बेटे होने के 4 लक्षण : लक्षणों से जाने गर्भ में पल रहे बच्चे के बारें में

Spread the love

बेटे होने के 4 लक्षण :नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं बेटा होने के 4 लक्षण के बारे में।  किसी भी महिला के लिए गर्भवती होना एक सुखद एहसास होता है। जब महिला गर्भवती होती है तो परिवार में यह आशा और उम्मीद लगी रहती है कि होने वाली संतान लड़का होगा या लड़की। सब बहुत खुश होते हैं कि घर में एक नया सदस्य आने वाला है और जल्द ही घर में किलकारियां सुनने को मिलेंगी लेकिन सबके मन में यह सवाल भी होता है कि वह किलकारियां आखिर किसकी होगी।

बेटे होने के 4 लक्षण
बेटे होने के 4 लक्षण

सबको यह डिलीवरी के बाद ही पता चलता है कि घर में बेटे का जन्म हुआ है या बेटी का लेकिन इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बेटा होने के 4 लक्षण के बारे में बताने वाले हैं।  जिन्हें पहचान करके आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके घर बेटा होने वाला है।

बेटा होने के 4 लक्षण : प्रस्तावना

गर्भ में बेटा है या बेटी यह जानने के लक्षण और प्रक्रिया आज ही नहीं बल्कि यह पहले भी होता था। इतिहास में कुछ औरतों की ऐसी कहानियां है। जिससे यह पता चलता है। कि वह यह जानने की कोशिश करती थी कि गर्भ में बेटा है या बेटी। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बेटा होने के 4 लक्षण बताने जा रहे हैं जिन्हें आप नीचे पढ़ सकते हैं।

दिल की धड़कन ( बेटे होने के 4 लक्षण )

गर्भावस्था के दौरान अपने बच्चे की पहली धड़कन सुनना हर मां के लिए एक रोमांचकारी अनुभव होता है। यह अनुभव किसी सपने के जैसे लगता है। लेकिन यही धड़कन आपको बता सकती हैं कि आपके गर्भ में बेटा है या बेटी। बच्चे के लिंग का पता लगाने के लिए आप उसकी धड़कनों की गति का ध्यान रखे। आपके गर्भ में पल रहे शिशु की धड़कन अगर 140 बीट प्रति मिनट से कम है तो यह संकेत हो सकता है कि आपके घर में पलने वाली संतान लड़का है। वहीं दूसरी तरफ अगर बच्चे की धड़कन 140 बीट प्रति मिनट से ज्यादा होती है तो यह इस बात का संकेत है कि आपके घर में पल रही संतान लड़की हो सकती है।

Also, Read हिचकी क्यों आती है – हिचकी रोकने के घरेलु उपाय

यूरिन का रंग बदलना ( बेटे होने के 4 लक्षण )

यूरिन का रंग हर व्यक्ति का उसके शरीर में पाए जाने वाले सिम्टम्स के अनुसार अलग होता है। लेकिन गर्भवती महिला के यूरिन से भी है पता लगाया जा सकता है कि गर्भ में पल रहा बेबी लडका होगा या लड़की। 

 गर्भवती महिलाओं में प्रेगनेंसी के दौरान आने वाले शारीरिक और हारमोंस के बदलाव के कारण उनके यूरिन के रंग में बदलाव आ जाता है। यूरिन के रंग को देखकर आप यह पता कर सकते हैं कि आपके गर्भ में पल रही संतान बेटा है या बेटी। अगर यूरिन गहरे रंग का होता है तो यह इस बात की ओर इशारा करता है कि आपके गर्भ में पलने वाली संतान बेटा होगा। इसके अलावा आप गर्भावस्था में जब यूरिन जाए तो उस पर ड्रानो डालकर उसके रंग का पता करें। अगर यूरिन का रंग काला, नीला या फिर भूरा हो जाए तो यह इस बात का संकेत देता है कि आप के गर्भ में पलने वाली संतान लड़का है।

Also, Read 2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो – दिल खुश कर देगा

