गर्भावस्था के दौरान सोते हुए इन 7 बातों का रखें ध्यान

Spread the love

गर्भावस्था के दौरान सोते हुए इन 7 बातों का रखें ध्यान – हर माँ चाहती हैं की उसका बच्चा स्वस्थ और तंदुरूस्त पैदा हो। इसलिए गर्भावस्था के दौरान खुद को स्वस्थ रखती हैं ताकि बच्चे के जन्म के समय किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़ें। गर्भावस्था के दौरान माँ को अपने खान पान का विशेष ध्यान तो रखना ही होता हैं साथ कुछ ऐसी चीजों से बचना भी जरुरी हैं जो गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पंहुचा सकता हैं। शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए गर्भवती माँ को अपना डेली रूटीन को बदलने के आवश्यकता होती हैं।

Garbhavastha ke dauran sote hue in 7 baton ka rakhen dhyan
गर्भावस्था के दौरान सोते हुए इन 7 बातों का रखें ध्यान

दरसल माँ के स्वास्थ्य का सीधा असर बच्चे पर पड़ता हैं। अगर माँ बीमारी होती हैं तो बच्चा भी बीमार हो सकता हैं। ऐसे में माँ को कुछ विशेष बातों का ध्यान में रखना और उसी के अनुरूप कार्य करना बेहद आवश्यक हो जाता हैं। गर्भावस्था के दौरान सोते हुए अगर आप मेरे द्वारा बताएं गए इन 7 बातों का ध्यान रखेंगे तो निश्चित ही आपका शिशु स्वस्थ रहेगा।

दोस्तों गर्भावस्था के दौरान माँ को सोने से लेकर उठने तक का तरीका बदलना पड़ता हैं। एक स्वस्थ शिशु के लिए माँ को हेल्दी खाना के साथ पर्याप्त नींद की भी जरूरत होती हैं। एक गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान सोने समय बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। अगर आप प्रेगनेंसी में सोते हुए कोई गलती करते हैं तो इससे भी बच्चे को नुकसान पहुँच सकता हैं। प्रेगनेंसी में कैसा सोना चाहिए इसकी जानकारी बेहद आवश्यक हैं। अगर आप भी इसके बारें में नहीं जानते हैं तो आइयें आपको विस्तार से बताते हैं।

दोस्तों गर्भावस्था के दौरान सोते हुए इन 7 बातों का रखें ध्यान

दोस्तों प्रेगनेंसी में महिला को पीठ के बल सोना चाहिए। प्रेगनेंसी की स्थिति में महिला को कम से कम 8 घंटे की नींद बेहद जरुरी हैं। अगर आप 8 घंटे नहीं सो पाती हैं तो दोपहर में समय भी 2 घंटे आराम जरुर करें। गर्भावस्था के दौरान कई तरह की परेशानियाँ जन्म लेती हैं क्योकिं शरीर में हार्मोनल चेंजेज होते रहते हैं। इस कारण कई बार नींद में कमी की भी समस्या भी देखी जा सकती हैं। पर्याप्त नींद न लेने के कारण महिला का व्यवहार चिडचिडा सा हो जाता हैं।

नींद में कमी की वजह से महिला के स्वास्थ्य क साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता हैं। सही तरीके से न सोने और तनाव के कारण भी नींद न आने की समस्या उत्पन्न होती हैं। इसलिए गर्भावस्था के दौरान सोते हुए इन 7 बातों का रखें ध्यान ताकि आप के साथ-साथ आपका बच्चा भी सेहतमंद और स्वस्थ रहें।

Also, Read नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे

1. सोने का तरीका बदलें

अगर प्रेगनेंसी 3 महीने से कम की हैं तो इस स्थिति में आप दायें बाएं किसी भी तरह सो सकती हैं। 3 महीने से कम की प्रेगनेंसी में पेट के बल सोना भी सेफ माना जाता हैं। लेकिन कोशिश करें की आप पीठ के बल ही सोयें। 3 महीने से कम की प्रेगनेंसी में पेट ज्यादा बाहर नहीं रहता जिसकी वजह से गर्भाशय का दबाव नस और धमनी पर कम होता हैं। 3 महीने से ऊपर की प्रेगनेंसी में पेट के बल सोना उचित नहीं हैं। क्योकिं 3 महीने में बच्चे की लम्बाई 2।5 से 2।6 इंच तक बढ़ सकती हैं। इस दौरान बच्चे का वेट लगभग 23 ग्राम से लेकर 30 ग्राम तक हो जाता हैं। ऐसे में अगर आप पेट के बल सोती हैं तो बच्चे को नुकसान पहुँच सकता हैं।

