फेफड़ा खराब होने पर कितना दिन तक जीवित रह सकता है आदमी जानकर हैरान रह जाएंगे

Spread the love

फेफड़ा खराब होने पर कितना दिन तक जीवित रह सकता है आदमी जानकर हैरान रह जाएंगे – बिना ऑक्सीजन के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती हैं। हमारे शरीर को ऑक्सीजन न मिलें तो जीवित रह पाना असंभव हैं। फेफड़ा हमारे शरीर का एक प्रमुख अंग हैं जिसका कार्य समझना आवश्यक हैं। फेफड़े का कार्य क्या हैं यह जानने के बाद आप खुद ही अनुमान लगा सकते हैं की एक आदमी फेफड़ा खराब होने पर कितना दिन तक जीवित रह सकता है। हर स्तनधारी प्राणियों में फेफड़ा होता हैं।

फेफड़ा खराब होने पर कितना दिन तक जीवित रह सकता है आदमी जानकर हैरान रह जाएंगे
फेफड़ा खराब होने पर कितना दिन तक जीवित रह सकता है आदमी जानकर हैरान रह जाएंगे

इसके अलावे भी कुछ अन्य प्राणियों में भी यह अंग होता हैं। जब फेफड़े किसी कारण खराब होने लगते हैं तो सांस संबंधी परेशानियां उत्पन्न होती हैं। फेफड़े का खराब होना ह्रदय दर्द का कारण भी बन सकती हैं। आइये जानते हैं की फेफड़ा खराब होने पर कितना दिन तक जीवित रह सकता है आदमी और इसके लक्षण और कारण क्या हैं।

फेफड़ा क्या हैं इसके कार्य को समझें

फेफड़ा हमारे शरीर के सबसे जरुरी अंगों में से एक हैं जो जोड़े के रूप में हार्ट के पास होता हैं। इसका वेट 1 से डेढ़ किलों तक होता हैं। हमारे द्वारा सांस के रूप में ली गयी वायु से ऑक्सीजन को अलग कर शरीर की कोशिकाओं तक पहुँचाना हैं। इसके बाद यह कार्बनडाईऑक्साइड और अन्य गैसों को बाहर निकालने का काम भी करती हैं। ओक्सिजन फेफड़ो द्वारा ब्लड तक पहुँचाया जाता हैं। उसके बाद अन्य गैसे ब्लड द्वारा फिर से फेफड़ो तक पहुंचता हैं जो बाहर निकाल दिया जाता हैं। फेफड़ों का यह कार्य शरीर के लिए सबसे आवश्यक हैं। अगर फेफड़े सही तरह से कार्य न करें तो इस स्थिति में गंभीर समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता हैं। आइये जानते हैं की फेफड़ा खराब ख़राब क्यों होता हैं और इसके खराब होने पर क्या-क्या लक्षण दिखाई देते हैं।

फेफड़ा खराब होने के लक्षण

फेफड़ा खराब होने के लक्षण
फेफड़ा खराब होने के लक्षण

फेफड़ों का सही से काम न करना श्वास संबंधी अनेक परेशानियों को जन्म देता हैं। इसका खराब होना शरीर को ऑक्सीजन की आपूर्ति में बाधा का कारण बनता हैं। जब शरीर को ऑक्सीजन नहीं मिलता हैं तो निम्नलिखित समस्याएं लक्षणों के रूप में दिखाई देते हैं।

  • बोलने पर या टहलने पर भी सांस फूलने लगना
  • सांस लेने में हार्ट पेन होना और दिक्कत महसूस होना
  • खांसी होना और बलगम का पीले कलर का हो जाना
  • खांसते वक्त खून निकलना

फेफड़ा खराब होने के यह 4 प्रमुख लक्षण हैं। इसके अलावे आपको अधिक थकान महसूस हो सकती हैं। व्यक्ति को घबराहट और चिंता जैसे लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं।

फेफड़ा खराब होने के कारण

फेफड़ा खराब होने की कई वजहें हो सकती हैं। अगर आप ऐसी जगह रहते हैं जहाँ प्रदुषण अधिक हैं तो इससे फेफड़े खराब हो सकते हैं। इसके अलावे गलत खान-पान बहुत ज्यादा सिगरेट पीना फेफड़े खराब होने की मुख्य वजह हैं। वायरस जैसे इन्फ्लुएंजा वायरस, फंगस और बैक्टीरियल इन्फेक्शन भी फेफड़ों के खराब होने के कारण हैं। अगर किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा तन्त्र रोगों के प्रति उदासीन हैं तो इस वजह से वायरस और बैक्टीरिया आसानी से व्यक्ति को अपने जद में ले लेता हैं। जो लोग ऐसे वातावरण में जॉब करते हैं जहां हवा में ऑक्सीजन की कमी हैं और प्रदुषण अधिक हैं उन्हें फेफड़े ख़राब होने का खतरा ज्यादा होता हैं। टीबी, सीओपीडी और फेफड़ों का कैंसर कुछ ऐसे रोग जिसमें फेफड़े खराब हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें

