Sukhi Khansi ka Gharelu Upay (सूखी खांसी के घरेलू उपाय)

Spread the love

Sukhi Khansi ka Gharelu Upay (सूखी खांसी के घरेलू उपाय): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे,  सूखी खांसी के घरेलू उपाय (Sukhi khansi ka gharelu upay) के बारे में। मौसम बदलने के साथ सूखी खांसी और जुखाम आना लोगों में एक आम बात है। सुखी खांसी की वजह से लोगों के सीने में भी दर्द होने लगता है। अगर यह सब लंबे समय तक चलता रहा तो और परेशानियां बढ़ सकती है। सूखी खांसी के घरेलू उपाय (sukhi khansi ka gharelu upay) भी लोग इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको सर्दी जुखाम या फिर बुखार हो गया है तो उसके बाद भी कुछ समय तक सूखी खांसी बनी रहती है।

Sukhi Khansi ka Gharelu Upay (सूखी खांसी के घरेलू उपाय)
Sukhi Khansi ka Gharelu Upay (सूखी खांसी के घरेलू उपाय)

कई लोग सुखी खांसी की वजह से काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। अगर आपको सूखी खांसी है तो इसके कारण कई हो सकते हैं। बच्चों में और वृद्ध लोगों में सूखी खांसी असुविधा का कारण बन सकती है। सूखी खांसी के घरेलू उपाय (sukhi khansi ka gharelu upay) के बारे में शायद ही लोगों को ना मालूम हो लेकिन आज सुंदरता के इस लेख में हम आपको सुखी खांसी के घरेलू उपाय (sukhi khansi ka gharelu upay) के बारे में बताएंगे  जिसका इस्तेमाल करके आप राहत पा सकते हैं। अपनी सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Also, Read Sundarta (सुंदरता) के लिए योग | Sundarta Tips

घरेलू उपाय (sukhi khansi ka gharelu upay)

काली मिर्च और शहद का इस्तेमाल: आपने अक्सर ध्यान दिया होगा कि जब भी बच्चों को सूखी खांसी होती है तो उनकी माताएं उन्हें शहद और काली मिर्च का मिश्रण देती है। शहद और काली मिर्च का सेवन करके ना केवल आपको सुखी खांसी में आराम मिलेगा बल्कि गले के दर्द में भी राहत  मिलेगी। बच्चों से लेकर बड़े लोगों तक इसका इस्तेमाल होता है। शहद एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरा होता है जो आपके गले की  खराश को कम करता है और उसे ठीक भी करता है। काली मिर्च में भी कई सारे औषधीय गुण होते हैं जो आपकी सूखी खांसी की समस्या को ठीक करते हैं।

Also, Read चेहरे की फुंसी हटाने के घरेलू उपाय | कूल्हे पर फुंसी का इलाज

शहद का इस्तेमाल (Sukhi Khansi ka Gharelu Upay)

अगर आप लोग शहद का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपकी खांसी के लिए रामबाण इलाज है। शहद आपके गले के इन्फेक्शन के साथ-साथ आप की खराश को भी ठीक करता है। आधे गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पिएंगे तो आराम मिलेगा।

गर्म पानी के साथ शहद

अगर आप लोग सूखी खांसी के दौरान हर दिन गर्म पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पीते हैं तो आपको काफी आराम मिलता है।

नमक और अदरक

सूखी खांसी के दौरान अदरक का भी काफी इस्तेमाल किया जाता है जो  गले को राहत दिलाने में काफी मददगार होता है। अदरक को कूटने के बाद उसमें एक चुटकी  नमक  मिलाकर दाढ़ के नीचे दबाने से  राहत मिलता है। जब अदरक का रस खत्म हो जाए तो कुल्ला करके मुंह साफ कर ले।

Also, Read तुरंत गोरा होने के उपाय(Gore Hone Ke Upay)

हल्दी दूध (Sukhi Khansi ka Gharelu Upay)

अगर आप लोग सूखी खांसी से परेशान है तो हल्दी वाला दूध पीने से आपको काफी  आराम मिल सकता है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो गले में बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पी जाएं।

तुलसी के पत्ते

सूखी खांसी से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्ते भी इस्तेमाल किए जाते हैं। तुलसी के पत्तों में  आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं जो हमें सर्दी जुखाम और फ्लू से लड़ने में मदद करते हैं। आप लोग सोने से पहले शहद के साथ तुलसी के पत्ते  चबा सकते हैं।

दवाई

जिन लोगों को सुखी खांसी है  वे लोग डॉक्टर के अनुसार बताई गई दवाई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दवाई के इस्तेमाल से आप को सुखी खांसी में काफी राहत मिलेगी और गले का इन्फेक्शन भी दूर होगा। ध्यान रखें कि डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीके से ही दवाई ले और उससे अधिक ना ले।

गरम पानी

सूखी खांसी के दौरान आपको कभी भी मौका मिले तो गर्म पानी का सेवन जरूर करें। अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है खासकर जब आपको सर्दी या फिर खांसी हो। गर्म पानी पीने के दौरान आपके गले को आराम मिलता है।

Also, Read खजूर खाने के फायदे (Khajur Khane ke Fayde in Hindi)

गरारा करें

जिन लोगों को सूखी खांसी है  वे लोग एक गिलास गर्म पानी में चम्मच भर नमक डालकर गरारा करेंगे तो उनको राहत मिलेगी। गले की सूजन, खराश और खांसी को ठीक करने के लिए गरारा करना काफी फायदेमंद माना  जाता है।

हल्दी का सेवन

हल्दी में मिलने वाले एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीसिमेट्री गुण आपकी सूखी खांसी की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। सदियों से ही आयुर्वेद में हल्दी का इस्तेमाल कई सारी बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है जिसमें सूखी खांसी भी एक है।

Also, Read Ankho ki Roshni Kaise Badhaye In Hindi

FAQ

सूखी खांसी में आराम पाने के लिए क्या करें?

अगर आपको सूखी खांसी हो गई है और आप उससे आराम पाना  चाहते हैं तो गर्म पानी में नमक डालकर  गरारा करने से आपको आराम मिलेगा।

सूखी खांसी आने का क्या कारण है?

एलर्जी, सर्दी जुखाम, अस्थमा, ठंडी चीजों का सेवन करने से आपको सुखी खांसी की समस्या हो सकती है।

सूखी खांसी कितने दिन रहती है?

अगर आपको सुखी खांसी हो गई है तो यह 8 हफ्तों तक आपको परेशान कर सकती और बच्चों को 4 हफ्तों तक परेशान कर सकती है।

खांसी होने पर कैसे सोया जाए?

अगर आपको खांसी हो गई है तो आप लोग अपनी गर्दन के नीचे तकिया लगा कर सर को उठा कर सो सकते हैं।

क्या सूखी खांसी गंभीर है?

अगर आपको फ्लू के बाद सूखी खांसी हुई है तो यह समस्या गंभीर नहीं होती।

रात में खांसी आए तो क्या?

अगर आपको रात में खांसी आती है तो शहद और काली मिर्च का इस्तेमाल करें।

Sukhi Khansi ka Gharelu Upay (सूखी खांसी के घरेलू उपाय) की पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से दी गयी हैं अगर आपको कोई एनी जानकारी चाहिए तो कमेंट के थ्रू जरुर बताएं।

Also, Read बांस के मुरब्बे के फायदे (Bans ka Murabba ke Fayde)

16 thoughts on “Sukhi Khansi ka Gharelu Upay (सूखी खांसी के घरेलू उपाय)”

Leave a Comment