नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – घर पे ही आसानी से

Spread the love

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट : हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉक पर जहां हम लेकर आते हैं आपके लिए कोई ना कोई नई जानकारी और आज हम बात करेंगे नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें के बारे में। दोस्तों नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका जानने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें - घर पे ही आसानी से
नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – घर पे ही आसानी से

जाने की नमक से घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे

दोस्तो प्रेगनेंसी टैस्ट के लिए जरुरी नहीं की आप मेडिकल तरीके ही अपनाए। कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी होते है जिन्हे अपनाकर  घर पर ही प्रेगनेंसी टैस्ट किया जा सकता है। इनसे भी आप आसानी से पता कर सकती है और घरेलू तरीके भी आपको रिजल्ट दे सकते है। 

अक्सर यह कहा जाता है की प्रेगनेन्सी हर महिला के लिए सबसे खास वक्त होता है। जब एक महिला बच्चे की प्लानिंग करती है तो उसे इंतजार रहता है। इस बात का की उसने कंसीव किया है या नहीं। इसके लिए वह प्रेगनेन्सी कीट का सहारा लेने की सोचती है, लेकीन कुछ महिलाए महंगे प्रेगनेन्सी टेस्ट वाले किट को खरीदने में समर्थ नहीं होती है। इसके लिए आज हम आपको नमक से प्रेगनेंसी टैस्ट कैसे करे के बारे में  बताने वाले है। 

घर पर प्रेगनेंसी टैस्ट करना क्या होता है

घर पर प्रेगनेंसी टैस्ट करना मेडिकल जांच से अलग होता है। महिलाए अक्सर इसका इस्तेमाल प्रेगनेंसी कीट उपलब्ध ना होने पर करती है। घर पर प्रेगनेन्सी की जांच करने के लिए महिलाए कई तरीकों का इस्तेमाल करती है। घर प्रेगनेन्सी की जांच के ये तरीके यूरीन में एचसीजी हार्मोन के स्तर पर काम करते है। 

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें

नमक से प्रेगनेन्सी टेस्ट करने के लिए आपको अपने ओव्यूलेशन डेट को ट्रेक करना चाहिए। ताकि आप ओव्यूलेशन के पांचवे दिन से अपना प्रेगनेन्सी टैस्ट कर सकें। इस से आपको रिजल्ट सटीक मिलने के ज्यादा चांस रहते है। दरअसल जब पीरियड मिस होता है और महिला प्रेगनेंसी कंसीव करने का इंतजार कर रही होती है तो वो कई बार घर पर ही प्रेगनेन्सी टैस्ट करने का सोचती है। जब महिला गर्भवती होती है तो उसके यूरिन में एचसीजी हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। जिससे कारण प्रेगनेसी टेस्ट सफल हो पाता है। 

Also, Read रुके हुए पीरियड्स लाने के उपाय

चलिए अब नमक द्वारा प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे के बारे में जानते है:

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए सुबह का पहला यूरीन के साफ बाउल में डालें। उसके बाद एक और साफ बाउल ले और उसमे यूरीन का तीन चौथाई नमक डाले। उसके बाद यूरीन को धिरे धिरे नमक वाले बाउल में डालें। इसके बाद नमक को यूरीन में घुलने का इंतजार करें, इस दौरान आपको नमक और यूरीन की प्रतिक्रिया में झाग बनते दिखेंगे अगर ऐसा होता है। तो आप मान सकती है की आप प्रेगनेंट है। क्योंकि HCG हार्मोन यूरीन में पाया जाता है जिससे वह नमक के साथ प्रतिक्रिया करता है। 

Also, Read 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट पर परिणाम कितना भरोसेमंद हो सकता है:

घर पर प्रेगनेंसी नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करना आसान रहता है और यह रिजल्ट भी बहुत जल्दी देता है। अगर बात करे नमक से प्रेगनेन्सी टैस्ट के परिणाम पर भरोसा करने की तो, आपने कई बार देखा होगा की मार्केट के किट भी कई बार गलत परिणाम दे देते है। तो यह भी एक घरेलू तरीका है इसलिए नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव आता है तो आप एक बार डाक्टर से जांच जरुर करवाए। ताकि आपकी प्रेगनेंसी कन्फर्म हो सके। अगर आप यह सोच रहे है की नमक से प्रेगनेन्सी टैस्ट किस प्रकार होता है तो आपको बता दे इसके दो फैक्टर है। पहला ये की HCG हार्मोन के स्तर के आधार पर प्रेगनेंट होने का पता चलता है। 

दूसरा फैक्टर ये है की यूरीन में पाया जाने वाला यूरिक एसिड और नमक का सोडियम क्लोराइड जब एक साथ मिलते है और यूरीन में एचसीजी हार्मोन भी होता है तो यूरीन का रंग बदल जाता है। 

आपने यह तो जान लिया की नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे। लेकीन आप इसे किस प्रकार समझ सकते है। यह भी जान लेते है। 

Also, Read प्रेगनेंसी में मंदिर जाना चाहिए या नहीं – विस्तार से

नमक से पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट को समझे

जब नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाए और नमक को यूरीन में मिलने पर उसका रंग दूध जैसा दिखने लगे या उसमे सफेद झाग बनने लगे तो आप आप समझ जाइए की रिजल्ट पॉजिटिव है। 

नेगेटिव प्रेगनेंसी टेस्ट हो तो

यूरीन में नमक मिलाएं बहुत वक्त हो गया और फिर भी कोई बदलाव देखने को ना मिले तो आप समझ सकती है की प्रेगनेंसी टैस्ट निगेटिव है। 

हमारे प्यारे साथियों आज आपने नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे के बारे में जाना। हम उम्मीद करते है की आपको नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट का तरीका समझ आ गया होगा और पसंद भी आया होगा। ऐसी ही और जानकारी हासिल करने के लिए आप हमारे ब्लॉग को लाइक शेयर और फॉलो कर सकते है।  इस ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद। 

Also, Read प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye)

FAQ

Q. प्रेगनेंसी में महिला के कौनसे अंगो में दर्द होता है?

Ans: पीठ में, कमर में और पेट में इसके अलावा महिला को और भी शारीरिक परेशानी होती है। 

Q. प्रेगनेंसी का पता किस से चलता है?

Ans: जब एक महिला गर्भवती होती है तो उसके शरीर में HCG हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है तो यूरीन के साथ  निकलता है। इसी आधार पर प्रेगनेंसी कन्फर्म होती है। 

Q. पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेन्सी टैस्ट कर सकते है?

Ans: लगभग एक सप्ताह बाद। 

Also, Read हाथ की उंगली का सुन्न होना हो सकते हैं बड़ी बीमारी के संकेत