फेफड़ा खराब होने पर कितना दिन तक जीवित रह सकता है आदमी

अक्सर लोग यह सवाल करते हैं की फेफड़ा अगर खराब हो चूका हैं तो आदमी कब तक जीवित रह सकता हैं?। दोस्तों आपको बता दे की फेफड़े के खराब हो जाने के बाद व्यक्ति लम्बे समय तक भी जीवित रह सकता हैं। दरसल यह आपके इलाज और स्थिति पर डिपेंड करता हैं। अब तो फेफड़े का प्रत्यारोपण भी किया जाता हैं। अत: यह पूरी तरह से आपके इलाज पर डिपेंड करता हैं।

अगर कोई व्यक्ति फेफड़े के कैंसर से जूझ रहा हैं और सर्जरी द्वारा प्रभावित भाग या ट्युमर को हटा दिया गया हैं या कीमोथेरेपी चल रही हैं तो व्यक्ति 5 साल तक भी जीवित रह सकता हैं। इलाज के अभाव में व्यक्ति की मृत्यु 3 से 4 महीनों में भी हो सकती हैं। कैंसर कोशिकाओं का फैलाव अधिक हो जाने पर व्यक्ति ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह पाता हैं। शुरुवाती समय में इलाज करने से व्यक्ति की आयु बढ़ जाती हैं।

डॉक्टर फेफड़े का इलाज कैसे करते हैं

फेफड़े खराब होने पर कई तरह की जांच प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता हैं। स्थिति को देखते हुए प्रभावित व्यक्ति को ब्लड टेस्ट, xray, बायोप्सी, सिटी स्कैन, पल्स ओक्सिमेट्री, स्पाइरोमेट्री जैसे जांच की सलाह दी जा सकती हैं। फेफड़े के कैंसर होने पर सर्जरी, रेडिओथेरेपी, कीमोथेरेपी जैसे उपचार किये जाते हैं। इन उपचारों के माध्यम से प्रभावित कैंसर कोशिकाओं को ख़त्म किया जाता हैं। अंतिम विकल्प फेफड़े का प्रत्यारोपण हैं। जिसमें किसी दुसरे व्यक्ति का फेफड़ा आपके अंदर लगाया जाता हैं।

यह भी पढ़ें थायराइड में कहां-कहां दर्द होता है – थायराइड के लक्षण और घरेलू उपाय

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए सिगरेट और प्रदुषण से दूर रहें। विटामिन सी और इ से भरपूर भोजन करें। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हरी पत्तेदार शब्जियाँ, संतरा, जामुन, चुकुन्दर, सेब, पपीता तरबूज, अमरुद जैसे खाद्य पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें। फेफड़े में इन्फेक्शन होने पर तरबूज पपीता और सेब बेहद फायदेमंद हैं। इसके सेवन से फेफड़े की गंदगी साफ़ होती हैं। सेब, संतरा और चुकन्दर में विटामिन सी होता हैं जो संक्रमण को रोकने में प्रभावी हैं। चुकुन्दर में पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में होती हैं जो फेफड़े के लिए फायदेमंद हैं. अधिक से अधिक पानी और पानी वाले फलों का सेवन भी फायदेमंद हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की फेफड़ा खराब होने पर कितना दिन तक जीवित रह सकता है आदमी जानकर हैरान रह जाएंगे। दोस्तों फेफड़े की देखभाल बेहद आवश्यक हैं। कुछ लोग नशे करके अपने फेफड़े को खत्म खराब कर लेते हैं। सिगरेट या किसी अन्य प्रकार के धुम्रपान आपके फेफड़ों को खराब कर देती हैं। प्रदूषित वातावरण में लम्बे समय तक रहने से भी यह स्थिति उत्पन्न होती हैं। फेफड़े को स्वस्थ रखने के लिए इन बेकार की चीजों से दुरी बनायें। खान-पान को सही करें ताकि आपको ऐसी स्थिति का सामना न करना पड़ें।

मुझे उम्मीद हैं की आपको आज की यह जानकारी बेहद अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट ” फेफड़ा खराब होने पर कितना दिन तक जीवित रह सकता है आदमी जानकर हैरान रह जाएंगे ” को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

यह भी पढ़ें लिवर खराब की पहचान और लिवर का रामबाण इलाज जाने

3 thoughts on “फेफड़ा खराब होने पर कितना दिन तक जीवित रह सकता है आदमी जानकर हैरान रह जाएंगे”

Leave a Comment