बेहोश करने का परफ्यूम , दवा और गैस की सम्पूर्ण जानकारी

Spread the love

बेहोश करने का परफ्यूम , दवा और गैस की सम्पूर्ण जानकारी – दोस्तों, अक्सर आप वेबसीरीज और कई तरह के टीवी शोज में बेहोश करने वाला परफ्यूम का इस्तेमाल करते हुए लोगों को देखते होंगे। ऐसे में आपके मन में भी इस परफ्यूम के बारें में जानने की इच्छा उत्पन्न होती होगी। इसलिए आज मैं आपके लिए बेहोशी से सम्बंधित कुछ दवाओं, परफ्यूम और गैस आदि के बारें में विस्तार से इस पोस्ट में बताने जा रही हूँ। अपराधी प्रवृति के लोग बेहोश करने वाली परफ्यूम और दवाओं का इस्तेमाल कर लुट-पाट जैसी घटनाओं को अंजाम देते हैं। हालांकि बेहोश करने वाली दवाइयां और परफ्यूम इतना तेज भी असर नहीं करता हैं जितना की फिल्मों में दिखाया जाता हैं। इसलिए हर किसी को बेहोश करने का परफ्यूम के बारें में जानना चाहिए। सतर्क रहकर आप अपनी और अपने सामान की रक्षा कर सकते हैं।

बेहोश करने का परफ्यूम , दवा और गैस की सम्पूर्ण जानकारी
बेहोश करने का परफ्यूम , दवा और गैस की सम्पूर्ण जानकारी

दोस्बेतों, बेहोश करने का परफ्यूम का असर व्यक्ति और परफ्यूम की मात्रा पर डिपेंड करता हैं। कुछ लोग परफ्यूम को सूंघते ही महज कुछ सेकंड में ही बेहोश हो जाते हैं। वही कुछ लोग कई मिनटों बाद बेहोश होते हैं। बेहोश करने वाली दवाओं और इंजेक्शन का इस्तेमाल डॉक्टर पेशेंट को अचेत अवस्था में लाने के लिए करते हैं। ऑपरेशन से पहले डॉक्टर रोगी को बेहोश करते हैं। आइये जानते हैं बेहोश करने का परफ्यूम , दवा और गैस की जानकारी विस्तार से :-

बेहोश करने का परफ्यूम या स्प्रे

बेहोश करने का परफ्यूम के इस्तेमाल पर पाबंदी हैं। यह पोस्ट सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए हैं। ऐसे कई परफ्यूम या स्प्रे हैं जिसके इस्तेमाल से व्यक्ति को बेहोश किया जाता हैं। डॉक्टर मरीजों को बेहोश करने के लिए बेहोशी की दवा देते हैं। कुछ दवाएं और परफ्यूम ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं जिसका इस्तेमाल नींद सबंधी समस्यायों को दूर करने में किया जाता हैं। डॉक्टर कभी-कभी ऐसी दवाओं को रिकॉमेंड करते हैं। कुछ बेहोश करने का परफ्यूम का नाम निम्नलिखित हैं।

क्लोरोफोर्म स्प्रे

क्लोरोफोर्म के बारें में आपने पढ़ा और सुना जरुर होगा। इसका अपना कोई रंग नहीं होता हैं। चिकित्सक इसका इस्तेमाल मूर्छित करने के लिए करते हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह के साबुनों और एंटीबायोटिक दवाओं के निर्माण में भी किया जाता हैं। यह काफी जहरीला भी हैं जिससे शरीर को नुकसान पहुँच सकता हैं। अधिक मात्रा में इसके सेवन से या इसे सूंघने से व्यक्ति की मृत्यु भी संभव हैं। यही कारण हैं इसके स्थान पर डॉक्टर अन्य बेहोशी की दवाओं का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं।

क्लोरोफॉर्म को पानी में मिलाकर पीने से किडनी को क्षति पहुँचती हैं। डॉक्टर मरीज को एनेस्थेटिक के रूप में क्लोरोफोर्म सूंघने के लिए देते हैं। इसे सूंघते ही महज २ से ३ मिनट में मरीज मूर्छित हो जाता हैं। उसके बाद डॉक्टर द्वारा शल्यचिकित्सा आरम्भ की जाती हैं। इसकी मात्रा ज्यादा होने पर व्यक्ति के शरीर को काफी नुकसान पहुँच सकता हैं। स्वयं इसका इस्तेमाल करना खतरनाक हैं।

