नीचे दर्द, पेशाब में जलन, हाथ पैर में सुजन, पेशाब में खून आना आदि।

Q. किडनी खराब होने का पहला संकेत क्या होता है?

Ans: पीठ और पेट के नीचे दर्द रहना।

Q. किडनी की जांच के लिए कौन सा टेस्ट होता है?

Ans: KFT, जिसका फुल फॉर्म होता हैं किडनी फंक्शन टेस्ट।

Also , Read नाक से खून आना किस बीमारी का लक्षण है

3 thoughts on “किडनी की बीमारी के 10 संकेत – 10 बड़े संकेत हो जाएँ सावधान”

Leave a Comment