एक महिला को कैसे पता चलता है कि वह गर्भवती है` कोई तीन कारण – 3 मुख्य लक्षण

Spread the love

एक महिला को कैसे पता चलता है कि वह गर्भवती है` कोई तीन कारण 3 मुख्य संकेत – प्रेग्नेंट होने पर 3 ऐसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं जिससे यह पता करना बेहद आसान हैं की आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। जो महिलाएं पहली बार मां बनने का प्रयत्न करती हैं उन्हें यह जानकारी नहीं होती हैं की प्रेग्नेंट होने पर क्या-क्या लक्षण दिखाई देते हैं। अत: आज की इस पोस्ट में मैं आपको तीन ऐसे लक्षण कारण सहित बताउंगी जिससे यह कन्फर्म हो जाएगा की आप वास्तव में प्रेग्नेंट हैं अथवा नहीं। प्रेग्नेंट होने के बाद लगभग हर महिलाओं के शरीर में कुछ ऐसे परिवर्तन देखने को मिलते हैं जो यह बताती हैं की आप प्रेग्नेंट हैं। आइए विस्तार से जानते हैं की महिला को कैसे जान पाती हैं की वह प्रेग्नेंट है या नहीं लक्षण सहित तीन कारण नीचे विस्तार से पढ़ें।

तीन प्रमुख संकेत - एक महिला को कैसे पता चलता है कि वह गर्भवती है` कोई तीन कारण
तीन प्रमुख संकेत – एक महिला को कैसे पता चलता है कि वह गर्भवती है` कोई तीन कारण

तीन प्रमुख संकेत – एक महिला को कैसे पता चलता है कि वह गर्भवती है` कोई तीन कारण

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में होरमोंस का उत्सर्जन तेज हो जाता हैं। शरीर में तेजी से हो रहे हार्मोनल चेंजेज कई तरह की छोटी-छोटी समस्याएं खड़ी करता हैं। इस दौरान महिलाओं में अक्सर ही उल्टी, तनाव, मूड में बदलाव और पीठ में दर्द जैसी स्थिति उत्पन्न होती हैं। हालाँकि सिर्फ इन बदलावों से यह पता करना मुश्किल हैं की आप प्रेग्नेंट हैं। अत: आइए जानते हैं की वे कौन से तीन प्रमुख लक्षण, संकेत और कारण हैं की जिससे महिला समझ जाती हैं की वह गर्भवती हैं। एक स्त्री को कैसे पता चलता है कि वह गर्भवती है` कोई तीन कारण – 3 प्रमुख लक्षणों के साथ विस्तार से नीचे बताया गया हैं।

एक स्त्री को यह कैसे पता चलता है कि वह प्रेग्नेंट है` कोई तीन कारण - 3 मुख्य लक्षण
एक स्त्री को यह कैसे पता चलता है कि वह प्रेग्नेंट है` कोई तीन कारण3 मुख्य लक्षण

1. प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट पॉजिटिव आना

कोई महिला प्रेग्नेंट हैं या नहीं हैं यह जानने का सबसे अच्छा तरीका हैं प्रेगनेंसी किट के द्वारा घर पर टेस्ट करना। जी हाँ। प्रेगनेंसी किट 99% मामलों में बिल्कुल सही बताता हैं। इसलिए कोई महिला प्रेग्नेंट हैं या नहीं इसकी जांच प्रेगनेंसी टेस्ट किट से जरुर करें। इस किट की खास बात यह हैं की इसके लिए आपको चिकित्सीय सलाह की भी जरूरत नहीं होती हैं। यह टेस्ट किट बिल्कुल सेफ मानी जाती हैं। प्रेगनेंसी टेस्ट किट आपके आस पास के किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल सकती हैं। दरसल जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती हैं तो एचसीजी हार्मोन का निर्माण तेज हो जाता हैं। यह होर्मोन ब्लड और पेशाब में मिल जाता हैं। अत: किट के द्वारा आप सुबह के पेशाब का परिक्षण कर यह पता कर सकती हैं की आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं।

प्रेगनेंसी किट कई तरह की होती हैं। सभी प्रेगनेंसी किट के ऊपर यूज़ करने का तरीका लिखा रहता हैं। कुछ प्रेगनेंसी किट की स्टिक को पेशाब की धार पर रखना होता हैं तो कुछ को पेशाब को बर्तन में रखकर उसमें डुबोना रहता हैं। परन्तु एक बात हमेशा माइंड में रखें की इस टेस्ट के लिए आपको सुबह का पेशाब ही चाहिए।

Also, Read प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए या कब करना चाहिए

2. उल्टी का होना

दोस्तों अगर किसी महिला का पीरियड मिस हुए कई दिन हो चुके हैं और उल्टी करने का मन करता हैं या उल्टी होती हैं तो यह एक प्रमुख संकेत हैं की महिला प्रेग्नेंट हैं। प्रेग्नेंट होने पर महिला जी मिचलाना भी बेहद आम हैं। दरसल यह शरीर में हो रहे होर्मोंनल बदलावों की वजह से होती हैं। HCG होरमोंस जब तेजी से निर्मित होने लगती हैं तो ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं।

Also, Read थूक निगलने में परेशानी इन हिंदी – गले में थूक अटकना -निगलने में कठिनाई घरेलू उपचार

3. स्तन में बदलाव का होना

दोस्तों, प्रेगनेंसी में स्तन में बदलाव होना भी शामिल हैं। जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती हैं तो शुरुवात में उसे अजीब सा महसूस होता हैं। महिला के स्तन ज्यादा सूजी हुई लग सकती हैं। कभी=कभी स्तन में दर्द की समस्या भी हो जाती हैं। दरसल यह शरीर में प्रोजेस्ट्रोन के स्तर में वृद्धि के कारण होता हैं। इसके अलावे ज्यादा पेशाब लगना और पेट का फुल जाना आदि भी गर्भावस्था के शुरुवाती लक्षण हैं।

Also, Read ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स – इन 7 उपायों से ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ने लगेगा

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की एक स्त्री को यह कैसे पता चलता है कि वह प्रेग्नेंट है` कोई तीन कारण3 मुख्य लक्षण विस्तार से कारण सहित विस्तार से बताया गया हैं। गर्भावस्था के दौरान महिला के स्वाभाव, खान पान आदि में भी परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। कभी-कभी महिला को पेट में गैस जैसा अनुभव भी होता हैं। यह सब प्रोजेस्ट्रोन के बढ़ने की वजह से होता हैं। आम लक्षणों में सर का नाचना, शरीर का तापमान बढ़ना, खाने में रूचि कम होना आदि भी शामिल हैं।

परन्तु गर्भावस्था का पता करने के लिए आपके लिए बेस्ट उपाय प्रेगनेंसी किट से जांच करना ही हैं। किट को खरीदते वक्त एक्सपायरी जरुर चेक करें। साथ ही ध्यान रखें की पीरियड के मिस होने के 8 से 10 दिन बाद ही जांच करें। दरसल शुरुवात में hcg होर्मोन कम बनता हैं जिससे सटीक पता नहीं लग पाता हैं।

मुझे आशा हैं की आपको एक महिला को कैसे पता चलता है कि वह गर्भवती है` कोई तीन कारण – 3 मुख्य लक्षण की जानकारी बेहद उपयोगी लगी होगी। इस जानकारी को अपने महिला दोस्तों के साथ जरुर से जरुर शेयर करें।

Also, Read

Also, Read बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है? – जाने अभी नहीं तो पछताना पड़ेगा

Leave a Comment