बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है? – जाने अभी नहीं तो पछताना पड़ेगा

Spread the love

कई महिलाओं के मन में यह सवाल आता हैं की बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है? । अगर कोई प्रेग्नेंट नहीं हैं और वह अनवांटेड किट मेडिसिन का सेवन कर लेता हैं तो कई तरह के साइडइफेक्ट्स देखें जाते हैं। आज की इस पोस्ट में मैं आपको अनवांटेड किट से सबंधित सभी जानकारियां देने जा रही हूँ। महिलाएं इस किट का सेवन तब करती हैं जब उन्हें बच्चे की जरूरत नहीं होती हैं। इस किट के सेवन 11 सप्ताह से कम की प्रेगनेंसी में ही लेने की सलाह दी जाती हैं। हालाँकि मार्किट में कई तरह के अनवांटेड किट मेडिकल स्टोर में मौजूद होते हैं। हालाँकि इसका सेवन चिकित्सक की सलाह के बाद करना ही उचित हैं।

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है?
बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है?

दोस्तों अनवांटेड किट मुख्यत: मिसोप्रोस्टोल और मिफेप्रिस्टोन जो की प्रोजेस्टेरोन होर्मोन के उत्पादन को रोककर गर्भपात की स्थिति में ले जाती हैं। डॉक्टर अनचाहे प्रेगनेंसी रोकने के लिए इस किट का इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते हैं। इसे खाने से प्रेगनेंसी की सम्भावना बेहद कम हो जाती हैं। लेकिन कई बार यह देखा गया हैं की महिलाएं इसका सेवन बीना प्रेगनेंसी के भी कर लेती हैं। ऐसे में महिला के मन में यह सवाल आता हैं की बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है?

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है?

अगर आपने बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट का सेवन किया हैं तो कुछ साइडइफेक्ट्स आपको दिखाई दे सकते हैं। हालाँकि की प्रेगनेंसी की अवस्था में भी इस किट के सेवन से कुछ साइडइफेक्ट्स दिखाई देते हैं हैं। तो आइये जानते हैं की बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है? या इसके क्या नुकसान हो सकते हैं।

सर में दर्द का होना

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है? - सर में दर्द का होना
सर में दर्द का होना

इस किट के सेवन से असामान्य रूप होरमोंस में के निर्माण में बाधा उत्पन्न होती हैं। यह प्रोजेस्टेरोन के प्रभाव को रोकती हैं जिससे गर्भाशय सिकुड़ने लगता हैं। शारीर में हो रहे इन बदलाव की वजह से सर दर्द, बुखार, जी मचलना, घबराहट होना, उल्टी, चक्कर आना बेहद आम बात हैं। बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से इस तरह की प्रोब्लेम्स का आना सामान्य बात हैं। इस तरह की समस्याएं अनवांटेड किट की दूसरी खुराक लेने के बाद ही दिखाई देते हैं।

इसलिए बीना प्रेगनेंसी के इसका सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं। अगर आपने इस किट का सेवन किया हैं और कोई गंभीर लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो इस स्थिति में निकटतम चिकित्सक की सलाह जरुर लें।

Also, Read रुक रुक के ब्लीडिंग होना – पीरियड रुक रुक के आना क्या कारण है -उपाय

पेट की समस्या

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से आपको पेट में कई तरह की परेशानियाँ हो सकती हैं। इस किट का सेवन पेट में दर्द, मरोड़, लैट्रिन का पतला होना और उल्टी जैसी समस्याएं पैदा कर सकती हैं। हालाँकि यह समस्या ज्यादात्तर मामलों में स्वत: ही ठीक हो जाती हैं। लेकिन अगर आपकी समस्या बढती जा रही हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलें।

Also, Read पीरियड आने के बाद भी क्या कोई प्रेग्नेंट हो सकते है? ?

पीरियड का अनियमित हो जाना और ब्लीडिंग का ज्यादा होना

अगर किसी ने अनवांटेड किट का सेवन बीना प्रेगनेंसी के कर लिया हैं तो यह कभी-कभी पीरियड में ज्यादा ब्लीडिंग का कारण बन सकता हैं। इसके अलावे इसके सेवन से पीरियड कभी-कभी बहुत देर से या कभी कभी बहुत जल्दी आ आ सकती हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं की इसके सेवन से आपके गर्भाशय में सिकुड़न आती हैं। ज्यादा ब्लड निकलने की वजह से कमजोरी और पेट दर्द के साथ-साथ पेट में एंठन जैसी समस्या भी हो सकती हैं।

अगर आपने इसका सेवन बीना प्रेगनेंसी की अवस्था में किया हैं और आपको गंभीर साइडइफेक्ट्स दिखाई दे रहे हैं तो चिकित्सक का परामर्श लेकर इसका इलाज जरुरी हैं।

दोस्तों इन सबके अलावे इसके अन्य कई साइडइफेक्ट्स भी देखे गए हैं। अकारण बार-बार इसके सेवन से लीवर और हार्ट पर बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं। 11 सप्ताह से अधिक गर्भवती महिला को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह बेहद जरुरी हैं अन्यथा शारीर पर इसके कई गंभीर परिणाम भी देखे जा सकते हैं। किडनी से जुडी बीमारी होने पर इसके सेवन से पहले डॉक्टर से इसके प्रभाव के बारें में भी जानकारी आवश्यक हैं।

Also, Read प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए या कब करना चाहिए

निष्कर्ष

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है? इसकी पूरी जानकारी इस विशेष पोस्ट द्वारा दी गयी हैं। यह एक सामान्य जानकारी हैं विशेष जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। अनवांटेड किट का सेवन अकारण करना बेहद हानिकारक हो सकता हैं। इसके सेवन से शारीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव देखने को मिलते हैं। जिसके कारण पीरियड अनियमित हो जाना और ब्लीडिंग होना आम बात हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आपको ऊपर बताई गयी जानकारी अच्छी लगी होगी। ऐसी ही जानकारियों के लिए आप हमारे ब्लॉग के अन्य हेल्थ से जुडी पोस्ट को पढ़ सकते हैं। इस जानकारी को शेयर करने के लिए नीचे बटन पर क्लिक कर शेयर कर सकते हैं।

Also, Read प्रेगनेंसी में पेट में धक् धक् होना – 2 महीने की प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग होना

2 thoughts on “बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है? – जाने अभी नहीं तो पछताना पड़ेगा”

Leave a Comment