कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना क्या हैं – Kan Ka Ilaj

Spread the love

कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना क्या हैं – Kan Ka Ilaj – अगर आपको कान में कुछ भारीपन जैसा महूसस हो रहा हैं या ऐसा लग रहा हैं की कान के खाली स्थान में हवा भर गयी हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आएं हैं। कान में जब हवा भर जाती हैं तो व्यक्ति असहज सा महूसस करता हैं। यह समस्या कई कारणों से हो सकती हैं। अगर आप कान की सही से देखभाल नहीं करेंगे तो यह समस्या बेहद गंभीर भी हो सकती हैं। ज्यादा दिनों तक इस समस्या के बनें रहने से इन्फेक्शन होने की संभावना रहती हैं। व्यक्ति को सुनने में काफी परेशानी होती हैं। आज की इस पोस्ट में मैं आपको कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना क्या हैं इसके बारें में बताने जा रही हूँ। साथ ही आपको बताउंगी की इसका घरेलू उपाय (Kan Ka Ilaj) क्या हैं।

कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना क्या और क्यों होता  हैं - Kan Ka Ilaj
कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना क्या और क्यों होता हैं – Kan Ka Ilaj

जब आपको कान में कुछ हवा जैसा भरा महसूस होता हैं तो सुनने में दिक्कत हो सकती हैं। कई बार कान में भारीपन और दर्द एक साथ महसूस किया जा सकता हैं। इस समस्या का जल्दी उपचार किया जाना चाहिए। इस समस्या का कुछ देशी इलाज मैं बताउंगी साथ ही बताउंगी की किन-किन वजहों से कान में भारीपन महसूस होना या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना संभव हैं।

Also, Read थूक निगलने में परेशानी इन हिंदी – गले में थूक अटकना -निगलने में कठिनाई घरेलू उपचार

कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना किन कारणों से होता हैं

कान का बंद होना या कान में हवा भर जाना कई कारणों से हो सकता हैं। जब कान बंद हो जाता हैं तो कुछ भी ठीक से सुनाई नहीं पड़ता हैं। Ear Pain एक ऐसी समस्या हैं जो अक्सर आपकी लापरवाही के चलते होता हैं। अत: कान को साफ़ रखना बेहद जरुरी हैं। आपकी छोटी सी लापरवाही आपको लम्बे समय तक परेशान कर सकता हैं। जो लोग समय पर इस समय का इलाज नहीं करते हैं उन्हें इन्फेक्शन हो जाता हैं और बहरे भी हो सकते हैं। कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना निम्नलिखित कारणों से हो सकता हैं:-

यूस्टेशियन ट्यूब कान के अंदर की नली हैं। जब यह नली कान की गंदगी या कान में किसी तरह के घाव आदि होने पर जाम हो जाती हैं तो कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होता हैं। यह नली इन्फेक्शन, कान के पर्दे का फटना, कान में साबुन का पानी जाने, सर्दी-खांसी आदि कारणों से भी प्रभावित हो सकती हैं। यूस्टेशियन ट्यूब हमारे कान के अंदर एयर प्रेशर सही तरीके से बनायें रखने में हेल्प करती हैं।

अगर आपको साइनस की समस्या हैं तो इस स्थिति में आपको कान में हवा जैसा भरा होना महसूस हो सकता हैं। कान गंदगी की उपस्थिति से कान में गूंज जम जाती हैं। यह स्थिति इन्फेक्शन को बढ़ावा देती हैं। अत: कान को साफ़ रखें ताकि आपको यह समस्या न हो। कान की बाहरी परत को रोज साफ़ करें। नहाते वक्त या नदी में तैरते वक्त कान में पानी जाने से भी आपके कानों में भारीपन या हवा जैसा भरा महूसस होता हैं।

Also, Read लहसुन खाने के बाद पानी पीना चाहिए कि नहीं / आखिर क्यों दी जाती है खाली पेट लहसुन खाने की सलाह

कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना ka ilaj

कान में भारीपन महसूस होने पर आप नीचे बताएं गए घरेलु उपायों (Kan Ka Ilaj) को आजमा सकते हैं। नीचे बताएं गए नुस्खें कान में भारीपन जैसी समस्या से तुरंत आराम देगी। अगर आपके कानों में दर्द हैं या कुछ हवा जैसा भरा महसूस हो रहा हैं तो इस प्रभावकारी उपाय को जरुर आजमायें।

कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना ka ilaj
कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना ka ilaj

1. भाप लेना हैं जरुरी

आप अक्सर देखते होंगे की डॉक्टर सर्दी खांसी या कफ ज्यादा जमा हो जाने पर भाप लेने की सलाह देते हैं। भाप लेने से इस तरह की समस्या में तुरंत आराम महसूस होता हैं। नाक, कान बंद होने पर भी भाप लेना काफी फायदेमंद हैं। भाप लेने से आपके आपके नाक के जरिये गर्म हवा अंदर जाएगी जिससे कान के अंदर जमी हुई मैल ढीली हो जाएगी। भाप की मशीन अगर आपके पास नहीं हैं तो किसी बर्तन में पानी को खौलाकर भी भाप लिया जा सकता हैं। भाप लेने के लिए किसी कपड़े से खुद को ढक ले ताकि भाप सीधे आपके नाक की ओर जाएँ।

