दोनों किडनी खराब होने पर आदमी कितना दिन जिंदा रह सकता है

Spread the love

अक्सर लोग यह सवाल करते हैं की दोनों किडनी खराब होने पर आदमी कितना दिन जिंदा रह सकता है. तो आइयें आपको विस्तार से इस पोस्ट में बताते हैं. साथ ही आपको किडनी के बारें में भी डिटेल में बताएँगे ताकि आप अच्छी तरह से समझ सके. दोस्तों किडनी शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण भाग हैं. कई बार किडनी में समस्या आने के कारण व्यक्ति की मौत भी हो जाती हैं. आपने सुना होगा की एक किडनी के बीना भी व्यक्ति आसानी से अपना पूरा जीवन काट सकता हैं. लेकिन क्या हो अगर दोनों किडनी खराब हो जाएँ, क्या इस स्थिति में कोई व्यक्ति जिन्दा रह सकता हैं. आइयें जानते है की किडनी क्या हैं और दोनों किडनी खराब होने पर व्यक्ति कितने दिन तक जिन्दा रह सकता हैं.

दोनों किडनी खराब होने पर आदमी कितना दिन जिंदा रह सकता है
दोनों किडनी खराब होने पर आदमी कितना दिन जिंदा रह सकता है

किडनी शरीर में कहा होता हैं?

मानव शरीर में 2 किडनी होती हैं. चाहे स्त्री हो या पुरुष दोनों में किडनी की संख्या 2 होती हैं. यह हमारे पेट में पीठ के पीछे आंतरिक भाग में स्थित होती हैं. यह न तो बाहर से दिखाई देता हैं और न ही इसे हाथों द्वारा स्पर्श या महसूस किया जा सकता हैं. यह बेहद छोटे होते हैं. आपने राजमा देखा ही होगा यह उसी के आकार का होता हैं. एक किडनी का वजन लगभग 160 ग्राम तक हो सकता हैं. कुछ लोगो में इसका वजन कम या ज्यादा हो सकता हैं. किडनी रक्त को संशोधित कर मूत्र का निर्माण करती हैं यह मूत्र मूत्र नालियों के माध्यम से मूत्राशय तक पहुँचती हैं. मूत्र नली की लम्बाई सामान्यत: 25 सेंटीमीटर होती हैं. स्त्री हो या पुरुष सब में इसके कार्य करने का तरीका एक ही हैं.

Also, Read हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत

किडनी का मुख्या कार्य क्या हैं ?

इसका मुख्य कार्य खून को साफ करना हैं. यह रक्त संशोधन कर हमारे शरीर को समस्यायों से बचाता हैं. अगर व्यक्ति की दोनों किडनियां निकाल दी जाएँ या किडनियां ख़राब हो जाएँ तो गंभीर समस्या उत्पन्न होती हैं. दरसल किडनी हमारे द्वारा ग्रहण किये गए आहार से उत्पन्न अनावश्यक पदार्थों जैसे ज्यादा पानी, अम्लीय और क्षारीय चीजों ( जैसे सोडियम, क्लोराइड, मैग्नीशियम, पोटाशियम आदि ) को उचित मात्रा में पेशाब के जरिये शरीर से निकालकर संतुलन बनाने का काम करती हैं. जब ये चीजें शरीर में आवश्यकता से अधिक हो जाती हैं तो यह शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं और कई बार यह गंभीर स्थिति का कारण बन जाती हैं.

इन सबके अलावे यह ब्लड प्रेशर को यथावत या सामान्य बनायें रखने में भी सहयोग करती हैं. दरसल किडनी कई तरह के होर्मोन का स्त्राव करती हैं जिसमें एंजियोटेन्सीन, प्रोस्टाग्लेन्डिन आदि हैं. यह हमारे शरीर में पानी अम्ल क्षार आदि को संतुलित करने का कार्य करती हैं. जिससे व्यक्ति स्वस्थ रहता हैं. आइयें जानते हैं की दोनों किडनी खराब होने पर आदमी कितना दिन जिंदा रह सकता है ?