ज़ोलपिमिस्ट स्प्रे

इस दवा का इस्तेमाल नींद ण आने की समस्या से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए किया जाता हैं। डॉक्टर इस दवा के इस्तेमाल की सलाह दे सकते हैं। यह एक ओरल स्प्रे हैं जो अनिद्रा की समस्या को दूर करता हैं। इस दवा को बिना चिकित्सीय सलाह के खरीदना और उपयोग करना बेहद खतरनाक हो सकता हैं। अगर आपको नींद नहीं आती हैं तो डॉक्टर से सलाह लें। इस स्प्रे को मुंह के अंदर स्प्रे करना होता हैं। डॉक्टर इस दवा या स्प्रे के सेवन की सलाह 18 वर्ष से अधिक उम्र के महिलाओं और पुरुषों को ही देते हैं। बच्चे को इस तरह की दवाएं नहीं दी जाती हैं क्योकिं यह बच्चे के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को और अधिक खराब कर सकता हैं।

यह भी पढ़ें पुरुषों के लिए सबसे अच्छे परफ्यूम की लिस्ट – 5 परफ्यूम जिसकी खुशबू से महिलाएं होती हैं आकर्षित

Carbamide Forte मेलाटोनिन 5mg स्प्रे – बेहोश करने का परफ्यूम price

यह स्प्रे भी सिर्फ वयस्कों के लिए उपलब्ध हैं। यह अमेज़न पर भी आसानी से मिल जायेगा। इसमें मेलाटोनिन होता हैं जो अनिद्रा जैसी समस्या को दूर करता हैं। अधिक थकान रहने पर भी जिन लोगों को नींद नहीं आती हैं उनके लिए स्प्रे काफी प्रभावी हैं। यह स्प्रे तुरंत नींद लाने में मदद करती हैं। यह बेहोश करने का परफ्यूम बेहद असरदार और शक्तिशाली हैं। यह स्प्रे भारत में ही Novus Life Sciences Pvt। Ltd द्वारा बनायीं जाती हैं। बेहोश करने की दवा की ऑनलाइन शॉपिंग अमेज़न से कर सकते हैं। 50 g प्रोडक्ट की कीमत सिर्फ 299 रूपये हैं।

बेहोश करने की दवा

बेहोश करने की दवा
बेहोश करने की दवा

midazolam एक बेहोश करने की दवा हैं। इसका उपयोग डॉक्टर मरीज को अचेत करने के लिए करते हैं। यह दवा मुश्किल से ५ से १५ ,मिनट में व्यक्ति को बेहोश कर सकता हैं। यह सुलाने वाली दवा नहीं हैं। यह दवा व्यक्ति संवेदनहीन कर देते हैं। जिससे दर्द का अनुभव नहीं होता हैं। pentobarbital एक ऐसी दवा हैं जिसका इस्तेमाल अनिद्रा की स्थिति में की जाती हैं। इस दवा को लेने से तुरंत नींद आती हैं।

बेहोश करने वाली गैस का नाम

बेहोश करने वाली गैस का नाम नाइट्रस ऑक्साइड और क्लोरोफोर्म हैं। नाइट्रस ऑक्साइड, लाफिंग गैस के नाम से भी प्रसिद्ध हैं। दांत से जुड़े रोगों और दर्द के इलाज में और ऑपरेशन में इसका उपयोग अधिक किया जाता हैं। यह एक रंगहीन गैस हैं। क्लोरोफोर्म गैस के रूप में भी होता हैं जिसका इस्तेमाल बेहोश करने के लिए किया जाता हैं।

यह भी पढ़ें

क्या सूंघने से आदमी बेहोश हो जाता है?

क्लोरोफोर्म सूंघने से आदमी बेहोश हो जाता हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की बेहोश करने का परफ्यूम , दवा और गैस कौन-कौन सी हैं। यह एक सामान्य जानकारी हैं जिसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सीय सलाह के बाद ही आप दवाओं का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रहे की बेहोश करने वाली सभी दवाएं बिना चिकित्सीय सलाह के उपयोग करना अत्यंत खतरनाक हो सकता हैं। कुछ बेहोशी की दवाएं किडनी और लीवर को भी डैमेज कर सकती हैं। बेहोश करने का परफ्यूम या स्प्रे क्लोरोफोर्म से निर्मित हो सकती हैं। आज के समय में क्लोरोफोर्म का उपयोग कम किया जाता हैं।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह जानकरी बेहद अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट ” बेहोश करने का परफ्यूम , दवा और गैस की सम्पूर्ण जानकारी ” में मैंने आपको कुछ गैस और दवाओं के बारें में बताया हैं जिसके इस्तेमाल से व्यक्ति संवेदनहीन और बेहोश हो सकता हैं। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

यह भी पढ़ें शरीर में चुनचुनाहट की दवा से मिनटों में समस्या से मिलेगी राहत – घरेलू उपाय भी पढ़ें

Leave a Comment