हिचकी क्यों आती है – हिचकी रोकने के घरेलु उपाय

Spread the love

हिचकी क्यों आती है: नमस्कार स्वागत है आपका हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट पर जहां आज जानेंगे हिचकी क्यों आती है। क्या सच में हिचकी किसी के याद करने से आती है या फिर इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण होता है। चलिए बात करते है आख़िर हिचकी क्यों आती है।

हिचकी क्यों आती है - हिचकी रोकने के घरेलु उपाय
हिचकी क्यों आती है – हिचकी रोकने के घरेलु उपाय

जब भी हमें हिचकी आती है तो हम यहीं सोचते है की शायद कोई हमे याद कर रहा हैं और हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों का नाम लेने लग जाते है। कई बार जब हिचकी सार्वजनिक स्थान पर आती है तो पानी पीकर इसको रोकने का प्रयास करते है। लेकिन हिचकी क्यों आती है इसके पीछे और भी तो कई कारण हो सकते है ना। लेकिन इन कारणों को हमने कभी भी जानने के बारे में सोचा ही नहीं। लेकिन असल में हिचकी आने का कारण क्या है।  यह आज हम इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे। 

हिचकी क्यों आती है?

दरअसल हिचकी आना हमारे शरीर की प्रक्रिया से संबंधित है। वैज्ञानिक कारणों की बात करे तो हिचकी का संबंध हमारी सांस से होता है। जब हमारी पाचन क्रिया में गड़बड़ी होती है तो हिचकी आने लगती है। हमारे पेट और फेफड़ों के बिच में डायफ्राम पसलियों की मांसपेशियों के बीच गड़बड़ होने से हिचकी आती है। दरअसल जब हम सांस लेते है तो डायफ्राम सांस को नीचे की ओर खींचते है और जब सांस को वापस छोड़ते है तो डायफ्राम वापस अपनी नॉर्मल स्तिथि में आ जाता है। 

जब डायफ्राम सिकुड़ता है तो फेफड़े दुगनी गति से हवा को अंदर खींचते है जिसके कारण हिचकी आने लग जाती है। दोस्तों हिचकी आने का दूसरा कारण हमारा पेट भी होता है, जब हम खाना ज्यादा खा लेते है या हमारा पेट फूलता है तो हिचकी आने लग जाती है। 

Also, Read तुरंत गोरा होने के उपाय(Gore Hone Ke Upay)

हिचकी आने के अन्य कारण

  • ज्यादा खाना खा लेना या जल्दी खाना खा लेना भी हिचकी आने का एक कारण होता है। 
  • नर्वस या उत्साहित फील करना। 
  • एहलकोल का सेवन करना।

दोस्तों हिचकी आना वैसे तो एक कॉमन प्रोब्लम है लेकिन ज्यादा लंबे वक्त तक हिचकी आए तो यह किसी समस्या का संकेत हो सकती है। 

नर्व डेमेज होना

ज्यादा देर तक हिचकी आए तो हो सकता है वेगस वेन्स और फ्रेनिक वेन्स को कोई नुकसान हुआ हो।  वेगस वेन्स और फ्रेनिक वेन्स को नुकसान हो तो यह अन्य प्रोब्लम का कारण भी बनती है। 

Also, Read लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

सेंट्रल नर्व सिस्टम डिसऑर्डर

अगर इम्यून सिस्टम में गांठ या किसी तरह का कोई संक्रमण हो जाए और कोई प्रोब्लम हो तो हिचकी आने लग जाती है। 

मेटाब्लिज्म डिसऑर्डर होना

मेटाब्लिजम का संतुलन तब बिगड़ता है जब कोई ज्यादा शराब पीता हो या शुगर की बीमारी हो। इसके कारण भी हिचकी आने की संभावना होती है।

हिचकी आते समय पर क्या करे

हिचकी आने पर लोग सबसे पहले पानी पीने को प्राथमिकता देते है क्योंकि बहुत बार हिचकी आने पर वह पानी पीने से ठीक हो जाती है। लेकिन कई बार पानी भी काम नहीं करता है। अगर ऐसे हालात हो तो फिर आप  सीधा चीनी का उपयोग कर सकते है या पानी में चीनी और नमक का घोल बनाकर पी सकते है।  इस से आपकी हिचकी कुछ ही देर में रुक जाएगी। 

हींग और घी का उपयोग

बहुत बार हिचकी पेट में गैस को प्रोब्लम होने पर भी आती है। ऐसे में आप हींग और घी का इस्तेमाल कर सकते है। इस नुस्खे का उपयोग करने के लिए आप एक चम्मच घी  में दो चुटकी घी मिलाए और तवे पर इसको गरम कर ले इसके बाद आप इसे दिन में बार एक ग्लास छाछ में मिलाकर पिएं। 

Also, Read सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय

कालीमिर्च का उपयोग

कई बार हिचकी को रोकने में कालीमिर्च भी मददगार साबित होती है। कालीमिर्च का उपयोग करने के लिए आप कुछ दाने कालीमिर्च के लेकर उसे चीनी के साथ चबा चबा के खाएं।

ठंडे पानी का उपयोग

ठंडे पानी से आपके डायफ्राम शान्त होते है। जिस से हिचकी आनी बंद हो जाती है। आप चाहें तो ठंडे पानी से गरारे भी कर सकते है। 

पेपर बैग का उपयोग करे

जब भी हिचकी ज्यादा देर तक चले या हिचकी से परेशान हो तो पेपर बैग में सांस ले और पेपर बैग में ही सांस छोड़े। 

सांस रोके

जब भी हिचकी आए तो कुछ देर तक सांस को रोक के रखे क्योंकि कई बार फेफड़ों में कार्बनडाईऑक्साइड गैस भर जाती है। जिसे सांसे रोकने पर फेफड़े बाहर करते है और हिचकी रुक जाती है। 

Also, Read रुके हुए पीरियड्स लाने के उपाय

डॉक्टर से सलाह कब ले

हिचकी का आना वैसे तो नॉर्मल होता है लेकिन अगर दो दिन से ज्यादा हिचकी आए तो यह किसी परेशानी का संकेत हो सकता है। दो दिन से ज्यादा हिचकी आने पर आप डॉक्टर से सलाह ले। दो दिन से ज्यादा जब हिचकी आती है तो इसको इंट्रेक्टेबल हिचकी कहते है। 

डॉक्टर की माने तो एक महीने या दो दिन तक हिचकी आना  किसी स्वास्थ्य से जुड़ी प्रॉब्लम की ओर संकेत हो सकता है। डॉक्टर के अनुसार ज्यादा टेंशन लेना, एहलकोल लेना, बीड़ी सिगरेट पीना आदि इस प्रॉबलम के कारण हो सकते है। 

Also, Read सर्दी में क्या खाना चाहिए | सर्दी-जुकाम के घरेलु उपाय

FAQ

Q. अगर हिचकी लगातार आए तो क्या करे?

Ans: ठंडे पानी से गरारे करे, ठंडा पानी पिए और पेपर बैग में सांस ले।

Q. हिचकी रोकने का आयुर्वेदिक तरीका?

Ans: अदरक का एक टुकड़ा मुंह में लेके धीरे धीरे चबाए।

Q. अगर हिचकी बंद न हो रही हो तो क्या करें?

Ans: सीने लार हल्का दबाव डाले, सांस रोक के रखे कुछ ही देर के लिए।

Also, Read 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के सबसे बेहतरीन उपाय