Also, Read आंवला खाने के फायदे (Awala Khane Ke Fayde)

कुछ बीमारियों के कारण किडनी की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं

दोस्तों अगर एक व्यक्ति की दोनों किडनियां ख़राब हो जाती हैं तो डायलिसिस की जरूरत होती हैं. डायलिसिस प्रक्रिया के द्वारा कृत्रिम तरीके द्वारा खून को साफ किया जाता हैं. इस प्रक्रिया का उपयोग हाई ब्लड प्रेशर, किडनी के सही से काम न करने की स्थिति में, डायबिटीज आदि में किया जाता हैं. दरसल डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या किडनी की बीमारी का मुख्य कारण हैं. जब हमारे शरीर के खून में ग्लूकोज बढ़ जाता हैं तो रक्त में अशुद्धता बढ़ने से यह किडनी के साथ शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाती हैं.

किडनी की समस्या से खून की कमी की समस्या भी उत्पन्न हो सकती हैं

दोस्तों जैसा की मैंने आपको बताया हैं की किडनी का मुख्य कार्य खून को साफ करके पेशाब बनाना हैं. ऐसे में अगर किडनी फेल हो जाएँ तो रक्त में अशुद्धता बढ़ने लगती हैं. इतना ही नहीं किडनी रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में भी सहयोग करती हैं. ऐसा इसलिए होता हैं क्योकिं अस्थिमज्जा में रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन होता हैं और यह एरिथ्रोपोएटीन की मदद से होता हैं जो की किडनी में बनता हैं. और ऐसे में अगर किडनी काम करना बंद कर दे तो शरीर में खून की कमी की शिकायत होने लगती हैं.

Also, Read किडनी की बीमारी के 10 संकेत – 10 बड़े संकेत हो जाएँ सावधान

हड्डियों के विकाश के लिए किडनी का सही से काम करना हैं आवश्यक

आपको बता दे की किडनी द्वारा ही विटामिन डी सक्रीय होती हैं और यह हड्डियों के विकाश में सहयोग करती हैं. ऐसे में आप सोच सकते हैं की किडनी कितना महत्वपूर्ण कार्य करती हैं. ऐसे में अगर दोनों किडनियां एक साथ काम करना बंद कर दे तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती हैं. परन्तु डायलेसिस द्वारा मरीज 5 से 10 साल तक बच सकता हैं. यह डायलेसिस सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार बेहद आवश्यक हैं.

Also, Read ईएसआर बढ़ने से क्या होता है – ईएसआर क्या हैं इसका घरेलु उपाय

दोनों किडनी खराब होने पर आदमी कितना दिन जिंदा रह सकता है

तो कुल मिलाकर आप समझ ही गए होंगे की शरीर को जिन्दा रहने के लिए किडनी कितना आवश्यक हैं. दोनों किडनी खराब होने पर आदमी कितना दिन जिंदा रह सकता है यह कहना थोड़ा मुश्किल हैं क्योकिं यह आपके ट्रीटमेंट और दवाओं पर निर्भर करता हैं. दोनों किडनी ख़राब होने की स्थिति में जीवन असंभव हैं. इस स्थिति में ज्यादा दिन कोई व्यक्ति जिन्दा नहीं रह सकता हैं. लेकिन डायलिसिस के जरिये 5 से 10 तक जिन्दा रहा जा सकता हैं. कुछ मामलों में जो अपने खान पान का खास ध्यान रखते हैं वो और ज्यादा समय तक जी सकते हैं. डायलेसिस 2 तरीके से किया जाता हैं एक होमोडायलिसिस दूसरा पेरिटोनियल. इन प्रक्रियाओं के द्वारा शरीर के ब्लड से अनावश्यक या विषाक्त चीजों को निकालने का कार्य किया जाता हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों दोनों किडनी खराब होने पर आदमी कितना दिन जिंदा रह सकता है यह आपके उपचार पे डिपेंड करता हैं. होमोडायलिसिस प्रक्रिया द्वारा व्यक्ति लम्बे समय तक जी सकता हैं लेकिन इसके साथ ही व्यक्ति को अपने आहार और जीवनशैली पर खास ध्यान रखना पड़ता हैं.

दोनों किडनी खराब होने पर आदमी कितना दिन जिंदा रह सकता है यह तो आप जान गए. अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को शेयर जरुर करें.

Also, Read मुंह का स्वाद गायब होने के लक्षण और 5 घरेलु उपाय

2 thoughts on “दोनों किडनी खराब होने पर आदमी कितना दिन जिंदा रह सकता है”

Leave a Comment