 प्रेगनेन्सी में वजन बढ़ना ( बेटे होने के 4 लक्षण )

गर्भवती महिला का वजन गर्भावस्था के दौरान बढ़ने लगता है। क्योंकि गर्भ में पल रहे शिशु का आकार भी बढ़ना शुरू हो जाता है। महिला के बढ़े हुए वजन के बाद आप उसके शरीर को देखकर यह अंदाजा लगा सकते हैं कि गर्भ में पल रही संतान लड़का है या लड़की। किसी गर्भवती महिला को पीछे से देखने पर यह आभास होना कि उसका  वजन नहीं बढ़ा है। बल्कि उसके पेट का आकार ज्यादा बढ़ा हुआ है। तो यह बेटा होने का संकेत देता है।

इसके अलावा यदि किसी गर्भवती महिला का पेट आगे की ओर ज्यादा निकलकर नीचे की तरफ झुका हुआ है। तो भी अक्सर लोग कहते हैं कि लड़का होने का लक्षण है लेकिन यह तरीका किसी भी प्रकार से मान्य नहीं है। यह सिर्फ एक धारणा है।

Also, Read लेटकर दूध पिलाने के नुकसान – जानकर हैरान हो जाएंगे।

कुछ खाने की ईच्छा

कहा जाता है कि गर्भवती महिलाओं को अक्सर कुछ अलग या विशेष खाने की इच्छा होती है। लेकिन यह बात सभी गर्भवती महिलाओं पर लागू नहीं होती है। हालांकि आप महिला की खाने की जताई जा रही इच्छा द्वारा भी है पता कर सकते हैं कि गर्भ में पल रही संतान लड़का है या लड़की लेकिन इसे सटीक परिमाण मानना हम कतई सही नहीं ठहरा सकते। दरअसल जब कोई महिला बहुत ज्यादा तीखा और खटा खाने की ईच्छा बार बार जताए तो इसे भी बेटा होने का लक्षण बताया जाता है। 

विशेष सूचना ध्यान दे

ऊपर बताएं गए सभी तरीके वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित नहीं है। इसलिए हम यह दावा नहीं कर सकते है की यह परिणाम सटीक साबित होंगे या नहीं। क्योंकि थोड़ी बहुत गुंजाइश हमेशा रहती है। ऊपर बताएं गए सभी तरीके पूर्वजों से सुनी हुई बातो पर और समाज में होने किवदंतियों पर आधारित है।  इसके अलावा हम किसी भी प्रकार के लिंग निर्धारण का समर्थन नहीं करते है। 

आपका इस ब्लॉग पर आने के लिऐ धन्यवाद। बने रहिए हमारे साथ हर बार कुछ रोचक जानकारियां हासिल करने के लिए। हम उम्मीद करते है बेटा होने के 4 लक्षण पर दी गई जानकारीआपके लिए काम की साबित हुईं होगी। 

Also, Read चिकन पॉक्स में दूध पीना चाहिए या नहीं

FAQ 

Q. बेटे होने के लक्षण पर महिला किस तरफ ज्यादा करवट लेती है?

Ans: आमतौर पर गर्भवती महिला पेट में बेबी boy होने पर दाहिनी तरफ करवट लेकर ज्यादा सोती है।

Q. सबसे ज्यादा लड़के कौनसे माह में जन्म लेते है?

Ans: शोध के अनुसार लडको का जन्म ज्यादातर वसंत ऋतु और गर्मी के मौसम में ज्यादा होता है। 

Q. गर्भ में  पल रहे बच्चे की हलचल कब से महसूस होने लगती है?

Ans: तो बेबी बाहरवे सप्ताह से ही हलचल करने लग जाता है लेकिन यह हलचल बहुत धीरे होती है। लेकिन सोहल्वे सप्ताह से बेबी की हलचल को आराम से महसूस किया जा सकता है।

Also, Read हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए – जाने कब करता हैं नुकसान

1 thought on “बेटे होने के 4 लक्षण : लक्षणों से जाने गर्भ में पल रहे बच्चे के बारें में”

Leave a Comment