महिला का बाई तरफ करवट करके सोना इस स्थिति में सबसे सही रहता हैं। बाई तरफ सोने से रक्त का फ्लो शरीर में सही तरीके से होता है और शिशु को ऑक्सीजन की मिलता रहता हैं। साथ ही बच्चे को चोट लगने की सम्भावना न के बराबर रहता हैं।

Also, Read उल्टा बच्चा पैदा होने के फायदे और उल्टा बच्चा होने के कारण

2. पैरों के घुटने के बीच तकिया रखें

प्रेगनेंसी की अवस्था में महिलाओं को रात को सोते समय घुटनों के बीच तकिया लगाकर सोना चाहिए। अक्सर महिलाओं में प्रेगनेंसी के दौरान पीठ दर्द रहने की शिकायत होती हैं। ऐसे में अगर आप घुटने के बीच तकिया लगाकर सोने की आदत डालेंगे तो इससे पीठ दर्द में आराम मिलता हैं।

3. सोने से पहले ज्यादा तेल मसाले वाले खाने से बचना चाहिए

ऐसे तो प्रेगनेंसी में ज्यादा तेल मसाला खाने से साफ मना किया जाता हैं। लेकिन कभी महिलाएं तेल मसालें में बनी चीजें खा ही लेती हैं। अगर आप भी तेल मसालें वाली चीजें खाने के शौक़ीन हैं तो इस आदत में आपको सुधार करना चाहिए। ज्यादा तेल मसालें वाले भोजन के सेवन से कब्ज एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती हैं। अगर आप रात को सोने से पहले ऐसी चीजों का सेवन करेंगे तो यह आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता हैं।

Also, Read प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye)

4. दूध का करें सेवन करें

गर्भवती महिला के लिए दूध का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी12, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए बहुत फायदेमंद हैं। रोजाना सोने से पहले 1 कप हल्का गर्म दूध आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ अच्छी नींद में भी आपकी मदद कर सकती हैं। गर्भावस्था में दूध के फायदे

Also, Read लेटकर दूध पिलाने के नुकसान – जानकर हैरान हो जाएंगे।

5. सोते समय तरल पदार्थ का सेवन कम ही करें

प्रेगनेंसी में पानी और दूध जैसे तरल पदार्थ पीना बहुत फायदेमंद हैं। गर्भवती महिला को फल के जूस और पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी जाती हैं। लेकिन जैसा की आप जानते हैं की गर्भवती महिला को पर्याप्त नींद लेना भी बेहद आवश्यक हैं। अगर महिला रात को सोते वक्त ज्यादा पानी पीकर सोती हैं तो इससे बार बार पेशाब लगने की संभवना रहती जो नींद में खलल डालती हैं।

Also, Read दोनों किडनी खराब होने पर आदमी कितना दिन जिंदा रह सकता है

6. हल्का फुल्का शारिरीक श्रम भी करें

अगर आप रात को सोने से पहले थोड़ा टहलेंगे तो इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा। इसलिए रोजाना सोने से पहले 15 से 20 मिनट तक टहलने के आदत डालें। इसके अलावे आप हल्के फुल्के व्यायाम भी कर सकती हैं।

7. तकिया का इस्तेमाल ध्यान से करें

गर्भावस्था के दौरान ऐसे तकियें की मोटाइ का खास ख्याल रखें। अगर तकिया ज्यादा मोटा होगा इससे बच्चे को तकलीफ हो सकती हैं। प्रेगनेंसी में तकिये का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। लेकिन कई लोगों को बीना तकिये के नींद नहीं आती हैं ऐसे में फ्लैट तकिये का इस्तेमाल करें। बाजार में प्रेग्नेंट महिलाओं के कई तरह के आरामदायक तकिये मिलते हैं। आप डॉक्टर के सलाह के बाद तकिया खरीद सकती हैं।

गर्भावस्था के दौरान सोते हुए इन 7 बातों का रखें ध्यान नहीं तो आपको कई प्रोब्लेम्स का सामना करना पड़ सकता हैं। दोस्तों गर्भवती महिलाओं से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए आप नीचे अन्य टॉपिक को विस्तार से पढ़ सकते हैं। मुझे उम्मीद हैं की आपको आज का या पोस्ट पसंद आया होगा। इस पोस्ट को गर्भवती महिलाओं तक जरुर से जरुर शेयर करें।

हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए sundarta ब्लॉग के अन्य पोस्ट पढ़ सकते हैं।

Also, Read प्रेगनेंसी में नार्मल डिलीवरी (Normal Delivery Tips in Hindi) चाहती हैं तो इन टिप्स को फॉलो जरुर करें

2 thoughts on “गर्भावस्था के दौरान सोते हुए इन 7 बातों का रखें ध्यान”

Leave a Comment