Also, Read प्रेगनेंसी के 8 महीने में क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए? – छोटी गलती भी कर सकती हैं बड़ा नुकसान

2. टी-ट्री ऑयल

भाप मशीन के पानी में टी-ट्री ऑयल की कुछ बुँदे मिक्स कर दें। जब भाप निकलने लगे टी अपने कान को भाप के नजदीक रखें। गर्म भाप से जमी मैल तो पिघलेगी ही साथ ही आपको कान के भारीपन और दर्द से निजात मिलेगा। टी-ट्री ऑयल बहुत प्रभावकारी घरेलू नुस्खा माना जाता हैं। परन्तु ध्यान रहें की अगर परेशानी ज्यादा बढ़ चुकी हैं तो डॉक्टर से मिलना ही उचित हैं।

Also, Read दाद को जड़ से खत्म करने की दवा – घरेलू उपाय क्रीम और अंग्रेजी टेबलेट

3. जैतून का तेल

जैतून का तेल बंद कान को खोलने में काफी प्रभावकारी माना जाता हैं। इस तेल का इस्तेमाल पुराने समय से कान की समस्या के उपचार में किया जाता रहा हैं। अगर आपके कान में भारीपन हैं या हवा भरा हुआ महसूस हो रहा हैं तो इसका उपयोग कर सकते हैं। जैतून के तेल की कुछ बूंदे कान में डालने से कान में उपस्थित गंदगी फूलकर बाहर की तरफ आने लगती हैं।

Also, Read दांत दर्द में क्या नहीं खाना चाहिए – 5 चीजें अभी छोड़े नहीं तो पछताना पड़ेगा

कान की साफ-सफाई कैसे करें

कान की साफ-सफाई कान की समस्यायों से बचने में मदद करती हैं। कान की साफ़ -सफाई करते वक्त कुछ स्वधानियाँ बरतनी चाहिए। कई लोग लकड़ी, पेन या किसी नुकीली चीज को कान के अंदर डालकर मैल निकालने की कोशिश करते हैं। यह बेहद खराब तरीका हैं। इससे कान के पर्दे को नुकसान पहुँच सकता हैं। कान की बाहरी परत की साफ-सफाई के लिये आप रुई का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावे सूती कपड़े की भी मदद ले सकते हैं। ध्यान रखें की इन चीजों से कान के आंतरिक भागों को साफ़ करने की कोशिश न करें।

दोस्तों कान की साफ़-सफाई के लिए बेकिंग सोडा भी उपयोग में लाया जा सकता हैं। इसके लिए आपको 1/3 चम्मच बेकिंग सोडा लेना हैं। अब एक खाली एअर ड्राप के बोतल में 1/3 कप पानी को हल्का गर्म करने डाल देना हैं। बेकिंग सोडा को उसमें डालकर अच्छे से हिलाएं। जब यह मिल जाएँ तो इसे कान में डालें. के बार में 5 बूंद डालना पर्याप्त हैं।

नोट – अगर आपको समस्या अधिक दिनों से हैं या बहरेपन जैसी स्थिति हैं तो डॉक्टर से मिलकर उचित सलाह लें। डॉक्टर कान की मैल को निकालने के लिए ड्राप का इस्तेमाल करेंगे। ज्यादा गंभीर परस्थिति में सर्जरी की भी आवश्यकता हो सकती हैं।

Also, Read शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय

निष्कर्ष

कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना क्या हैंKan Ka Ilaj क्या हैं इसकी सम्पूर्ण जानकारी मैंने विस्तार से बतायी हैं। इस जानकारी को उन तक शेयर जरुर करें जिन्हें इस तरह की परेशानी हैं। कान में भारीपन या कान की किसी भी समस्या से बचने के लिए कान की साफ़-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता हैं। कान को के बाहरी परत को ध्यान से साफ़ करें। कान में मैल का होना कान की गंभीर समस्यायों को आमन्त्रण देने के समान हैं। मैंने आपको कुछ घरेलू तरीके बताएं हैं जिसकी मदद से कान में दर्द और हवा भरने जैसी स्थिति का उपचार किया जा सकता हैं। हालाँकि आपको डॉक्टर से सलाह लेना जरुरी हैं।

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना क्या हैं – और कान का घरेलू इलाज (Kan Ka Ilaj) कैसे करते हैं। कान की ऐसी समस्यायों से बचने के लिए भाप लेना ज्यादा फायदेमंद हैं। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Also, Read चेहरे और जबड़े और कान के बाईं ओर में दर्द – कारण, उपाय और बचाव

Also, Read कान बहने पर क्या नहीं खाना चाहिए – कान बहने से नुकसान

1 thought on “कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना क्या हैं – Kan Ka Ilaj”

Leave a Comment